मकर संक्रांति 2021 : 14 जनवरी को मनाया जाएगा त्‍योहार, तिलकुट का सजा बाजार

मकर संक्रांति का शुभ मुहूर्त 14 जनवरी को सुबह आठ बजकर 14 मिनट है। इसी समय भगवान सूर्य का प्रवेश मकर र‍ाशि में होगा। लोग इस पावन पर्व पर स्‍नान ध्‍यान और पूजन के बाद दान पुण्‍य का कार्य दिनभर कर सकते हैं।

By Amrendra kumar TiwariEdited By: Publish:Wed, 13 Jan 2021 12:44 PM (IST) Updated:Wed, 13 Jan 2021 12:44 PM (IST)
मकर संक्रांति 2021 : 14 जनवरी को मनाया जाएगा त्‍योहार,  तिलकुट का सजा बाजार
मकर संक्रांति को लेकर तिलकुट से सजा मुंगेर का बाजार

जागरण संवाददाता, मुंगेर । इस बार इस लोकपर्व को लेकर लोगों में कोई संशय की स्थिति नहीं है। सभी लोग 14 जनवरी को ही यह त्‍योहार मनाएंगे। भगवान सूर्य का मकर राशि में प्रवेश 14 जनवरी को सुबह आठ बजकर 14 मिनट में होगा। गुरुवार को यह पर्व पड़ने से हर किसी के लिए शुभ और फलदायी है। कल शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में लोग स्‍नान ध्‍यान के लिए नदी घाटों एवं ताल तलैया पर पहुंचेगे। वहां इस बार ज्‍यादा भीड़ लगने की संभावना है। स्‍नान ध्‍यान के बाद लोग गंगा किनारे गरीबों को दान ध्‍यान कर पुण्‍य के भागी बनेंगे। 

तिलकुट का 35 से 40 फीसद तक बढ़ा है दाम

इधर टेटिया बम्बर बाजार में भी तिलकुट की दुकानों सजी हुई है। उसकी सोंधी खुशबू से बाजार गुलजार हो रहा है। लोग महंगाई को दर किनार कर जमकर खरीदारी कर रहे हैं। लोगों को अपनी ओर खींच रही है। दुकानों से लोग खोवा वाले तिलकुट के साथ ही काले तिल के लड्डू की भी जमकर खरीदारी कर रहे हैं। कई लोग तो प्रतिष्ठित दुकानों में तिलकुट की एडवांस बुकिंग भी करा रहे है। सगे संबंधियों को भी उपहार देने के लिए तिलकुट की खरीदारी हो रही है। हालांकि इस बार तिलकुट पर महंगाई का रंग चढ़ा है। इस बार कीमतों में  35 से 40 रुपये तक की वृद्वि हुई है।  बम्बर बाजार के पास एक ताजा  तिलकुट बनाने का काम तेजी से हो रहा है। तिलकुट दुकानदार गोविंद साह की माने तो रिफाइन की कीमत बढऩे से इस बार तिलकुट के दाम बढ़ाए गए है। अभी रोजाना करीब 20- 30 किलो तिलकुट बिक रहा है। लोगों की पसंद को ध्यान में रखते हुए कम चीनी वाले और खोवा वाले  तिलकुट बनाए जा रहे हैं। सर्दी को लेकर खोवा वाले तिलकुट की मांग अधिक है।  स्थानीय बाजार में महंगाई के बाद भी तिलकुट की अच्‍छी बिक्री हो रही है। 

chat bot
आपका साथी