TMBU : अब टीएनबी कॉलेज में भी छात्र पढ़ सकेंगे वाणिज्य Bhagalpur News

टीएनबी कॉलेज में वाणिज्य संकाय की पढ़ाई शुरू करने सहित स्नातक स्तर के कॉलेज व बीएड कॉलेजों को संबद्धता देने का भी प्रस्ताव पारित किया गया।

By Dilip ShuklaEdited By: Publish:Tue, 24 Dec 2019 11:46 AM (IST) Updated:Tue, 24 Dec 2019 11:46 AM (IST)
TMBU : अब टीएनबी कॉलेज में भी छात्र पढ़ सकेंगे वाणिज्य Bhagalpur News
TMBU : अब टीएनबी कॉलेज में भी छात्र पढ़ सकेंगे वाणिज्य Bhagalpur News

भागलपुर, जेएनएन। तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय में कुलपति प्रो. अवध किशोर राय की अध्यक्षता में एफिलिएशन एवं एकेडमिक काउंसिल की दो अहम बैठक हुई। इसमें कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए। टीएनबी कॉलेज में वाणिज्य संकाय की पढ़ाई शुरू करने सहित स्नातक स्तर के कॉलेज व बीएड कॉलेजों को संबद्धता देने का भी प्रस्ताव पारित किया गया।

उक्त बैठक में प्रतिकुलपति प्रो. रामयतन प्रसाद, छात्र कल्याण संकाय अध्यक्ष प्रो. योगेंद्र, स्नातकोत्तर अंग्रेजी के विभागाध्यक्ष प्रो. यूके मिश्रा, स्नातकोत्तर जंतु विज्ञान के विभागाध्यक्ष डॉ. एके ठाकुर, कॉलेज इंस्पेक्टर (कला-वाणिज्य) प्रो. सरोज राय, कॉलेज इंस्पेक्टर (विज्ञान) प्रो. रंजना, एसएम कॉलेज की प्राचार्य डॉ. अर्चना ठाकुर, मारवाड़ी कॉलेज प्राचार्य प्रो.जीडी पोद्दार, कुलसचिव कर्नल अरुण कुमार सिंह एवं सभी विभागों के अध्यक्ष उपस्थित थे।

बैठक के उपरांत डीएसडब्ल्यू ने बताया कि बैठक में स्नातक स्तरीय विभिन्न कॉलेज एवं बीएड कॉलेजों को संबद्धता दिए जाने का निर्णय लिया गया है। हालांकि इसमें विमल विभूति कॉलेज को संबद्धता नहीं दी गई है। बैठक में मारवाड़ी कॉलेज में बन रहे महिला छात्रावास के लिए संभावित छात्राओं की संख्या आदि पर भी विमर्श किया गया। इसके लिए जरूरत के हिसाब से कर्मियों का प्रस्ताव तैयार कर आवश्यक कार्यवाही के लिए राज्य सरकार एवं राजभवन भेजा जाने का फैसला लिया गया।

कॉलेजों में होगी गांधी विचार की पढ़ाई

हाल ही में विश्वविद्यालय को स्नातकोत्तर के लिए नए पाठ्यक्रम उपलब्ध कराए गए हैं। उक्त पाठ्यक्रम में जहां कहीं भी आवश्यक कमी रह गई है उसे दूर करने के लिए 20 फीसद तक बदलाव करने का अधिकार विभागाध्यक्ष को दिया गया। इसके अलावा यह भी फैसला लिया गया कि गांधी के विचारों को बढ़ावा देने के लिए टीएमबीयू के विभिन्न कॉलेजों में गांधी विचार की पढ़ाई शुरू की जाएगी। राजकीय मुक्त विद्यालय शिक्षा संस्थान उत्तर प्रदेश के प्रस्ताव पर राज्य सरकार को इसके स्वीकृति के लिए पत्र भेजा जाएगा। स्वीकृति मिलने पर उक्त संस्थान से पढ़ाई किए छात्र टीएमबीयू से स्नातक की डिग्री ले सकेंगे।

chat bot
आपका साथी