सृजन घोटाला : पूर्व उप समाहर्ता पर की जाएगी विभागीय कार्रवाई

पूर्व उप समाहर्ता सृजन घोटाला के वक्त जिला नजारत शाखा के प्रभारी थे। अभी वे गृह कारा के संयुक्त सचिव सह निदेशक प्रशासन हैं। इसको लेकर उनसे स्पष्टीकरण मांगा गया है।

By Dilip ShuklaEdited By: Publish:Wed, 20 May 2020 09:41 AM (IST) Updated:Wed, 20 May 2020 09:41 AM (IST)
सृजन घोटाला : पूर्व उप समाहर्ता पर की जाएगी विभागीय कार्रवाई
सृजन घोटाला : पूर्व उप समाहर्ता पर की जाएगी विभागीय कार्रवाई

भागलपुर, जेएनएन। सृजन घोटाला मामले में पूर्व उप समाहर्ता दीवान जाफर हुसैन खां पर विभागीय कार्रवाई की अनुशंसा सामान्य प्रशासन विभाग ने की है। दीवान जाफर सृजन घोटाला के वक्त जिला नजारत शाखा के प्रभारी थे। अभी वे गृह कारा के संयुक्त सचिव सह निदेशक प्रशासन हैं। इनके विरुद्ध पुलिस अधीक्षक के अनुसंधान प्रतिवेदन के आधार पर नियमित विभागीय कार्यवाही की अनुशंसा की गई है। इसको लेकर खां से स्पष्टीकरण मांगा गया है।

खां ने स्पष्टीकरण के जवाब में कहा है कि जिला नजारत शाखा के सहायक नाजिर अमरेंद्र कुमार द्वारा इंडियन बैंक में नया खाता खोलने और पीएनबी और ओबीसी के चालू खातों को बंद करने का प्रस्ताव उनके द्वारा दिया गया था। डीएम के पत्र में नया खाता खोले जाने का कोई आदेश अंकित नहीं था। सहायक नाजिर द्वारा दी गई टिप्पणी को अनुशंसित करने के पूर्व उन्हें उक्त पत्र को पूर्ण रूप से पढऩा चाहिए था। इंडियन बैंक में नया खाता खुल जाने के बाद सहायक नाजिर द्वारा पीएनबी और ओबीसी बैंक के दो चेक जो इंडियन बैंक के मैनेजर के नाम लिखित था पर आपत्ति जतानी चाहिए थी। उन्होंने ऐसा नहीं किया। खां ने इंडियन बैंक में खाता खोलने और पीएनबी तथा ओबीसी में चेकों को जमा करने संबंधी नोटशीट की सत्यापित प्रति, पीएनबी व ओबीसी के चेक की सत्यापित प्रति के साथ बैंक में सरकारी खाता खोलने संबंधी नियम की कॉपी की मांग की है। खां की मांग पर सरकार के उप सचिव गुफरान अहमद ने सीबीआइ के डीआइजी ज्ञानदीप गंभीर को पत्र भेजकर कागजात मांगे हैं।

मुख्य बातें

-घोटाले के समय दीवान जिला नजारत के प्रशाखा प्रभारी थे

-दीवान ने स्पष्टीकरण का जवाब देने के लिए मांगे कागजात

-उप सचिव ने कागजात को लेकर सीबीआइ के डीआइजी को भेजा पत्र

chat bot
आपका साथी