कई बीमारियों से संक्रमित हो रहे पोस्ट कोविड मरीज, बिहार के भागलपुर में बढ़ रहा आंकड़ा, डॉक्टर ने दी विशेष सलाह

भागलपुर में पोस्ट कोविड मरीज कई अन्य बीमारियों से संक्रमित हो रहे हैं। ऐसे में डॉक्टरों उन्हें विशेष सावधानी बरतने की सलाह दे रहे हैं। डॉक्टरों की मानें तो ऐसे मरीजों की इम्युनिटी सिस्टम प्रभावित हो जाता है और पढ़ें पूरी खबर...

By Shivam BajpaiEdited By: Publish:Sat, 10 Jul 2021 05:18 PM (IST) Updated:Sat, 10 Jul 2021 05:18 PM (IST)
कई बीमारियों से संक्रमित हो रहे पोस्ट कोविड मरीज, बिहार के भागलपुर में बढ़ रहा आंकड़ा, डॉक्टर ने दी विशेष सलाह
पोस्ट कोविड मरीजों को लेकर डॉक्टरों की राय।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। पोस्ट कोविड के मरीज कई बीमारियों से ग्रस्त हो रहे हैं। ज्यादातर वहीं मरीज पोस्ट कोविड से ग्रस्त हो रहे हैं जो कोरोना संक्रमित होने के बाद ऑक्सीजन स्पोर्ट पर रखकर उनका इलाज किया गया है। इनमें बुजुर्ग और युवा भी शामिल हैं। मायागंज अस्पताल में अबतक पोस्ट कोविड के 10 से ज्यादा मरीज भर्ती हो चुके हैं, जिनका लक्षण के आधार पर इलाज किया जा रहा है।

इस बाबत डॉ. मनीष ने कहा कि अधिकांश वे मरीज पोस्ट कोविड से ग्रस्त हो रहे हैं, जो कोरोना संक्रमित हुए और ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखकर उनका इलाज किया गया। ज्यादा संक्रमण होने की वजह से फेफड़ा में ज्यादा क्षति होती है। इससे सांस की नलियों के सिकुड़ने से सांस लेने में परेशानी होने लगती है। संक्रमण से स्वस्थ होने के बाद भी फेफड़ा पूरी तरह सामान्य नहीं रहता। सामान्य होने में उसे वक्त लगता है।

उन्होंने कहा कि एक से दो माह के बाद पोस्ट कोविड से ग्रस्त हो जाता है। इसके अलावा धड़कन तेज हो जाती है। धड़कन जब सामान्य रहता है तो एक मिनट में 70 से 100 बार धड़कता है। असामान्य होने पर इसकी गति एक सौ से ज्यादा प्रति मिनट हो जाती है। इसके अलावा घबराहट, नींद नहीं आना, सर्दी या बुखार होना आदि शामिल है। उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति कोरोना संक्रमण से स्वस्थ हो चुके हैं। उन्हें तीन माह तक सावधानी बरतनी आवश्यक है। ज्यादा घर में रहें, मास्क पहनें, लोगों के संपर्क में नहीं आएं।

भागलपुर में कोरोना

25 हजार 754 लोग संक्रमित पाए गए हैं। इनमें से 25 हजार 416 मरीज ठीक होकर घर को लौट चुके हैं। वहीं, मरने वालों की संख्या 308 है। जिले में अभी सक्रिय केस की संख्या 30 है। ये आंकड़े बिहार स्वास्थ्य विभाग की ओर से शुक्रवार को जारी किए गए थे। भागलपुर में कोरोना के टीकाकरण को लेकर भी लगातार जन जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। यहां टीकाकरण जारी है। वैक्सीनेशन के बाद सामने आ रही समस्याओं का निराकरण भी डॉक्टरों द्वारा किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी