नए साल का जश्न मनाने के लिए व्यवसायी के घर की थी लूट, गिरफ्तर में आए कई अपराधी

पुलिस को एक और दो जनवरी को हुई कुछ आपराधिक घटनाओं के उद्भेदन में सफलता मिली है। इस दौरान कई अपराधी पकड़े गए और हथियार भी बरामद किया गया।

By Dilip ShuklaEdited By: Publish:Thu, 03 Jan 2019 05:16 PM (IST) Updated:Thu, 03 Jan 2019 05:16 PM (IST)
नए साल का जश्न मनाने के लिए व्यवसायी के घर की थी लूट, गिरफ्तर में आए कई अपराधी
नए साल का जश्न मनाने के लिए व्यवसायी के घर की थी लूट, गिरफ्तर में आए कई अपराधी

भागलपुर [जेएनएन]। सूजागंज बाजार में व्यवसायी कैलाश संथालिया के घर लूट मामले का पुलिस ने आठ घंटे में पर्दाफाश कर दिया। अपराधियों ने कोलकाता में नए साल की पार्टी मनाने के लिए व्यवसायी को लूटा था। पुलिस टीम ने घटना में शामिल दो लुटेरों मंदरोजा निवासी हर्ष सिंह राठौड़ और सबौर के सोनू राम को गिरफ्तार कर लिया। उनके पास से दो देसी पिस्टल, सात कारतूस, दो राइफल की गोली बरामद हुई है। हर्ष के घर से खून से सना हुआ कपड़ा मिला है। लूट के दौरान हर्ष के पिस्टल से गोली चली थी जो उसके ही प्राइवेट पार्ट को छूते हुए निकल गई थी। वह घर में अपना मरहम पट्टी करने के बाद छिपा हुआ था। यह जानकारी एसएसपी आशीष भारती ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी।

फरार मिक्कू पप्पू सोनार का भाई

घटना में शामिल एक अन्य अपराधी की पहचान मंदरोजा के जगरनाथ सूढ़ी लेन निवासी पृथ्वी साह उर्फ मिक्कू साह के रूप में हुई है। वह कुख्यात अमित कुमार साह उर्फ पप्पू साह उर्फ पप्पू सोनार का भाई है। आरोपित ने पूछताछ में अपना जुर्म कबूल कर लिया है। उन लोगों ने बताया कि लूटे गए सोने के जेवर मिक्कू लेकर गया है। उसकी सोना पट्टी में दुकान है। पुलिस उसकी गिरफ्तारी के लिए छापेमारी कर रही है।

एसआइटी होगी पुरस्कृत

एसएसपी ने कहा कि घटना को लेकर सिटी डीएसपी राजवंश सिंह के नेतृत्व में टीम बनाई गई थी। इसमें एएसपी विनीत कुमार, कोतवाली इंस्पेक्टर केदारनाथ सिंह, तातारपुर इंस्पेक्टर अमरनाथ प्रसाद समेत अन्य शामिल थे। उन्होंने टीम को पुरस्कृत करने की बात कही है।

बिस्तर को छेदते हुए निकल गई थी गोली

पुलिस ने बेडरूम से गोली का प्लेट बिस्तर के नीचे बरामद किया है। वहीं फोरेंसिंक टीम ने घटनास्थल की जांच की। उन्होंने हर्ष के खून से सने कपड़े का नमूना लिया है। घर से फिंगर प्रिंट भी इकट्ठा किए हैं। पुलिस ने सीसीटीवी कैमरे के फुटेज की सीडी बनाकर रख ली है।

बेल निरस्त का प्रस्ताव और चलेगा स्पीडी ट्रायल

हर्ष और सोनू पर कई बड़े आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं। एसएसपी ने कहा कि हर्ष सिंह के बेल निरस्त करने का प्रस्ताव दिया जाएगा। साथी अपराधियों को सजा दिलाने के लिए स्पीडी ट्रायल चलाया जाएगा। पुलिस के पास पर्याप्त सबूत हैं। उन्होंने कहा कि हर्ष को इलाज के लिए अस्पताल भेजा गया है जबकि सोनू को जेल भेज दिया गया।

बेटे के बयान पर दर्ज हुई पांच लाख के लूट की प्राथमिकी

कैलाश संथालिया के बेटे रोहित कुमार संथालिया उर्फ सोनू के बयान पर कोतवाली थाने में दो नामजद अपराधियों पर चार से पांच लाख लूट का मामला दर्ज हुआ है। इसमें मिक्कू साह और बबन शामिल हैं। लूटे हुए सामानों में पत्नी के गले का सोने का चेन, सोने का लॉकेट, सोने की अंगूठी तथा अलमारी से सोने का दो कंगन, हीरे की दो अंगूठी, सोने की चार अंगूठी, सोने का एक चेन, हीरे का एक लॉकेट, एक मोबाइल एवं 20 हजार रुपये नकद शामिल है।

प्रसाद देने के बहाने घर में दाखिल हुए थे अपराधी

अपराधी घर में प्रसाद देने के बहाने दाखिल हुए थे। घर में दाखिल होते ही घर के सदस्यों को पिस्टल दिखाकर अपने कब्जे में ले लिया। उन लोगों ने कैलाश की बहु के गले से हीरा जड़ा लॉकेट सोने का चेन, कान का झुमका, सोने की चूड़ी खुलवा लिया। इसके बाद कमरे और अलमीरा में रखे सोने-चांदी के जेवर समेत करीब 20 हजार नकदी लूट लिया। घटना की जानकारी मिलते ही कोतवाली इंस्पेक्टर केदारनाथ सिंह दल बल के साथ जांच के लिए पहुंचे।

बच्चों को गोद में लेकर सटा दिया पिस्टल

कैलाश के बेटे रोहित उर्फ सोनू ने बताया कि अपराधियों ने पहले घर के बाहर से कई बार उसका नाम लेकर आवाज लगाया। उसने सोचा कोई परिचित होगा। आवाज सुन उसने दरवाजा खोला तो एक अपराधी ने पिस्टल निकालकर उसे सटा दिया। इसका विरोध करते ही दूसरे अपराधी ने उसकी बेटियों अवनी और अस्मि को भी गोद में लेकर पिस्टल सटा दिया। इस कारण परिवार वाले विरोध नहीं कर सके। फिर तीनों अपराधियों ने पूरे घर को खंगाल कर लूट लिया।

स्थानीय गिरोह है घटना में शामिल

व्यवसायी के घर लूटपाट की घटना को स्थानीय अपराधियों ने अंजाम दिया है। सूत्रों की मानें तो तीनों अपराधी पूर्व में भी कई मामलों में जेल की हवा खा चुके हैं। अपराधियों की धरपकड़ के लिए एसएसपी आशीष भारती ने रात में ही सिटी डीएसपी राजवंश सिंह के नेतृत्व में टीम का गठन कर दिया। उनकी धरपकड़ के लिए छापेमारी शुरू हो गई है।

एएसपी और सिटी डीएसपी ने खंगाला सीसीटीवी

लूट की पूरी वारदात घर में लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई थी। जानकारी होने पर एएसपी विनित कुमार और सिटी डीएसपी राजवंश सिंह ने सीसीटीवी फुटेज की जांच की। वहीं घर वालों से घटना के बारे में पूछताछ की। डीएसपी ने बताया कि लूटेरों की पहचान कर ली गई है। उसकी गिरफ्तारी के लिए पुलिस छापेमारी कर रही है। एएसपी ने फोरेंसिंक और डॉग स्कावयड की टीम को मौके से सबूत इकट्ठा करने को कहा है। वे लोग इलाके के अन्य सीसीटीवी कैमरे को भी खंगाल रहे हैं।

स्थानीय व्यवसायियों की लगी भीड़

घटना की जानकारी होते ही काफी संख्या में व्यवसायी कैलाश संथालिया के घर पहुंचे। सभी उनसे घटना के बारे में जानकारी ले रहे थे। व्यवसायियों का कहना था कि वे लोग घरों में भी सुरक्षित नहीं है। अपराधियों का मनोबल बढ़ गया है। उन लोगों ने कहा कि वे लोग पुलिस के वरीय अधिकारियों से मिलकर सुरक्षा की मांग करेंगे।

बबन और उसके साथियों पर पुलिस को शक

रेडिमेड व्यवसायी कैलाश संथालिया के घर लूट मामले में पुलिस कई कांडों में फरार बदमाश मंदरोजा निवासी हर्ष सिंह राठौड़ उर्फ बबन पर शक जाहिर कर रही है। सीसीटीवी में जो चेहरा कैद हुआ है, उसकी शक्ल बबन से मिलती है। हालांकि लूट में संलिप्त बदमाशों की गिरफ्तारी होने के बाद ही इसका पता चलेगा। पुलिस बबन के साथ अन्य साथियों की तलाश कर रही है। बबन ने हाल ही में मोजाहिदपुर इलाके के रतन ज्वैलर्स के यहां लूट का प्रयास किया था। इसके अलावा उसने गुरूद्वारा रोड में इनवर्टर व्यवसायी अनुराग सलारपुरिया से पांच लाख की रंगदारी मांगी थी। वहीं बरहपुरा में सन्नी खटाल के घर पर रंगदारी को लेकर गोलीबारी में भी आरोपित है। इसके अलावा भी बबन पर हत्या, लूट, डकैती, रंगदारी समेत कई मामले विभिन्न थानों में दर्ज हैं। हाल के मामलों में पुलिस को उसकी तलाश है।

सबूत जो अपराधियों को सजा दिलाने में करेगी मदद

1. हर्ष के घर से बरामद खून से सना कपड़ा

2. अपराधियों के पास से बरामद देसी पिस्टल

3. व्यवसायी के घर लगे सीसीटीवी फुटेज में कैद हुआ अपराधियों का चेहरा

4. फिंगर प्रिंट एक्सपर्ट द्वारा घटनास्थल से इकट्रठा किए गए नमूने

5. लूट के दौरान पिस्टल से चली गोली का बरामद प्लेट

6. घटनास्थल का मोबाइल लोकेशन और कॉल डिटेल

7. बरामद गोली जो घटनास्थल से बरामद प्लेट से मिल रही है

8. हर्ष के प्राइवेट पार्ट पर गोली का जख्म

9. घटना के बाद भागते समय मिला सीसीटीवी फुटेज

10. पीडि़त द्वारा सीसीटीवी के आधार पर अपराधियों की पहचान

शराब पार्टी करते चार जिलों के सात गिरफ्तार, पिस्टल बरामद

कोतवाली इलाके के पिक्चर पैलेस गली में सतीश सिंह के मकान में शराब पार्टी करते पुलिस ने मंगलवार की रात सात लोगों को गिरफ्तार किया था। इसमें पूर्णियां, अररिया, वैशाली और पूर्वी चंपारण जिलों के लोग शामिल हैं। सात में से पांच लोग शराब के नशे में पाए गए। इसमें सुमित कुमार सिंह और अभिनव आनंद पूर्णिया जिले के मधुबनी बाजार, अभिषेक कुमार उर्फ सोनू सिंह, सरसी, रतनदीप आनंद भट्ठा बाजार और मिथिलेश कुमार सिंह अररिया जिले के पोठिया का रहने वाला है। सभी को कोतवाली पुलिस ने जेल भेज दिया है। इसकी जानकारी एसएसपी आशीष भारती ने दी।

हथियार के साथ पकड़े गए बदमाशों की जानकारी जुट रही पुलिस

वहीं छापेमारी के दौरान पुलिस ने वैशाली जिले के बरहरिया निवासी सुधीर कुमार और पूर्वी चंपारण जिले के गोविंदगंज निवासी नीरज कुमार के बेड के नीचे से एक देशी पिस्तौल बरामद किया। दोनों को भी जेल भेज दिया है। सुधीर एक टेलिकॉम कंपनी का कर्मी है। जबकि नीरज मोबिल कंपनी में काम करता है। इस मामले में पुलिस अन्य बिंदुओं पर भी जांच कर रही है। सुधीर के पास ही सभी लोग पार्टी के लिए इक_ा हए थे। पुलिस इस बात की जानकारी जुटा रही है कि सुधीर और नीरज किस उद्देश्य से वहां हथियार लेकर रूके थे। पुलिस दोनों के अलावा अन्य के भी आपराधिक इतिहास का पता लगा रही है।

वाट्सएप पर मिली थी शिकायत

एसएसपी ने बताया कि किसी ने उस इलाके के वाटसएप पर शराब पार्टी की सूचना दी थी। इस लेकर उन्होंने एएसपी विनीत कुमार के नेतृत्व में टीम का गठन किया। जिसमें कोतवाली इंस्पेक्टर केदारनाथ सिंह और तातारपुर इंस्पेक्टर अमरनाथ प्रसाद शामिल थे। टीम ने सूचना मिलते ही वहां छापेमारी की। पुलिस के पहुंचते ही कई युवक इधर उधर भागने लगे। लेकिन कुछ लोग पुलिस के हत्थे चढ़े। उन्होंने कहा कि सुधीर ने ही सतीश सिंह के मकान में किराए पर कमरा लिया था। सूत्रों की मानें तो पकड़े गए लोग शराब कारोबार से जुड़े हुए हें। लेकिन जांच के बाद ही इसका पता चलेगा।

यहां बता दें कि कोतवाली थाना क्षेत्र के शाह मार्केट के समीप पिक्चर पैलेस की गली में मंगलवार की देर रात सतीश सिंह के मकान में एएसपी विनीत कुमार के नेतृत्व में पुलिस ने छापेमारी की थी। छापेमारी में हाजीपुर के सुधीर कुमार के पास से पिस्टल बरामद हुआ था। पुलिस ने शराब के नशे में तीन युवकों सहित कुल नौ लोगों को हिरासत में लिया था। एसएसपी को गुप्त सूचना मिली थी कि सतीश सिंह के आवास पर कुछ लोग शराब पी रहे हैं और अपराध की योजना बना रहे हैं। इस सूचना पर एएसपी के नेतृत्व में कोतवाली थाना के इंस्पेक्टर केदारनाथ सिंह और तातारपुर थाना के इंस्पेक्टर अमरनाथ प्रसाद के साथ पुलिस बल ने छापेमारी की थी। हालांकि पुलिस के वहां पहुंचने पर घर की महिलाओं ने विरोध भी किया। पुलिस ने घर से शराब की खाली बोतलें भी बरामद की थी।

chat bot
आपका साथी