अब भागलपुर में ऑनलाइन होगी पानी की निगरानी... पंचायतों में आठ दिसंबर से लगने लगेंगे डिवाइस

डिवाइस लगने से यह पता चलेगा कि कितनी देर मोटर चला। कब-कब चला कब-कब बंद किया गया। बोरिंग से प्रतिघंटे कितना पानी निकल रहा है। कितने घरों में पानी की आपूर्ति हो रही है। कितना पानी बर्बाद हो रहा है। डिवाइस से मोटर बंद होने और जानकारी मिलेगी।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Mon, 07 Dec 2020 09:07 AM (IST) Updated:Mon, 07 Dec 2020 09:07 AM (IST)
अब भागलपुर में ऑनलाइन होगी पानी की निगरानी... पंचायतों में आठ दिसंबर से लगने लगेंगे डिवाइस
- 1370 वार्डों में एके इंटरप्राइजेज को आइओटी लगाने का मिला है काम

भागलपुर [नवनीत मिश्र]। अब पानी की ऑनलाइन निगरानी होगी। इसके लिए आठ दिसंबर से पंचायतों में डिवाइस लगाए जाएंगे। एके इंटरप्राइजेज को इस काम का जिम्मा मिला है। जिले के 1370 वार्डों में फिलहाल डिवाइस लगाए जाएंगे। एके इंटरप्राइजेज के मालिक एके मयंक ने जिला पंचायती राज पदाधिकारी प्रमोद कुमार पांडेय को डिवाइस का डेमो दिखाया।

हर घर नल का जल का काम पूरा

जिला पंचायती राज विभाग की ओर से जिले के 1370 वार्डों में हर घर नल का जल योजना को पूरा कर लिया है। वार्ड से जुड़े लगभग घरों में पानी की आपूर्ति शुरू हो गई है। इन वार्डों में अब पानी की आनलाइन निगरानी होगी। इसके लिए प्रत्येक वार्डों में लगे मोटर में चिप लगाए जाएंगे। डिवाइस के अंदर एयरटेल का सिम लगेगा।

विभाग की रहेगी निगरानी

पानी की निगरानी जिला पंचायती राज विभाग के कार्यालय से होगी। निगरानी के लिए कार्यालय में 40 इंच का डिस्प्ले बोर्ड लगाया जाएगा। इससे डिवाइस को जोड़ा जाएगा। निगरानी के लिए जिला पंचायती राज पदाधिकारी प्रमोद कुमार पांडेय ने विभाग के प्रोग्रामर प्रियरंजन को निर्देशित किया है। साथ ही पंचायती राज विभाग पटना में भी एक डिवाइस लगाया जाएगा। जिससे वहां के अधिकारी भी पानी की आपूर्ति को देख सकेंगे।

बीटेक के छात्र ने तैयार किया डिवाइस

बीटेक के छात्र एके मयंक ने डिवाइस अपनी टीम के सहयोग से तैयार किया है। डिवाइस तैयार करने के बाद उन्होंने उसे राज्य सरकार के समक्ष प्रजेंट किया। सरकार ने हर घर नल का जल योजना में डिवाइस लगाने की स्वीकृति प्रदान कर दी। एक डिवाइस की कीमत 11 हजार 100 रुपये है।

हर-घर नल का जल योजना की ऑनलाइन निगरानी के लिए आठ दिसंबर से डिवाइस लगाने का काम शुरू हो जाएगा। इसके माध्यम से पानी की निगरानी की जाएगी। - प्रमोद कुमार पांडेय, जिला पंचायती राज पदाधिकारी

मुख्‍य बातें

- 242 पंचायतों में हैं 3120 वार्ड

- 1376 वार्डों में हुआ है काम

-1744 वार्डों में पीएचईडी को कराना था काम

- 2.95 लाख घरों में होना था कनेक्शन

- 500 वार्डों के 1.85 लाख घरों तक पहुंचा पानी

- 75 फीसद ही पूरा हो सका है काम

- 31 मई तक पूरी होनी थी योजना

- 709 करोड़ की बहुग्रामीण जलापूर्ति योजना भी अधूरी

- 68 हजार घरों में ही पाइप लाइन का हो सका कनेक्शन

- 11,500 कनेक्शन  सुल्तानगंज और नाथनगर में करना है

- 58,600 कहलगांव और पीरपैंती के घरों पहुंचाना था पानी

- 43 हजार घरों में पाइप लाइन से हुआ है कनेक्शन

chat bot
आपका साथी