अब छोटे रेलवे स्टेशनों की भी बदलेगी सूरत, कई स्टेशनों का किया गया है चयन, जानिए...

छोटे स्टेशनों के प्लेटफॉर्म पर बेहतर लाइटिंग की व्यवस्था होगी। इसके लिए स्टेशनों पर एलईडी वेपर लाइट लगाने की योजना है।

By Dilip ShuklaEdited By: Publish:Tue, 04 Jun 2019 03:42 PM (IST) Updated:Tue, 04 Jun 2019 03:42 PM (IST)
अब छोटे रेलवे स्टेशनों की भी बदलेगी सूरत,  कई स्टेशनों का किया गया है चयन, जानिए...
अब छोटे रेलवे स्टेशनों की भी बदलेगी सूरत, कई स्टेशनों का किया गया है चयन, जानिए...

भागलपुर [जेएनएन]। मालदा मंडल के आधा दर्जन छोटे स्टेशनों की तस्वीर बदलेगी। रेलवे छोटे स्टेशनों को विकसित करने की तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए रेलवे ने आधा दर्जन स्टेशनों का चयन भी किया गया है। इन स्टेशनों पर लाइटिंग, यात्री बेंच, फुट ओवर ब्रिज, पेयजल सहित अन्य सुविधाएं बढ़ेंगी। दरअसल, आम बजट के साथ पेश हुए रेल बजट में 'ए वन और ए ग्रेड' के स्टेशनों को मॉडर्न स्टेशन बनाए जाने की घोषणा की गई है। साथ ही छोटे स्टेशनों का लुक बदलने की भी बात कही गई थी। इसके बाद मंडल मुख्यालय ने तैयारी शुरू कर दी है। मंडल के कहलगांव, सबौर, एकचारी, नाथगनर, कल्याणपुर और अकबरनगर स्टेशन को डेवलप किया जाएगा। सुविधा बढऩे से यात्रियों को राहत मिलेगी। वर्तमान में इन छोटे स्टेशनों के प्लेटफॉर्म का हाल बेहाल है। इससे यात्रियों को परेशानी होती है। स्टेशनों को विकसित करने के लिए राशि आवंटित की जाएगी। पूर्व रेलवे के मुख्य जनसंपर्क पदाधिकारी (सीपीआरओ) निखिल चक्रवर्ती ने कहा कि छोटे स्टेशनों पर लाइटिंग, पेयजल और अन्य सुविधाएं बढ़ाने के लिए मंडल स्तर पर कवायद चल रही है।

प्लेटफार्म पर लगेंगे एलईडी वेपर लाइट

छोटे स्टेशनों के प्लेटफॉर्म पर बेहतर लाइटिंग की व्यवस्था होगी। इसके लिए स्टेशनों पर एलईडी वेपर लाइट लगाने की योजना है। इससे न सिर्फ रेलवे को बिजली की बचत होगी, बल्कि प्लेटफॉर्म पर बेहतर रोशनी भी मिलेगी। अभी छोटे स्टेशनों पर लाइटिंग की व्यवस्था बढिय़ा नहीं है। कई स्टेशनों के प्लेटफार्म पर पूरी तरह से लाइट ही नहीं है।

स्टेशनों पर रहेगी 24 घंटे बिजली

भागलपुर से किऊल के बीच विद्युतीकरण का काम पूरा होने के सभी स्टेशनों पर रोशनी की व्यवस्था और बेहतर होगी। रेल विद्युतीकरण तार से प्लेटफॉर्म पर लगे लाइट को जोड़ा जाएगा। इस कारण स्टेशनों पर 24 घंटे बिजली की आपूर्ति होगी।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी