प्रवासियों के लिए खुला रोजगार का दरवाजा, लीड बैंक ने शुरू की कवायद, सभी को मिलेंगे ऋण

भागलपुर आए प्रवासियों को रोजगार का अवसर मिलेगा। उन्‍हें बैंकों से ऋण उपलब्‍ध करायी जाएगी। इसके लिए बैंक ऐसे लोगों को प्रशिक्षित करेगी।

By Dilip ShuklaEdited By: Publish:Mon, 14 Sep 2020 01:36 PM (IST) Updated:Mon, 14 Sep 2020 01:36 PM (IST)
प्रवासियों के लिए खुला रोजगार का दरवाजा, लीड बैंक ने शुरू की कवायद, सभी को मिलेंगे ऋण
प्रवासियों के लिए खुला रोजगार का दरवाजा, लीड बैंक ने शुरू की कवायद, सभी को मिलेंगे ऋण

भागलपुर,  जेएनएन। बाहर से आए प्रवासियों को रोजगार देने के लिए जिले की लीड बैंक (यूको) ने कवायद शुरू कर दी है। वापस आए जिन प्रवासियों को रोजगार नहीं मिला है उन्हें रोजगार देकर संबल बनाया जाएगा। बैंक की ग्रामीण स्व-रोजगार संस्थान (आरसेटी) को जिम्मेदारी दी गई है। प्रशिक्षण कार्यक्रम अक्टूबर में शुरू हो सकती है। दरअसल, जिले में यूको आरसेटी बेरोजगार लोगों को प्रशिक्षण देकर रोजगार मुहैया कराने के लिए अधिकृत है। इससे पहले भी हजारों लोगों को रोजगार दिया गया है। इधर, बाहर से आए प्रवासियों को रोजगार से जोडऩे के लिए संस्थान की ओर से पहल किया गया है। इसके तहत रोजगार के लिए तीन दर्जन से ज्यादा प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाया जाएगा। इसकी सूची तैयार की गई है।

युवा से अधेड़ तक ले सकते हैं लाभ

रोजगार को लेकर इस खास प्रशिक्षण कार्यक्रम में 18 से लेकर 45 उम्र के युवा लाभ ले सकते हैं। बीपीएल और एपीएल धारकों को 70 फीसद लाभ मिलेगा। प्रशिक्षण कार्यक्रम में एक बैच में लोगों की अधिकतम संख्या 25 से 35 होगी। प्रशिक्षण लेने वालों के लिए बैंक पासबुक, आधार कार्ड, फोटो देना होगा।

रोजगार के लिए इन कार्यों का होगा प्रशिक्षण

महिला सिलाई, किराना व्यवासाय, बैंक मित्र, सामान्य उद्यमिता विकास कार्यक्रम, गो पालन-वर्मी कम्पोस्ट, कृषि उद्यमी, खिलौना निर्माण, मुर्गी पालन, बकरी पालन, सब्जी की खेती और बिक्री, मधुमक्खी पालन, मशरूम खेती, सीसीटीवी कैमरा, मोबाइल बनाना, ब्यूटी पार्लर, एलएमवी चालक बिजली मोटर मरम्मत क्षेत्र में प्रशिक्षण दिया जाएगा।

-कौशल विकास योजना के तहत प्रवासियों को कई संस्थाएं रोजगार देने के लिए कवायद की है। यूको आरसेटी भी प्रवासियों को प्रशिक्षण कर रोजगार मुहैया कराएगी। इसके लिए 44 तरह के कार्यक्रम होंगे। -अशोक कुमार ठाकुर, निदेशक, आरेसटी, भागलपुर।

मुख्‍य बातें

-जिले की लीड बैंक ने शुरू की कवायद, सभी को मिलेंगे ऋण

-अक्टूबर महीने में शुरू होगा प्रशिक्षण कार्यक्रम, बनाई जा रही सूची

-बाहर से आए प्रवासियों को रोजगार से जोडऩे के लिए संस्थान की ओर से पहल किया गया है।

chat bot
आपका साथी