International Yoga Day 2020 : कोरोना काल ने योग को दिया नया आयाम, स्क्रीन पर आए योगगुरु

International Yoga Day 2020 भागलपुर सहित आसपास के जिलों में छठा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। इस साल कोरोना संकट को देखते हुए ज्यादातर कार्यक्रम ऑनलाइन हुए।

By Dilip ShuklaEdited By: Publish:Sun, 21 Jun 2020 07:50 AM (IST) Updated:Sun, 21 Jun 2020 01:50 PM (IST)
International Yoga Day 2020 :  कोरोना काल ने योग को दिया नया आयाम, स्क्रीन पर आए योगगुरु
International Yoga Day 2020 : कोरोना काल ने योग को दिया नया आयाम, स्क्रीन पर आए योगगुरु

भागलपुर, जेएनएन। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर रविवार को शहर के कई जगहों पर योगाभ्यास कराया गया। बच्चे, बुजुर्ग से लेकर अधिकारियों ने भी योग किए। योग के हर आयाम को लोगों ने बखूबी से किया। इस बार कोरोना को लेकर योग दिवस कुछ अलग तरीके से मनाया गया। कोरोना महामारी के बीच योग का महत्व काफी बढ़ गया है। योग गुरु, योगी, योगाचार्य और योग शिक्षकों ने स्क्रीन पर टिप्स दिए। योग से जुड़ी सभी तरह के आयाम बताकर विभिन्न संगठनों ने दिवस को यादगार बनाया। 

बढ़ा योग का क्रेज

देश कोरोना संकट से जूझ रहा है। कोरोना काल में बेहतर रोग प्रतिरोधक क्षमता का महत्व लोगों ने समझ लिया है। योग इम्यूनिटी बढ़ाने का एक सशक्त माध्यम बनकर लोगों को लुभा रहा है। बुजुर्ग तो पहले से ही योग के कायल थे, अब युवा, युवती, बच्चे और अधेड़ भी इसे अपना रहे हैं। लॉकडाउन और इसके बाद योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करने वाले लोगों की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई है। 21 जून रविवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस है। इस बार का योग दिवस बदला-बदला स्वरूप में दिख रहा है। योग गुरू, योगी, योगाचार्य और योग शिक्षकों ने स्क्रीन पर योग के टिप्स दिए। विभिन्न संगठनों ने इस दिन को और यादगार बनाया। यहां बता दें कि आज सूर्यग्रहण भी है। 

मालदा मंडल के डीआरएम यतेंद्र कुमार ब्रांच के अधिकारियों के साथ योगाभ्यास किया और सभी को योग करने को अपील की। डीआरएम ने कहा कि योग करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। कोरोना से बचाव के लिए योग कारगर है। 

खुले मैदान की जगह स्क्रीन पर हुआ योग

सत्यम योग दर्शन सेवाश्रम के फाउंडर और सचिव योगाचार्य मुकेश कुमार ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर वेबिनार के माध्यम से वे योग कराए। उन्‍होंने कहा कि  सत्यम योग दर्शन सेवाश्रम के तहत योग दिवस पर शामिल होने वाले लोगों को आयुष मंत्रालय योग कार्यकर्ता का प्रमाणपत्र भी देगी। मुकेश कुमार के गुरु परमहंस स्वामी निरंजनानंद सरस्वती हैं।  उन्‍होंने बिहार योग विद्यालय मुंगेर से योग का प्रशिक्षण लिया है। मुकेश कुमार ने भारत सहित अन्य कई देशों में वीडियो कॉफेंसिंग कर योग कराए। 

21-21 कार्यकर्ताओं के साथ भाजपा का हुआ कार्यक्रम

कोरोना काल में शारीरिक दूरी पालन करने के लिए भाजपा कार्यकर्ताओं ने भागलपुर और नवगछिया के प्रत्येक मंडलों में 21-21 कार्यकर्ताओं के साथ योग किए। भागलपुर में भाजपा का मुख्य समारोह रूप विहार होटल में आयोजित हुआ। जहां वशिष्ठ योग फाउंडेशन के योगाचार्य कमलेश कुमार सिंह, अनीता, मैक्सी सागर और सौरभ सोलंकी ने योग कराए। मुख्य समारोह में भाजपा के भागलपुर जिलाध्यक्ष रोहित पांडेय के अलावा जिला उपाध्यक्ष दिलीप निराला, विपुल सिंह, श्यामल किशोर मिश्रा, संतोष कुमार, जिला महामंत्री अभिनव कुमार, जिला मीडिया प्रभारी इंदु भूषण झा, जिला मंत्री मनीष दास, पृथ्वीराज, राजेश टंडन, स्वेता सिंह, अजीत गुप्ता, वीरेश मिश्रा, शरद सालारपुरिया, कुंदन सिंह, कन्हैया लाल, संदीप शर्मा, हेमंत शर्मा, शैलेंद्र कुमार, राहुल सिंह, माधव प्रसाद, नारायणी मिश्रा, अंशु प्रियंका उपस्थित थे।

योग की ऑनलाइन क्लास

 

वशिष्ठ योग फाउंडेशन ने ऑनलाइन योग क्लास को इस बार विकल्प के रूप में पेश किया। वशिष्ठ योग आश्रम से एक जून से ही लाइव योग क्लास चलाया जा रहा था। आज इसका समापन हुआ। वशिष्ठ योग आश्रम से योगगुरु धीरज वशिष्ठ लोगों से ऑनलाइन जुड़ें। उनके नेतृत्व में योग हुआ। उन्होंने स्क्रीन पर लोगों को योग के टिप्स दिए। भागलपुर सहित पूरे देश-विदेश में लोग उनके जुड़े और योग किए। इस अभियान में योगी राजीव मिश्रा, योगी गिरीश, योगी नीरज वशिष्ठ, योगी राहुल तिवारी, योगी अभिजीत योगिनी जिगना आदि लगे हुए थे। 

सैंडिस कंपाउंड में कराया योग

स्वामी सत्यानंद जी सरस्वती के शिष्य सह भागलपुर जिला योग समिति के अध्यक्ष सह योग गुरु सुशील कुमार सिंह ने सैंडिस कंपाउंड में योग कराया।

योग हेल्थ क्लब

 

सैंडिस कंपाउंड के जयप्रकाश उद्यान में योग हेल्थ क्लब अंतरराष्ट्रीय योग दिवस शारीरिक दूरी का पालन करते हुए मनाया। क्याेंकि इस समय कोरोना वायरस का संक्रमण का दौर चल रहा है। क्लब के अध्यक्ष आचार्य डॉ प्रो वाचस्पति झा ने योग से होने वाले फायदे सदस्यों के बीच बताएं। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से लड़ने और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए हर रोज व्यायाम, प्राणायाम एवं योग करें। इस अवसर पर उपाध्यक्ष विद्या झा, सचिव अनीता कौशिक, मीना पांडे, नूतन साह, सरिता देवी, राजकुमार खेतान, रेनू खेतान, मो सिद्दीकी, प्रेम नाथ कौशिक, गणेश साह, पवन कुमार पप्पू, पूनम पाठक, मीरा देवी आदि उपस्थित थे। इस अवसर पर प्राणायाम, योग, आसन और व्यायाम किया। 

पुलिस लाइन भागलपुर में योग करते पुलिसकर्मी। पुलिस लाइन में एसएसपी आशीष भारती ने भी योगाभ्यास किया। इस दौरान महिला, पुरुष जवानों ने योग किए।

नवगछिया रेलवे स्टेशन पर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर रेल कर्मचारी एवं जीआरपी के अधिकारियों ने योगाभ्यास किया।

पीरपैंती के प्रगति मैदान शेरमारी में योग करते भाजपा कार्यकर्ता, स्पोर्ट्स क्लब के सदस्य और स्थानीय लोग। 

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ कोई सामूहिक कार्यक्रम आयोजित नहीं किया। कोरोना काल में संघ की शाखा और कार्यक्रम बंद हैं। स्वयंसेवक अपने-अपने घरों में कुटुंब शाखा लगाते हैं। घरों में ही स्वयंसेवकों ने अपने स्वजनों के साथ  योग किया। 

डिस्टिक योगा एसोसिएशन भागलपुर

इसके सचिव ज्ञान प्रकाश सिन्हा, अध्यक्ष पवन पोद्दार, शैलेश दत्त मिश्रा, पवन सिन्हा, नसर आलम आदि ने ऑनलाइन योग कार्यक्रम संचालित किया। 

कचहरी चौक के पास भागलपुर के विधायक अजीत शर्मा ने योग किया। इस दौरान उनके साथ दर्जन भर कांग्रेसी कार्यकर्ता शामिल हुए। 

आर्ट ऑफ लिविंग

योग शिक्षिका स्मृति मिश्रा ने बताया कि शुक्रवार से तीन दिवसीय ऑनलाइन समर कैंप शुरू किया गया था। इस दौरान सूर्यनमस्कार, योग, सुदर्शन क्रिया, ध्यान, आसन, प्राणायाम आदि सिखाए जा रहे थे। 21 जून को शाम में श्रीश्री रविशंकर जी के मार्गदर्शन में एक साथ देश-विदेश के लोग ऑनलाइन जुड़कर योग करेंगे। कार्यक्रम शाम साढ़े छह बजे से होगा। 

टीचर्स ऑफ बिहार

टीचर्स ऑफ बिहार के फाउंडर शिव कुमार ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के दिन खास तैयारी की थी। इस दिन मैं हूं योगदूत के तहत योग से संबंधित कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। कई प्रतियोगिताएं भी आयोजित की गई। सभी कार्यक्रम सोशल नेटवर्क के माध्यम से हुआ। योग विशेषज्ञ शिक्षकों के मार्गदर्शन में सभी ने योग किया। ऑनलाइन कार्यक्रम हुआ। 

जागृत युवा समिति

जागृत युवा समिति के संयोजक प्यारे हिंद ने बताया कि सूर्यग्रहण ग्रहण काल के दौरान ध्यान और जप कर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया। 

लोदीपुर पंचायत में भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर कार्यक्रम हुए। इस दौरान वहां प्राणिक वाजपेयी ने एक दर्जन युवाओं के साथ योग किया। 

आनंदराम ढांढनियां सरस्वती विद्या मंदिर

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (21 जून) पर आनंदराम ढांढनियां सरस्वती विद्या मंदिर के बड़े हॉल में शारीरिक दूरी का पालन करते हुए योग का कार्यक्रम हुआ। इस अवसर पर प्रधानाचार्य अनंत कुमार सिन्हा, उप प्रधानाचार्य रविशंकर पांडेय आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम में विद्या मंदिर के सभी आचार्य व कर्मचारी उपस्थित थे। योगाचार्य संजीत कुमार पाठक और गोपाल के निर्देशन में भ्रामरी प्राणायाम, अनुलोम विलोम, सूर्य नमस्कार, वज्रासन, कटीचक्रासन, कपालभाति सहित अन्य महत्वपूर्ण आसान, योग और प्राणायाम कराए गए। इस विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने अपने-अपने घरों में योग किया।

योगाचार्य संजीत कुमार पाठक ने बताया कि सूर्य नमस्कार अपने आप में एक संपूर्ण योग है। आनंदराम ढांढनियां सरस्वती विद्या मंदिर प्रधानाचार्य अनंत कुमार सिन्हा ने कहा कि जीवन में नियमित रूप से योग को शामिल कर हम सवस्थ रह सकते है। उन्होंने कहा इस कोरोना काल में इसकी महत्ता और बढ़ गई है। विद्या भारती के विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों को प्रारंभ से योग शिक्षा दी जाती है और नियमित अभ्यास भी कराया जाता है। आचार्य पंकज उपाध्याय ने बताया कि अभी विद्यालय कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण बंद है। इस कारण इस विद्यालय के भैया-बहनों ने अपने-अपने घरों में अपने स्वजनों के साथ योग किया। 

घर पर परिवार के साथ नियमित करें अभ्यास

भारतीय सूचना एवं प्रौद्योगिकी संस्थान में रविवार की सुबह अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर योग शिविर का आयोजन किया गया। निदेशक प्रो. अरविंद चौबे के मार्गदर्शन में सभी शिक्षकों एवं कर्मचारियों ने योग शिविर में भाग लेकर योगाभ्यास किया। मौके पर निदेशक ने कहा कि योग से रोग दूर होता है। कार्य करने की क्षमता बढ़ती है। तनाव से मुक्ति मिलती है। रोग निरोधक क्षमता में वृद्धि होती है। शरीर के साथ-साथ लोग मन मस्तिष्क से भी स्वस्थ रहते हैं। हर किसी को आज के वर्तमान परिवेश में निरोग एवं तरोताजा रहने की जरूरत है। इसके लिए थोड़ा वक्त निकाल कर परिवार के साथ योग का नियमित अभ्यास करना चाहिए। क्योंकि स्वास्थ्य ही धन है। योग शिविर में रजिस्ट्रार डॉ. कृष्णमूर्ति के अलावा शिक्षक डॉ. धीरज सिन्हा, डॉ. गौरव एवं संदीप राज सहित अन्य उपस्थित थे।

इधर मारवाड़ी कॉलेज एनएसएस इकाई द्वारा उपलब्ध कराया गया 45 मिनट के वीडियो के माध्यम से भी शिक्षकों एवं स्वयंसेवकों ने अपने-अपने घर पर योगाभ्यास किया। इधर मोक्षदा बालिका इंटर स्कूल में भी छठे विश्व योग दिवस का आयोजन प्राचार्य विनोद कुमार चाधरी की अध्यक्षता में आयोजित हुआ। बड़ी संख्या में स्कूल की शिक्षक-शिक्षिकाओं ने योगाभ्यास में हिस्सा लिया। मौके पर प्रधानाचार्य ने कहा योग शरीर और आत्मा के बीच का अदभूत विज्ञान है। कार्यक्रम का संचालन रविशंकर पांडेय कर रहे थे।

chat bot
आपका साथी