Coronavirus Munger Update : फ‍िर मिले चार पॉजिटिव मरीज, 31 पहुंची कोरोना वायरस से सं‍क्र‍मितों की संख्या

Coronavirus Munger News Update डीएम ने बताया कि दोनों जगहों पर सर्वेक्षण के लिए टीम प्रतिनियुक्त कर दिया गया है। प्रमंडलीय स्क्रीनिंग कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिया।

By Dilip ShuklaEdited By: Publish:Thu, 23 Apr 2020 10:20 AM (IST) Updated:Thu, 23 Apr 2020 04:27 PM (IST)
Coronavirus Munger Update : फ‍िर मिले चार पॉजिटिव मरीज, 31 पहुंची कोरोना वायरस से सं‍क्र‍मितों की संख्या
Coronavirus Munger Update : फ‍िर मिले चार पॉजिटिव मरीज, 31 पहुंची कोरोना वायरस से सं‍क्र‍मितों की संख्या

मुंगेर, जेएनएन। Coronavirus Munger News Update : कोरोना संक्रमण के मामले में मुंगेर जिला बिहार में टॉप पर पहुंच गया है। गुरुवार को एक बार फिर जमालपुर में कोरोना के चार पॉजिटिव मरीज मिले हैं। संक्रमित पाए गए मरीजों में तीन महिला और एक पुरुष शामिल हैं। संक्रमित पाई गई महिलाएं 68, 61 और 60 वर्ष की हैं। जबकि, संक्रमित पाए गए पुरुष की उम्र 30 वर्ष हैं। सभी मरीज जमालपुर सदर बाजार इलाके के हैं। जिला में कोरोना संक्रमित मरीजों की कुल संख्या 31 तक पहुंच गई।

जमालपुर में कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने की कवायद

कोरोना संक्रमण का नया हॉट स्पॉट बने जमालपुर में कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए प्रमंडलीय आयुक्त वंदना किनी लगातार अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर रही हैं। आयुक्त ने डीआइजी, डीएम, एसपी, सीएस सहित सभी वरीय प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक की। प्रमंडलीय आयुक्त ने कोरोना संक्रमण पर पूरी तरह से अंकुश लगाने के लिए जमालपुर और सदर प्रखंड में चलाए जा रहे सर्वेक्षण और स्क्रीनिंग कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए।

डीएम ने प्रमंडलीय आयुक्त को जानकारी देते हुए बताया कि सदर प्रखंड में 24 हजार घरों में अब तक 20 हजार घरों को सर्वेक्षित किया गया है। जबकि जमालपुर में स्क्रीनिंग का काम तेजी से हो रहा है। जिसे चार से पांच दिनों में पूरा कर लिया जाएगा। डीएम ने बताया कि दोनों जगहों पर सर्वेक्षण के लिए टीम प्रतिनियुक्त कर दिया गया है। इस पर प्रमंडलीय स्क्रीनिंग कार्य में तेजी लाने के निर्देश देते हुए कहा कि प्रशिक्षित टीमों से त्वरित ढंग से पूरे जिले का सर्वेक्षण कार्य संपन्न कराएं। सर्वेक्षण कराने के बाद आवश्यकतानुसार परीक्षण कार्य के लिए प्रतिनियुक्त तीन मेडिकल टीमों को लगाएं। वार्ड में माइकिंग करा परीक्षण कार्य संपन्न कराएं।

वहीं, प्रमंडलीय आयुक्त ने डीडीसी संजय कुमार को इसके लिए नोडल पदाधिकारी बनाने के निर्देश दिए। ताकि, वे प्रतिदिन निरीक्षण एवं निगरानी कर दैनिक प्रतिवेदन प्राप्त करेंगे। जिले में सक्रिय क्वारंटाइन सेंटर में भी 172 संक्रमित संपर्क आवासित हैं। इसलिए क्वारंटाइन सेंटर पर शौचालय और पेयजल की बेहतर व्यवस्था करें। आवश्यकता पड़ने पर अस्थायी शौचालय एवं चापाकल की व्यवस्था रखें। बैठक में डीआइजी मनु महाराज, डीएम राजेश मीणा, एसपी लिपि सिंह, आयुक्त के सचिव जैनेंद्र कुमार, एडीएम विद्यानंद सिंह, डीडीसी संजय कुमार, सिविल सर्जन के. पुरुषोत्तम, उप निदेशक जनसंपर्क दिनेश कुमार आदि मौजूद थे।

जिला से जांच के लिए अब तक भेजा गया 696 लोगों का सैंपल

जमालपुर में 15 अप्रैल को कोरोना के एक पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद संक्रमित लोगों के आकड़ों में लगातार इजाफा हो रहा है। कोरोना संक्रमितों के आकड़ों में वृद्धि ने जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की परेशानी बढ़ा दी है। जिला से मंगलवार को 124 लोगों का सैंपल जांच के लिए पटना भेजा गया था। जिला प्रशासन जांच रिपोर्ट मिलने का इंतजार कर रही है। वहीं, दूसरी ओर बुधवार को भी 217 लोगों का सैंपल लिया गया है। जिसमें 135 लोगों का सैंपल जांच के लिए पटना भेज दिया गया। जबकि, 82 लोगों का सैंपल गुरुवार की सुबह तक पटना भेजी गई। सिविल सर्जन के पुरुषोत्तम कुमार ने कहा कि कोरोना संक्रमण की चेन तोडऩे के लिए जांच में तेजी लाई गई है। पॉजिटिव पाए गए मरीजों के संपर्कों की सूची तैयार कर उन्हें क्वारंटाइन किया जा रहा है। वहीं, उनकी जांच भी कराई जा रही है।

इधर 22 अप्रैल को स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी किए गए रिपोर्ट के अनुसार जिला के नौ प्रखंडों में कुल 10 आइसोलेशन वार्ड में 149 बेड की व्यवस्था की गई है। जिसमें 29 संदिग्ध मरीजों को रखा गया है। इसके अलावा 143 क्?वारंटाइन सेंटर में 263 संदिग्ध को क्वारंटाइन किया गया है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार जिला में अब तक 696 लोगों का सैंपल लिया गया। जिसमें बुधवार शाम तक 544 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आने की पुष्टि स्वास्थ्य विभाग द्वारा किया गया। 27 पॉजिटिव केस जिला में अब तक मिलने की बात कही गई है। जिसमें एक की मौत हो चुकी है। छह लोग इलाज के बाद स्वस्थ्य होकर घर लौट चुके है। 20 पॉजिटिव मरीज इलाजरत है। स्वास्थ्य विभाग से मिले आकड़ों के हिसाब से 22 अप्रैल तक विदेश यात्रा से 182 लोग मुंगेर लौटे हैं। वहीं, अंतर जिला और राज्य से आने वालों की संख्या 7121 है।

chat bot
आपका साथी