Coronavirus Munger Update : दो दिनों में मिले 37 पॉजिटिव मरीज, 68 मरीजों के साथ राज्य में टॉप पर यह जिला

मुंगेर जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की कुल संख्या 68 तक पहुंच गई है। कोरोना संक्रमित क्षेत्र सदर बाजार के आसपास के इलाके को कंटेंनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है।

By Dilip ShuklaEdited By: Publish:Sun, 26 Apr 2020 10:04 AM (IST) Updated:Sun, 26 Apr 2020 03:32 PM (IST)
Coronavirus Munger Update : दो दिनों में मिले 37 पॉजिटिव मरीज, 68 मरीजों के साथ राज्य में टॉप पर यह जिला
Coronavirus Munger Update : दो दिनों में मिले 37 पॉजिटिव मरीज, 68 मरीजों के साथ राज्य में टॉप पर यह जिला

मुंगेर, जेएनएन। Coronavirus Munger News Update : मुंगेर के सदर बाजार जमालपुर से लगाातर दो दिनो से तीन-तीन कोराना से संक्रमित मिले हैं। कुल मामले 658 तक पहुंच गए हैं। कोरोना संक्रमण के मामले में अभी मुंगेर राज्य में सबसे आगे है।

इससे पहले मुंगेर के जमालपुर में शुक्रवार को 31 नये कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। साथ ही पड़ोसी जिले बांका में भी एक व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाया गया है। मुंगेर और बांका में शुक्रवार को 32 नये मामले सामने आए हैं। मुंगेर के जिलाधिकारी ने स्थिति को चिंताजनक बताते हुए लोगों से सहयोग करने को कहा है।

अब तक मुंगेर में कोरोना के कुल मामले 68 तक पहुंच गए हैं। कोरोना संक्रमण के मामले में अभी मुंगेर राज्य में सबसे आगे है। शुक्रवार और शनिवार को को मिले सभी 34 मरीज मुंगेर के जमालपुर नगर परिषद क्षेत्र के हैं। डीएम राजेश मीणा ने कहा कि प्रशासन स्थिति को सामान्य बनाने के लिए युद्धस्तर पर काम कर रहा है। जांच का दायरा बढ़ा दिया गया है। अब तक 1200 सैंपलों की जांच कराई जा चुकी है। जमालपुर नगर परिषद क्षेत्र के वार्ड नंबर 18, 20, 21 व 23 से कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। पूरे नगर परिषद क्षेत्र को सील कर दिया गया है। मुख्य सड़क के साथ ही गली-मुहल्लों की सड़कों को भी सील किया जा रहा है। आवश्यक सुविधाएं लोगों के घरों तक पहुंचाई जा रही है। डीएम ने कहा कि कोरोना के खिलाफ जंग में आम लोगों का सहयोग जरूरी है। रमजान का पवित्र महीना शुरू होने वाला है। जिलाधिकारी ने आम लोगों से लॉकडाउन का पालन करने और बाहर नहीं निकलने की अपील की। उन्होंने कहा कि अभी शहर काफी बड़े संकट से जूझ रहा है। उन्होंने घरों में भी लोगों को शारीरिक दूरी का पालन करने का निर्देश दिया। उन्होंने बताया कि मुंगेर और जमालपुर में डोर टू डोर सर्वे किया जा रहा है। रैंडम जांच भी कराई जा रही है। डीएम ने इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग के सचिव से भी बात की है। उन्होंने प्राथमिकता के आधार पर मुंगेर के सैंपलों की जांच कराने का भरोसा दिया है। जल्द रिपोर्ट प्राप्त होने से संक्रमित मरीजों के इलाज और संक्रमण के चेन तोडऩे में सुविधा होगी। जिले में बिना मास्क के घरों से बाहर निकलने पर भी पाबंदी लगा दी गई है। मुंगेर और जमालपुर क्षेत्र के लिए इस सावधानी पर विशेष जोर देने की बात कही गई है। बिना मास्क के बाहर निकलने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। अभी भी रेलवे अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में कोरोना संक्रमित पाए गए चार मरीजों को रखा गया है। जिन मरीजों में कोरोना संक्रमण के लक्षण दिखाई देने लगते हैं, उन्हें इलाज के लिए एनएमसीएच, पटना रेफर किया जाता है। गुरुवार को भी दस मरीजों को पटना भेजा गया। उन्होंने कहा कि वीडियो वायरल कर कई गलत बातें फैलाई जा रही हैं। जैसे, मवेशियों के चारे का इंतजाम किया गया है।

दूसरी ओर, बांका में शव वाहन के साथ लौटा तीसरा युवक भी शुक्रवार को कोरोना पॉजिटिव पाया गया। इससे पहले, महाराष्ट्र के धारावी से इसी शव एंबुलेंस के साथ लौटा अमरपुर कौशलपुर का युवक भी कोरोना संक्रमित पाया गया था। जेएलएनएमसीएच, भागलपुर में उसका चार दिनों से इलाज चल रहा है। उसके साथ आने वाला सन्हौला महियामा निवासी उसका रिश्तेदार भी संक्रमित है। शुक्रवार को उसी शव एंबुलेंस से साथ आया बेलहर विशनपुर का तीसरा युवक भी कोरोना पॉजिटिव निकला। यह युवक मुंबई रेलवे में नौकरी करता है। एंबुलेंस के बांका जाने की जानकारी पर वह इस पर सवार हो गया था। हालांकि शव लेकर लौटे अमरपुर मैनमा निवासी चौथे युवक की रिपोर्ट निगेटिव है।

संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों की जांच अविलंब कराएं

कोरोना पॉजिटिव मामले को लेकर जमालपुर नगर परिषद क्षेत्र हॉट स्पॉट बना हुआ है। जमालपुर नगर परिषद के वार्ड 18, 20, 21, 22 एवं 23 में कोरोना पॉजिटिव मामला उजागर होने के बाद संपूर्ण क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है। वहीं, नगर परिषद के अन्य वार्ड को बफर जोन निर्धारित किया गया है। हालात पर नजर रखने के लिए रेपिड रिस्पांस टीम का गठन किया गया है।

डीएम राजेश मीणा ने रेपिड रिस्पांस टीम के नोडल पदाधिकारी की जिम्मेवारी एडीएम और डीएसपी यातायात को सौंपी है। डीएम ने कहा कि पॉजिटिव मामले के आवास स्थल को केंद्र बिंदु मानते हुए कंटेनमेंट जोन की परिधि निर्धारित की गई है। प्रत्येक कंटेनमेंट जोन को सेक्टर में विभाजित किया गया है।

एक सेक्टर के अधीन 50 घर होंगे। प्रत्येक सेक्टर की निगरानी के लिए सेक्टर ऑफिसर की नियुक्ति की गई है। जो कंटेनमेंट जोन से संबंधित सभी गतिविधियों पर नजर रखेंगे। कंटेनमेंट जोन की पांच किलोमीटर की परिधि पर एक बफर जोन चिह्नित किया गया है। कंटेनमेंट जोन के सभी सरकारी गैर सरकारी संस्थान-प्रतिष्ठान अगले आदेश तक बंद रहेंगे एवं इस क्षेत्र में आम जनों के आवागमन पर रोक लगा दी गई है।

संक्रमित क्षेत्र के सभी मार्ग, गली एवं छोटी छोटी गलियों को भी पूरी तरह से बैरिके¨डग किया गया है। डीएम ने जमालपुर नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी को लगातार सैनिटाइजेशन और सफाई कराने के निर्देश दिए। डीएम ने कहा कि जोन के प्रत्येक परिवार के सभी सदस्यों की नियमित स्वास्थ्य जांच की जा रही है। सदर एसडीओ को जोन में रहने वाले लोगों के लिए राशन, सब्जी, दूध आदि आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।

कंटेनमेंट जोन पर रखें पैनी नजर

प्रमंडलीय आयुक्त वंदना किनी ने कोविड-19 के संक्रमण एवं उनके बचाव के लिए किए जा रहे कार्यों की समीक्षा को लेकर वरीय पदाधिकारियों के साथ बैठक की। प्रमंडलीय आयुक्त ने शुक्रवार को संक्रमित पाए गए सभी व्यक्तियों के संपर्क में आने वालों की जांच अविलंब कराने के निर्देश दिए। आयुक्त को बताया गया कि संक्रमित मरीजों को क्वींस होस्टल जमालपुर स्थित आइसोलेशन सेंटर में भेज दिया गया है। प्रमंडलीय आयुक्त ने कहा कि जिनकी जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है, उन्हें होम क्वारंटाइन में रखें। वहीं, 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले संक्रमित व्यक्तियों को एनएमसीएच भेज दें। वहीं, जमालपुर एवं सदर में चल रहे स्वास्थ्य सर्वेक्षण कार्य को रविवार तक पूर्ण करने के निर्देश दिए। साथ ही सर्वेक्षण के दौरान जिन व्यक्तियों में कुछ लक्षण मिल रहे हैं, उनकी जांच अनिवार्य रूप से कराएं। बैठक में डीआइजी मनुमहराज, एसपी लिपि सिंह, आयुक्त के सचिव जैनेंद्र कुमार, एडीएम विद्यानंद सिंह, डीडीसी संजय कुमार, सिविल सर्जन के. पुरूषोत्तम, जन संपर्क पदाधिकारी दिनेश कुमार आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी