भारतीय रेल : भागलपुर रेलवे जंक्‍शन दिखेगा वर्ल्ड क्लास के स्टेशन, बढ़ जाएगी ट्रेनों की संख्‍या

भारतीय रेल भागलपुर रेलवे जंक्‍शन पर अतिरिक्त निर्माण के साथ ही छह प्लेटफार्मों का होगा विस्तारीकरण। वर्ल्ड क्लास स्टेशन के रूप में विकसित होगा भागलपुर भागलपुर स्टेशन। यात्रियों की सहूलियत के लिए कनेक्टिविटी का भी होना है विस्तार।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Wed, 02 Nov 2022 10:54 AM (IST) Updated:Wed, 02 Nov 2022 10:54 AM (IST)
भारतीय रेल : भागलपुर रेलवे जंक्‍शन दिखेगा वर्ल्ड क्लास के स्टेशन, बढ़ जाएगी ट्रेनों की संख्‍या
भारतीय रेल : भागलपुर में ट्रेनों की बढ़ेगी संख्या।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। भारतीय रेल : भागलपुर रेलवे जंक्‍शन को वर्ल्ड क्लास के स्टेशन के रूप में विकसित किया जाएगा। इसलिए आने वाले दिनों में यहां ट्रेनों की संख्या बढ़ाई जाएगी। वर्तमान भागलपुर से विक्रमशिला एक्सप्रेस, अंग एक्सप्रेस, लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस, जनसेवा एक्सप्रेस, भागलपुर-दानापुर इंटरसिटी, वनांचल सहित 13 एक्सप्रेस और 10 पैसेंजर ट्रेनें खुलती हैं। जबकि भागलपुर के रास्ते प्रतिदिन 45 ट्रेनों का परिचालन होता है। आने वाले दिनों में राजधानी सहित अन्य ट्रेनों के परिचालन को ध्यान में रखकर एक से छह नंबर प्लेटफार्मों का विस्तारीकरण होगा। सभी छह प्लेटफार्मों को 24 कोच का बनाया जाएगा।

वहीं, अतिरिक्त प्लेटफार्म का निर्माण होना है। चूंकि वर्ल्ड क्लास स्टेशन के रूप में विकसित करने के साथ ही यात्रियों की सहूलियत के लिए कनेक्टिविटी बढ़ाई जाएगी। ताकि जाम की समस्या का सामना नहीं करना पड़े। ट्रेनों की संख्या बढ़ने के कारण रखरखाव और गाड़ियों की शेंटिंग की समस्या नहीं हो इसके लिए कोचिंग यार्ड के अलावा एक और शेंटिंग यार्ड बनेगा। दूसरी ओर प्लेटफार्म संख्या पांच-छह पर नाथनगर की ओर से आने वाली ट्रेनें सिग्नल के पास दो मिनट के लिए रुकी रहती है। यह एक गंभीर समस्या है।

दरअसल, सिग्नल के पास जगह की कमी के कारण यह समस्या उत्पन्न हो रही है। मालदा रेल मंडल प्रबंधक (डीआरएम) विकास चौबे ने बताया कि टीम के साथ बुधवार को सर्वे किया गया। इस दौरान भागलपुर से जमालपुर और भागलपुर से साहिबगंज के बीच निरीक्षण किया गया। ट्रेनों की इन रेलखंड में ट्रैकों की स्पीड 110 किलोमीटर प्रतिघंटा से बढ़ाकर 130 और भागलपुर-दुमका रेलखंड की स्पीड 110 किलोमीटर प्रतिघंटा होना है। 2065 तक के ट्रैफिक प्लान को लेकर काम होना है। भागलपुर में पार्सल साइडिंग के पास से या फिर प्लेटफार्म संख्या छह के पास से मंदारहिल सेक्शन में अतिरिक्त प्लेटफार्म बनेगा इसपर जल्द ही निर्णय लिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि नाथनगर की ओर से आने वाली ट्रेनों के सिग्नल के पास दो मिनट के लिए रुकने की समस्या का भी जल्द ही समाधान किया जाएगा। इस बारे में उनकी संबंधित अधिकारियों से बात हुई है। उन्होंने कहा कि भीखनपुर गुमटी नंबर एक से चार नंबर गुमटी के बीच रेलवे की काफी जमीन है। यहां लाइन बिछाकर गाड़ियों की नई शेंटिंग यार्ड बनाने की योजना है। जलद ही जमीन को अतिक्रमण मुक्त कराने की कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी