गुरुड़ सेवियर्स अब लोगों को पढ़ा रहे पर्यावरण संरक्षण का पाठ, कदवा दियारा में बढऩे लगी हरियाली

वन प्राणी सप्ताह के मौके पर सुंदरवन में कदवा दियारा के लोगों के साथ वन विभाग के अधिकारियों ने संवाद किया। डीएफओ एस. सुधाकर ने कहा कि कदवा दियारा गरुड़ों के लिए जाना जाता है। लेकिन अब वहां पर घोंघिल सहित अन्य पक्षियों के घोषले भी दिखने लगे हैं।

By Dilip ShuklaEdited By: Publish:Sun, 04 Oct 2020 10:26 PM (IST) Updated:Sun, 04 Oct 2020 10:26 PM (IST)
गुरुड़ सेवियर्स अब लोगों को पढ़ा रहे पर्यावरण संरक्षण का पाठ, कदवा दियारा में बढऩे लगी हरियाली
कार्यक्रम के बाद वन विभाग के अधिकारियों के साथ कदवा दियारा के लोग

भागलपुर, जेएनएन। कदवा दियारा के इलाकों में अब गरुड़ सेवियर्स लोगों को पर्यावरण संरक्षण का पाठ पढ़ा रहे हैं। इसके लिए वन विभाग की ओर से उन्हें प्रेरित किया गया है।

रविवार को सुंदरवन में वन प्राणी सप्ताह के मौके पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान डीएफओ एस. सुधाकर ने कहा कि कदवा दियारा गरुड़ों के लिए जाना जाता है। लेकिन, अब वहां पर घोंघिल सहित अन्य पक्षियों के घोषले भी दिखने लगे हैं। ये शुभ संकेत हैं। इनकी संख्या और बढ़े इसके लिए वहां पर बड़े पैमाने पर पौधारोपण किया जा रहा है। इन पौधों की देखभाल गरुड़ सेवियर्स ग्रुप से जुड़े ग्रामीण युवा के जिम्मे हैं। साथ ही दूसरे लोगों को भी पौधारोपण के लिए प्रेरित करेंगे।

इस बार गरुड़ गार्जियन भी संवाद के लिए पहुंचे

वन विभाग की ओर से हर साल वन प्राणी सप्ताह के दौरान गुरुड़ सेवियर्स को संवाद के लिए बुलाया जाता है। लेकिन इस बार वैसे लोगों को भी बुलाया गया जो शुरू से गुरुड़ को बचाने में जुड़े थे, लेकिन हाल के वर्षों में शारीरिक असमर्थता के कारण सक्रिय नहीं थे। पर्यावरणविद् अरविंद मिश्रा ने बताया कि गुरुड़ की संख्या को 78 से छह सौ तक पहुंचाने में इन लोगों की अहम भूमिका रही है। धीरे-धीरे अब पूरा गांव गुरुड़ संरक्षण को लेकर प्रेरित हो गया है। सभी लोग इस काम में लगे हैं।

शार्ट फिल्म के माध्यम से बताई गई झील की महत्ता

कार्यक्रम के दौरान शार्अ फिल्म 'सोंसÓ को दिखाया गया। इसमें दिखाया गया कि एक ग्रामीण महिला किस तरह एक झील को बचाने के लिए अपनी जान दांव पर लगा देती है। और वहीं झील आगे लोगों के लिए किस तरह मददगार साबित हो रही है। कार्यक्रम के दौरान प्रो. डीएन चौधरी, जयनंदन झा, मंदार नेचर क्लब के सचिव डॉ. सुनील अग्रवाल, डॉ. संजीत कुमार, संजय झा सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी