सीमांचल में गेंडा और मिरचैया भी उफान पर, छातापुर सहित इन इलाकों में घुसा पानी

सीमांचल में बाढ़ का खतरा बढ़ते जा रहा है। बलुआ बाजार लक्ष्मीनियां मधुबनी समेत अन्य जगहों पर लोग सहमे हैं। एक सौ से अधिक परिवार बाढ़ के कहर से प्रभावित है। हर तरफ पानी से भरे रहने के कारण मवेशियों के चारे तक बर्बाद हो चुके हैं।

By Dilip ShuklaEdited By: Publish:Sat, 26 Sep 2020 07:16 PM (IST) Updated:Sat, 26 Sep 2020 07:16 PM (IST)
सीमांचल में गेंडा और मिरचैया भी उफान पर, छातापुर सहित इन इलाकों में घुसा पानी
बारिश के कारण उफान पर सुपौल की नदी

सुपौल, जेएनएन। छातापुर प्रखंड क्षेत्र में पिछले पांच दिनों से बारिश का कहर जारी है। जिस कारण एक ओर मिरचैया नदी तो दूसरी ओर गेंडा नदी के चपेट में आने से निचले इलाके में लोगों का जनजीवन प्रभावित हो रहा है।

जिसमें बलुआ बाजार, लक्ष्मीनियां, मधुबनी समेत अन्य जगहों पर लोग मौसम की मार झेल रहे हैं। आलम यह है कि कई दिनों से हो रही बारिश से लोगों का दैनिक कार्य पूर्ण रूप से प्रभावित हो गया। यही नहीं कुछ घरों में दो-दिन से चूल्हा तक नहीं जला है। लोग किसी तरह चूड़ा खाकर दिन बिताने पर मजबूर हैं। अगर यही स्थिति रही तो लोगों की हालत दयनीय हो जाएगी।

इधर भारी बारिश से गेंडा नदी उफनाई हुई है। जिस वजह से लक्ष्मीनियां पंचायत के तकरीबन सभी वार्डों में बारिश का पानी लोगों के घर दरवाजे पर घुस गया है। एक सौ से अधिक परिवार बाढ़ के कहर से प्रभावित है। हर तरफ पानी से भरे रहने के कारण मवेशियों के चारे तक बर्बाद हो चुके हैं। इसके अलावा भारी बारिश ने हर तरफ सड़कों पर जलजमाव की स्थिति उत्पन्न हो गई है।

कई वार्डों में घुसा बरसात का पानी

इस बीच पिछले कुछ दिनों से लगातार हो रही भारी बारिश के कारण जनजीवन अस्त व्यस्त है। वहीं भारी बारिश के कारण लक्ष्मीनियां पंचायत के ललितग्राम, महादेवपट्टी, टेंगरी, मंडल टोला, राय टोला में बरसात के पानी के चपेट में आने से 3, 7,8,11,13 एवं 14 वार्डों में 100 से अधिक घरों में पानी घुस गया है। आलम यह है कि लोगों के आंगन में घुटना भर पानी भर गया है। लोगों का कहना है कि संबंधित विभागों के द्वारा जल्द इस दिशा में ध्यान नहीं दिया गया तो लोगों को भारी क्षति पहुंच सकती है।

कई सड़क ध्वस्त, अवागमन बाधित

बारिश की वजह से जगह-जगह सड़कें ध्वस्त हो गई है। साथ ही कुछ पुल-पुलिया भी ध्वस्त होने के कगार पर है। जो सड़कें बची है उस पर भी जलजमाव के कारण लोगों का अवागमन बाधित है। खासकर लक्ष्मीनियां पंचायत के मंडल टोला वार्ड 11 में गेंडा नदी का पानी सड़कों पर करीब 5 से 6 फीट तक भरा है। जिस कारण लोगों को अपने दैनिक कार्य हेतु बाहर निकलना भी मुश्किल हो रहा है।

बारिश के कारण हर जगह स्थिति दयनीय बनी हुई है। जिस कारण हर पहलू पर नजर रखी जा रही है। जिसको लेकर कर्मचारी को निरीक्षण कर रिपोर्ट मांगा गया है। रिपोर्ट आने के बाद हर संभव मदद की जाएगी। संबंधित समस्या को लेकर वरीय अधिकारी से भी बात की जाएगी।

सुमित कुमार सिंह, सीओ, छातापुर

chat bot
आपका साथी