टीएनबी कॉलेज के वेबिनार में बोले विशेषज्ञ... म्यूकोर माइकोसिस से बचने के लिए धूल-मिट्टी से करें परहेज

टीएनबी कॉलेज में दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सेमिनार का समापन हो गया। इसमें - कोरोना और म्यूकोर माइकोसिस पर विशेषज्ञों ने विस्तार से चर्चा की। कहा इसके लिए लोगों को संतुलित भोजन योग चिकित्सकों की सलाह भी लेते रहना चाहिए।

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Sun, 30 May 2021 06:30 PM (IST) Updated:Sun, 30 May 2021 06:30 PM (IST)
टीएनबी कॉलेज के वेबिनार में बोले विशेषज्ञ... म्यूकोर माइकोसिस से बचने के लिए धूल-मिट्टी से करें परहेज
टीएनबी कॉलेज में दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सेमिनार का समापन हो गया।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। म्यूकोर माइकोसिस बीमारी से बचने के लिए धूल-मिट्टी वाले स्थानों से परहेज करने की जरूरत होती है। इसके लिए लोगों को संतुलित भोजन, योग, चिकित्सकों की सलाह भी लेते रहना चाहिए। यह बातें टीएनबी कॉलेज द्वारा आयोजित अंतरराष्ट्रीय वेबिनार के समापन सत्र में रविवार को इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान, पटना की चिकित्सक डॉ. निधि प्रसाद ने कही। उन्होंने इस बीमारी के संभावित कारणों प्रतिरोधक क्षमता में कमी, शूगर लेवल में बढ़ोत्तरी पर विस्तार से चर्चा की।

वेबिनार के दूसरे दिन की शुरूआत संयोजक टीएनबी कॉलेज, बॉयोटेक्नोलॉजी विभाग की समन्वयक डॉ. गरिमा त्रिपाठी ने विषय प्रवेश और अतिथियों का स्वागत करते हुए किया। बनारस ङ्क्षहदू विश्वविद्यालय प्रो. पवन दुबे ने स्टेम सेल के बारे में बताया। इस सेल की भूमिका अन्य बीमारियों में होती है। उन्होंने कोरोना के इलाज में भी संभावित भूमिका के बारे में बताया।

एनआपीजीआर, न्यू दिल्ली की चिकित्सक डॉ. प्रियंका जैन ने कोरोना के विभिन्न स्वरूपों का फाइलोंजेनेटिक एनालाइसिस कर उसकी पहचान और उससे उत्पन्न हो र ही म्यूटेंट के बारे में विस्तार से बताया। कार्यक्रम में छात्र दीक्षा, प्राची प्रभा, मेघा श्री, मिताली राज, कुमारी अंशु, सुरभि, नैंसी और अभिजीत पोस्टर प्रदर्शनी में हिस्सा लेते हुए अपना विचार रखा। विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. अमोद कुमार ने भी अपनी बातें कही।

समापन सत्र में कॉलेज प्राचार्य डॉ. संजय कुमार चौधरी ने इस तरह के जागरूकता वाले वेबिनार का आयोजन करने के लिए संयोजक और विभाग की समन्वयक को शुभकामना दी। आगे भी ऐसे कार्यक्रम को करने के लिए प्रेरित किया। कार्यक्रम की संयोजक डॉ. त्रिपाठी ने कार्यक्रम में शामिल होने वाली कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता समेत सभी अतिथियों को और सहयोग करने वाले सभी लोगों को भी धन्यवाद दिया।

कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान से हुआ। इस कार्यक्रम में डॉ. प्रभात कुमार राय, डॉ. हरिनंदन प्रसाद सिंह, डॉ. श्वेता पाठक, डॉ. जनक श्रीवास्तव, डॉ. शिवानी भारद्वाज, डॉ. निर्लेश कुमार, डॉ. नवोदिता प्रियदर्शिनी, डॉ. देवाशीष, डॉ. फिरोज, डॉ. चंदना, डॉ. रंजीत, डॉ. राकेश पांडेय, डॉ. रवि, डॉ. रिचा रॉय, महात्मा गांधी गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय के डॉ. अभिजीत कुमार सहित करीब 90 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया।  

chat bot
आपका साथी