अब कोरोना के लक्षणों में निमोनिया भी शामिल

पिछले एक सप्ताह से निमोनिया की शिकायत लेकर आ रहे मरीज कोरोना संक्रमित हो रहे हैं। उन्हें सांस लेने में भी परेशानी हो रही है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 Jul 2020 10:11 PM (IST) Updated:Sun, 05 Jul 2020 06:12 AM (IST)
अब कोरोना के लक्षणों में निमोनिया भी शामिल
अब कोरोना के लक्षणों में निमोनिया भी शामिल

भागलपुर [अशोक अनंत]। पिछले एक सप्ताह से निमोनिया की शिकायत लेकर आ रहे मरीज कोरोना संक्रमित हो रहे हैं। उन्हें सांस लेने में भी परेशानी हो रही है। शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा कम हो जाती है। जवाहरलाल नेहरू चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल में ऐसे करीब आठ मरीजों को भर्ती किया गया है। इनमें दो की मौत भी हो चुकी है, लेकिन यह जरूरी नहीं है कि मरीज का सैंपल पॉजिटिव ही हो।

जब से कोरोना महामारी की शुरुआत हुई है, उन मरीजों में सर्दी-खांसी और हल्का बुखार रहता था। ऐसे चार सौ से ज्यादा मरीजों को स्वस्थ भी किया गया। पिछले कुछ दिनो से इन लक्षणों में अचानक परिवर्तन आ गए हैं। अब भर्ती मरीजों में निमोनिया की शिकायत है। डॉक्टर के मुताबिक कोरोना वायरस और भी खतरनाक रूप में आ रहा है। इसे साइलेंट किलर भी कहा जा सकता है। पिछले दो दिनों में ऐसे मरीजों की मौत हुई। इनमें कोरोना वायरस के लक्षण नहीं मिले, लेकिन उन्हें सांस लेने में परेशानी हो रही थी और अचानक उनकी मौत हो गई। 30 फीसद मरीजों में कोरोना निगेटिव मिलता है :

जवाहरलाल नेहरू चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल के नोडल पदाधिकारी डॉ. हेमशंकर शर्मा ने कहा कि गत तीन दिनों से कोरोना के लक्षणों में अचानक परिवर्तन आया है, जो पहले से खतरनाक है। ऐसे करीब आठ मरीजों को भर्ती किया गया, जिन्हें निमोनिया था और सांस लेने में परेशानी हो रही थी। जिन मरीजों की मौत हुई उनमें एक 18 वर्ष का युवक भी शामिल है। वह पानीपत से आया था। पूर्व में उनका सैंपल पॉजिटिव आया, बाद में निगेटिव हो गया। मृतकों में एक 60 वर्ष के बुजुर्ग भी शामिल थे। दोनों की केस हिस्ट्री एक है। ऐसे मरीजों को आइसीयू की दरकार होती है। इन्हें गायनी विभाग की आइसीयू में भर्ती किया गया था। ऐसे मरीजों में ऑक्सीजन की मात्रा अचानक कम हो जाती है।

क्या करें बचाव

मास्क लगाना आवश्यक है। घर से नहीं निकलें। खुद को बचाएं, बराबर साबुन से हाथों को साफ करें।

chat bot
आपका साथी