ठेकेदार की लापरवाही से अधूरा है स्कूल का भवन निर्माण

उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय अजमैरीपुर में पढ़ने वाले छात्र जमीन पर दरी बिछा शिक्षा प्राप्त करने को विवश है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 10 Apr 2018 10:50 AM (IST) Updated:Tue, 10 Apr 2018 06:27 PM (IST)
ठेकेदार की लापरवाही से अधूरा है स्कूल का भवन निर्माण
ठेकेदार की लापरवाही से अधूरा है स्कूल का भवन निर्माण

भागलपुर। आधारभूत संरचना विभाग पटना और स्थानीय अभियंता की लापरवाही से नाथनगर प्रखंड के उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय अजमैरीपुर में पढ़ने वाले छात्र जमीन पर दरी बिछा शिक्षा प्राप्त करने को विवश है। आलम यह है कि सोमवार से नवम वर्ग की परीक्षा यहां आरंभ हो गया। छात्राएं दरी पर बैठ कर परीक्षा दे रहीं हैं। स्कूल में शौचालय, पुस्तकालय और प्रयोगशाला की भी नहीं है।

एक साल में तीस प्रतिशत से ज्यादा छात्र -छात्राएं स्कूल में बुनियादी सुविधा नहीं होने से दूसरे विद्यालय की ओर रूख कर गए। जनवरी माह में अभियंता आए, अधूरे भवन को देखा और ठेकेदार से निर्माण कार्य को पूरा करने का आदेश दिया। यह आदेश भी हवा हवाई ही साबित हुआ। यहीं बता दे कि बैरिया बाढ़ प्रभावित गांव है। यहां के लोगों को मुख्य पेशा खेती है।

जमीन पर होती है पढ़ाई

स्कूल में सोमवार से नवम वर्ग की परीक्षा आरंभ हो गई। छात्र अधूरे भवन के नीचे जमीन पर दरी बिछा परीक्षा दे रहे है। छात्राएं कहती हैं हमलोगों के लिए स्कूल में कोई सुविधा नहीं है। हमारे लिए यहां क्लास रूम भी नहीं है।

शौचालय, पुस्तकालय और प्रयोगशाला की नहीं है व्यवस्था

उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय में सात सौ छात्र-छात्राएं हैं। नवम और दशम कक्षा में 311 विद्यार्थी है। यहां एक भी शौचालय नहीं है। इस कारण छात्राओं को विशेष परेशानी होती है। विद्यालय में प्रयोगशाला और पुस्तकालय भी नहीं है। इतना ही नहीं कई महत्वपूर्ण विषयों के शिक्षक भी यहां नहीं हैं। सामाजिक विज्ञान और भौतिकी आदि विषयों के शिक्षक के नहीं रहने से विज्ञान की पढ़ाई प्रभावित होती है।

प्राचार्य से कहा जल्द आरंभ करेंगे काम

प्राचार्य मनोज कुमार मंडल ने ठेकेदार से कहा है कि विद्यालय में भवन निर्माण का कार्य शीघ्र पूरा करें। जनवरी में मिले आदेश का पालन मार्च तक नहीं हुआ। ठेकेदार प्रवीण सिंह का आरोप है कि निर्माण स्थल पर रखे सामानों को चोरी कर लिया गया। इस कारण काम रोक दिया गया है। लेकिन एक सप्ताह के अंदर कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

इस संबंध में प्राचार्य मनोज कुमार मंडल ने बताया कि स्कूल का भवन निर्माण पूरा नहीं होने से पठन-पाठन प्रभावित हो रहा है। विद्यालय में कई अन्य सुविधाएं भी नहीं हैं। छात्र नामांकन के लिए दूसरे स्कूल चले जाते हैं। इसके लिए विभाग को कई बार पत्र भेजा गया है।

chat bot
आपका साथी