बच्चे लेंगे 'हरित दिवाली और स्वस्थ दिवाली' मनाने का संकल्प, करेंगे जागरूक

ध्वनि एवं वायु प्रदूषण पर प्रभावी नियंत्रण, पर्यावरण संरक्षण और बच्चों के स्वास्थ्य के मद्देनजर स्कूलों में बच्चों के विशेष सत्र का आयोजन किया जाएगा।

By Dilip ShuklaEdited By: Publish:Sun, 28 Oct 2018 11:33 PM (IST) Updated:Mon, 29 Oct 2018 10:30 AM (IST)
बच्चे लेंगे 'हरित दिवाली और स्वस्थ दिवाली' मनाने का संकल्प, करेंगे जागरूक
बच्चे लेंगे 'हरित दिवाली और स्वस्थ दिवाली' मनाने का संकल्प, करेंगे जागरूक

भागलपुर (जेएनएन)। ध्वनि एवं वायु प्रदूषण पर प्रभावी नियंत्रण, पर्यावरण संरक्षण और बच्चों के स्वास्थ्य के मद्देनजर स्कूलों में बच्चों के विशेष सत्र का आयोजन किया जाएगा। स्कूली बच्चे प्रार्थना के दौरान हरित दिवाली-स्वस्थ दिवाली की शपथ लेंगे। बच्चों को कम पटाखे चलाने और अधिक से अधिक दीये जलाने की सीख दी जाएगी। इस आशय का पत्र बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद के सदस्य सचिव आलोक कुमार ने जिलाधिकारी सहित जिला शिक्षा पदाधिकारी, आइसीएसई, सीबीएसई, केंद्रीय विद्यालय के प्रधान को भेजा है।

पर्षद ने जिलाधिकारी, वरीय आरक्षी अधीक्षक, आरक्षी अधीक्षक को पत्र देकर सर्वोच्च न्यायालय द्वारा वायु और ध्वनि प्रदूषण से संबंधित पारित आदेशों का अनुपालन सुनिश्चित करने का अनुरोध किया गया है। जिला शिक्षा पदाधिकारी, सीबीएसई, आइसीएसई. से संबद्ध विद्यालय, नवोदय विद्यालय, केन्द्रीय विद्यालय एवं डीएवी विद्यालयों के प्राचार्य को पत्र प्रेषित कर अपने क्षेत्राधिकार के विद्यालयों में 'हरित दिवाली-स्वस्थ दिवाली' मनाने के लिए छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहित करने का अनुरोध किया गया है। सभी विद्यालयों में प्रार्थना सभा के दौरान छात्र-छात्राओं द्वारा 'हरित दिवाली-स्वस्थ दिवाली' मनाने से संबंधित एक शपथ पत्र प्रारूप प्राचार्यों को भेजा गया है।

पत्र में कहा गया है कि कोर्ट ने केवल कम उत्सर्जनकारी और कम शोर उत्पन्न करने वाले पटाखों के प्रस्फोटन की अनुमति दी गई है। लड़ी वाले और उच्च शोर करने पटाखों का उपयोग प्रतिबंधित है। वैसे पटाखे चलाने की अनुमति है, जो ध्वनि प्रदूषण मानक के अधीन है। दीपावली के दौरान रात्रि आठ बजे से दस बजे तक ही पटाखे छोड़े जा सकते हैं। कम उत्सर्जनकारी पटाखों का ही उत्पादन और विक्रय होना है। विक्रय लाइसेंसधारी विक्रेता ही करेंगे। ऑनलाइन बिक्री प्रतिबंधित है। इसके अनुपालन की जिम्मेदारी थानाप्रभारियों की होगी।

chat bot
आपका साथी