आंगनबाड़ी केंद्र पर बच्चे अब खाएंगे फोर्टीफाइड चावल, पीडीएस से इस तरह की जाएगी सप्लाई

अब आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों के भोजन के लिए राशन बाजार से खरीदने की आवश्यकता नहीं रह जाएगी। इन केंद्रों को मुख्य रूप से चावल और दाल की आपूर्ति जन वितरण प्रणाली दुकानों से की जाएगी। इसके लिए सरकार की ओर से आवश्यक निर्देश जारी कर दिया गया है।

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Fri, 09 Apr 2021 09:43 AM (IST) Updated:Fri, 09 Apr 2021 09:43 AM (IST)
आंगनबाड़ी केंद्र पर बच्चे अब खाएंगे फोर्टीफाइड चावल, पीडीएस से इस तरह की जाएगी सप्लाई
अब आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों के भोजन के लिए राशन बाजार से खरीदने की आवश्यकता नहीं रह जाएगी।

जागरण संवाददाता, सुपौल। स्कूल पूर्व शिक्षा देने के साथ-साथ स्वस्थ बचपन तैयार करने को लेकर चलाई जा रही आंगनबाड़ी केंद्रों की समस्याओं को कम करने के लिए सरकार ने एक नई पहल की है। इसके तहत अब आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों के भोजन के लिए राशन बाजार से खरीदने की आवश्यकता नहीं रह जाएगी। इन केंद्रों को मुख्य रूप से चावल और दाल की आपूर्ति जन वितरण प्रणाली दुकानों से की जाएगी।

इसको लेकर आइसीडीएस के निदेशक से प्राप्त निर्देश के आलोक में डीपीओ आइसीडीएस ने सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश जारी कर अधीनस्थ सभी आंगनबाड़ी केंद्रों के बच्चों को निकटतम जन वितरण प्रणाली दुकान से टैग करने को कहा है ताकि केंद्र पर आनेवाले बच्चे फोर्टीफाइड फूड का न सिर्फ स्वाद रख सके बल्कि स्वस्थ बचपन का निर्माण कर सके। जारी निर्देश में डीपीओ ने कहा है कि आंगनबाड़ी केंद्रों पर पढऩे वाले बच्चों को सरकार के खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग द्वारा फोर्टीफाइड चावल एवं दाल जन वितरण प्रणाली दुकान से उपलब्ध कराया जाना है। इस व्यवस्था को सही ढंग से लागू करने से पूर्व आवश्यक तैयारी करने का निर्देश प्राप्त है। तैयारी के मद्देनजर परियोजना अधीन सभी आंगनबाड़ी केंद्रों को निकटतम जन वितरण प्रणाली दुकान से टैग किया जाना है। बाल विकास परियोजना पदाधिकारी द्वारा पर्यवेक्षण में सभी लाभार्थियों की सूची में आधार एवं राशन कार्ड संख्या अंकित कर सूची तैयार की जानी है। इस कार्य को 14 अप्रैल तक हर हाल में पूरा करने का निर्देश दिया गया है।

कैसे होगी आपूर्ति

नई व्यवस्था के तहत आंगनबाड़ी केंद्र की सेविका की ओर से डीलरों को 1 माह पूर्व अनाज का डिमांड भेजा जाएगा जिसके बाद इसकी सूची विभाग को भेजी जाएगी। अनाज गोदाम से डीलर के यहां खाद्यान्न आएगा डीलर इसे सेविका को देकर उसकी रिसीङ्क्षवग लेंगे इसके लिए केंद्र की सेविका 1 माह पूर्व डिमांड भेजेगी।

ग्रामीण स्तर पर पीडीएस के माध्यम से लोगों को चावल और गेहूं दिया जाता है मगर आंगनबाड़ी केंद्र के लिए डीलरों को अलग से फोर्टीफाइड चावल और दाल भेजा जाएगा। यह चावल आयरन व अन्य पौष्टिक तत्वों से पूर्ण होगा जो बच्चों के लिए फायदेमंद है।

फोर्टीफाइड चावल फोर्टीफिकेशन प्रक्रिया द्वारा तैयार किया जाता है। इसमें मील में चावल में आयरन, फोलिक एसिड, विटामिन और अन्य तत्व मिलाए जाते हैं। फोर्टीफाइड चावल खाने से जहां बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी वहीं महिलाओं और लड़कियों में एनीमिया की शिकायत में कमी आएगी।  

chat bot
आपका साथी