स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मंगल पांडेय ने भागलपुर में की कई घोषणाएं, JLNMCH के बारे में कही यह बड़ी बात

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मंगल पांडेय ने भागलपुर पहुंचे। उन्‍होंने यहां कई बड़ी घोषणाएं की है। जेएलएनएमसीएच में लगेगी नई सिटी स्कैन मशीन लगाने की योजना है। पूर्णिया भेजे गए सभी चिकित्सकों को वापस बुलाया जाएगा। 31 दिसंबर तक राज्य में आठ करोड़ से ज्यादा लोगों को कोरोना के टीके लग जाएंगे

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Tue, 05 Oct 2021 09:57 AM (IST) Updated:Tue, 05 Oct 2021 09:57 AM (IST)
स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मंगल पांडेय ने भागलपुर में की कई घोषणाएं, JLNMCH के बारे में कही यह बड़ी बात
बिहार के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मंगल पांडेय भागलपुर में पत्रकार वर्ता करते हुए।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। जवाहरलाल नेहरू चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल में जल्द ही नई सिटी स्कैन मशीन लगाई जाएगी, ताकि मरीजों को परेशानी नहीं हो। एक सिटी स्कैन मशीन कई साल पुरानी है। स्थानीय मेडिकल कालेज से पूर्णिया मेडिकल कालेज भेजे गए लगभग 30 चिकित्सकों को जल्द वापस बुलाया जाएगा, ताकि छात्रों की पढ़ाई प्रभावित न हो। आने वाले आठ माह तक अस्पतालों में डाक्टरों की नियुक्ति की प्रक्रिया जारी रहेगी। कोरोना की तीसरी लहर के लिए राज्य के अस्पतालों में आधारभूत संरचना के लिए साढ़े 13 सौ करोड़ रुपये की स्वीकृति केंद्र सरकार ने दी है। ये बातें राज्य के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहीं। वह सोमवार को देर रात परिसदन में प्रेसवार्ता को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि लोगों के सहयोग से सरकार ने कोरोना पर काबू पाया। अभी राज्य में केवल 37 एक्टिव मरीज हैं। रिकवरी रेट 98.66 फीसद है। कोरोना टीकाकरण का कार्य भी तेजी से किया जा रहा है। भागलपुर जिला में 17 लाख से ज्यादा लोगों को टीके दिए गए हैं। राज्य में अभीतक पांच करोड़ 80 लाख लोगों को टीके दिए जा चुके हैं। 31 दिसंबर तक आठ करोड़ से ज्यादा लोगों को टीके दिए जाएंगे।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए साढ़े 13 सौ करोड़ रुपये खर्च किये जाएंगे। बिहार सरकार 400 करोड़ रुपये देगी, बाकी राशि केंद्र सरकार देगी। राज्य सरकार 350 करोड़ रुपये दे चुकी है। इन पैसों से राज्य के अस्पतालों में भवन निर्माण, कोविड मरीजों के लिए बेड, आईसीयू, आक्सीजन जेनरेशन प्लांट, आक्सीजन आपूर्ति के लिए पाइप लाइन आदि का निर्माण किया जाएगा। भवन स्टील फ्रेम का बनाए जाएंगे, ताकि जल्द निर्माण हो सके। उन्होंने कहा कि अबतक करीब चार हजार डाक्टरों की नियुक्ति की गई है। आने वाले आठ माह तक नियुक्ति की प्रक्रिया जारी रहेगी। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद राज्य में आठ मेडिकल कालेज थे अब उनकी संख्या बढ़कर 19 हो गई है। 2005 के पहले अस्पतालों में दवा नि:शुल्क नहीं मिलती थी, अब मरीजों को मिल रही है। वहीं, अस्पताल में काम कर रहे डेटा आपरेटरों ने भी अपनी मांग रखी और कहा कि 13 माह से उन्हें भुगतान नहीं हुआ है। इस पर मंत्री ने कहा कि वे शीघ्र भुगतान की व्यवस्था कराएंगे।

स्वास्थ्य मंत्री के आगमन को लेकर अस्पताल अलर्ट

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय के भागलपुर आगमण को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट है। जवाहरलाल नेहरू चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल की कायदे से साफ-सफाई की गई। डाक्टरों ने भी ड्यूटी में कोताही नहीं की। सदर अस्पताल के डाक्टर और कर्मचारियों को भी अलर्ट कर दिया गया है। सभी को समय पर ड्यूटी में उपस्थित रहने को कहा गया है। हालांकि स्वास्थ्य मंत्री के कार्यक्रम में अस्पतालों के दौरे का जिक्र नहीं है, फिर भी तैयारी की गई है। पता नहीं कब मंत्री का मन बदल जाय और वे अस्पताल चले जाएं। सोमवार की रात स्वास्थ्य मंत्री परिसदन में रहेंगे। मंगलवार को तारापुर के लिए रवाना होंगे। इधर, अस्पताल अधीक्षक डा. असीम कुमार दास ने विभागाध्यक्षों, इमरजेंसी विभाग के चिकित्सा पदाधिकारियों, रक्त अधिकोष और आइसीयू के प्रभारी को पत्र दिया है। जिसमें सभी को समय पर विभागों में ड्यूटी पर रहने को कहा गया है।

chat bot
आपका साथी