मुख्यमंत्री के कार्यक्रम की तैयारियों में जुटा प्रशासन, किया जा रहा रंग रोगन Bhagalpur News

मुख्यमंत्री के आगमन को लेकर पंचायत सरकार भवन के रंगरोगन का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। मनरेगा पार्क बनाया जाएगा।

By Dilip ShuklaEdited By: Publish:Sun, 22 Dec 2019 12:56 PM (IST) Updated:Sun, 22 Dec 2019 12:56 PM (IST)
मुख्यमंत्री के कार्यक्रम की तैयारियों में जुटा प्रशासन, किया जा रहा रंग रोगन Bhagalpur News
मुख्यमंत्री के कार्यक्रम की तैयारियों में जुटा प्रशासन, किया जा रहा रंग रोगन Bhagalpur News

भागलपुर [जेएनएन]। जल-जीवन-हरियाली यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शाहकुंड प्रखंड के भुलनी पंचायत आएंगे। मुख्यमंत्री के कार्यक्रम को लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है। मुख्यमंत्री के संभावित कार्यक्रम को लेकर डीएम प्रणव कुमार अपनी टीम के साथ कई बार भुलनी पंचायत का दौरा कर चुके हैं। हालांकि मुख्यमंत्री कब आएंगे, यह तय नहीं हो पाया है।

मुख्यमंत्री के आगमन को लेकर पंचायत सरकार भवन के रंगरोगन का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। मनरेगा पार्क बनाया जाएगा। पौधारोपन का कार्य शुरू कर दिया गया है। पंचायत के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर सिविल सर्जन के स्तर से सभी सुविधाएं उपलब्ध करा दी गई। सभी आवश्यक दवाओं को उपलब्ध कराया गया है। जिले में 14 आंगनबाड़ी केंद्र संचालित और कार्यरत हैं। पंचायत में चार सरकारी चापाकल है। एक खराब है, जिसे एक सप्ताह के अंदर ठीक करा लेने का भरोसा पीएचईडी के कार्यपालक अभियंता ने दिया है।

डीएम ने शाहकुंड बीडीओ को निर्देश दिया है कि प्रधानमंत्री आवास योजना एवं अन्य सरकारी आवास योजना से निर्मित आवासों का नामकरण बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना के आलोक में आवास में रहने वाली बच्ची के नाम पर करें। मुख्यमंत्री हर घर को नल का जल योजना के तहत निर्मित जल स्रोतों के दीवाल पर जल संरक्षण संबंधी श्‍लोगन अंकित कराएं।

लघु सिंचाई विभाग के कार्यपालक अभियंता को निर्देश दिया गया है कि भुगनी पंचायत में कितने ट्यूबवेल हैं, उसकी जानकारी मांगी है। शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि पंचायत अंतर्गत सभी विद्यालयों का रंगरोगन कराया जाए। शिक्षकों की उपस्थिति सुनिश्चित कराई जाए। अगर इसमें शिथिलता बरती जाती है तो कार्रवाई के लिए सूचित करें। आइसीडीए के जिला प्रोग्राम पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि सभी आंगनबाड़ी की जांच कर सेविका-सहायिका के माध्यम से बच्चों की उपस्थिति सुनिश्चित कराएं। पंचायत में कम चापाकल होने पर चिंता जताते हुए डीएम ने पीएचईडी के कार्यपालक अभियंता को सभी का सत्यापन कर मरम्मत कराएं और संख्या दीवार पर अंकित कराएं। बीडीओ को निर्देश दिया गया है कि भुलनी सामुदायिक भवन का रंगरोगन कराना सुनिश्चित करें। डीडीसी को निर्देश दिया गया है कि मंदिर के पास का तालाब का जीर्णोद्धार एवं किनारे समतलीकरण का कार्य शीघ्र कराना सुनिश्चित करें। जीविका एवं पैकस के माध्यम से तेतरिया गांव में जैविक खेती की जा रही है। जैविक खेती के विस्तार के लिए विशेष जागरूकता कार्यक्रम चलाने का निर्देश डीएम ने दिया है।

chat bot
आपका साथी