खुफिया रिपोर्ट : पड़ोसी जिलों में एके-47 छिपाने के फिराक में हैं मुंगेर के तस्कर

मुंगेर में पुलिस की बढ़ती दबिश को लेकर वहां के हथियार तस्कर पड़ोसी जिलों भागलपुर, बांका, जमुई, लखीसराय आदि में हथियार छिपाने के प्रयास में हैं।

By Dilip ShuklaEdited By: Publish:Mon, 01 Oct 2018 07:06 PM (IST) Updated:Mon, 01 Oct 2018 07:06 PM (IST)
खुफिया रिपोर्ट : पड़ोसी जिलों में एके-47 छिपाने के फिराक में हैं मुंगेर के तस्कर
खुफिया रिपोर्ट : पड़ोसी जिलों में एके-47 छिपाने के फिराक में हैं मुंगेर के तस्कर

भागलपुर (बलराम मिश्र)। जबलपुर आर्डिनेंस डिपो गायब हुए एके-47 रायफल की धर पकड़ के लिए लगातार पुलिस ने मुंगेर में दबिश दी हुई है। अब तक पुलिस ने करीब डेढ़ दर्जन एके-47 रायफल को बरामद करने में सफलता पाई है। मुंगेर में पुलिस की बढ़ती दबिश को लेकर वहां के हथियार तस्कर पड़ोसी जिलों भागलपुर, बांका, जमुई, लखीसराय आदि में हथियार छिपाने के प्रयास में हैं। इस सूचना के बाद खुफिया विभाग भी सक्रिय हो गया है। वहीं, पुलिस भी हथियार तस्करों की इस रणनीति पर नजर बनाए हुए है। ताकि हथियार तस्करों के मंसूबे को विफल किया जा सके।

नक्सलियों और अपराधियों को बेचे जाने की बात आ रही सामने

जबलपुर से तस्करी के लिए लाए गए एके-47 रायफल को नक्सलियों और अपराधियों के पास भी बेचे जाने की बात सामने आई है। हालांकि पुलिस की पूछताछ में अब तक हथियार तस्करों ने यह जानकारी नहीं दी है कि हथियार की डील अब तक हो पाई है या नहीं। आशंका है कि मुंगेर के तस्करों से दो एके-47 की डील भागलपुर, नवगछिया के अपराधियों से हुई है। हालांकि पुलिस ने भी अपने तंत्र से इस बात की जानकारी जुटाने का प्रयास कर रही है। खुफिया विभाग की नजर लगातार मुंगेर में हथियार के खिलाफ चल रहे विशेष अभियान पर बनी हुई है। वे लोग पल पल की जानकारी से मुख्यालय को अपडेट करा रहे हैं।

पकड़ी गई है कार्बाइन और इंसास बनाने वाली मिनी गन की फैक्ट्रियां

भागलपुर में पूर्व में कार्बाइन और इंसास तैयार करने वाली मिनी गन फैक्ट्रियां पकड़ी गई है। अपराधियों के पास से भी आधुनिक हथियार बरामद होते रहे हैं। 29 अप्रैल 2018 को तत्कालीन एसएसपी मनोज कुमार ने भी जगदीशपुर इलाके के कुख्यात अपराधी लल्लू चौधरी को घूराहा गांव स्थित गंगटा पोखर के पास से गिरफ्तार किया था। उसके पास से पुलिस ने एक कारबाइन, दो कारबाइन का मैगजीन समेत अन्य हथियार बरामद किया था। कुछ वर्ष पूर्व लोदीपुर थाना क्षेत्र के उस्तू गांव से सटे खलखलिया नदी के पास एक बगीचे से पुलिस ने अत्याधुनिक हथियार तैयार करनेवाली मिनी गन फैक्टरी का उद्भेदन किया था। पुलिस ने मौके से दो कारबाइन, कारबाइन मैगजीन, लोडेड ऑटोमेटिक पिस्टल के अलावा अन्य सामान बरामद किया था।

दियारा से भी जानकारी जुटाने में लगी है खुफिया विभाग की टीम

खुफिया विभाग की टीम भागलपुर, नवगछिया इलाके के दियारा क्षेत्रों पर भी एके-47 मामले में जानकारी जुटाने में लगी हुई है। गौरतलब है कि खुफिया विभाग की रिपोर्ट की मानें तो दियारा क्षेत्रों के अपराधी अत्याधुनिक हथियारों का इस्तमाल करते हैं। ऐसे में दियारा के अपराधियों द्वारा इसके खरीदने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है। खुफिया विभाग ने अपने तंत्र को दियारा इलाके में सक्रिय किया हुआ है। ताकि ऐसी किसी भी डील की सूचना मिलते ही हथियार तस्करों की योजना को विफल किया जा सके।

chat bot
आपका साथी