AK 47 : रूसी मेक हो या लोकल मेड, मुंगेरिया कारीगर के पास सबका जुगाड़

हथियारों के धंधे में वर्चस्व बरकरार रखने के लिए यहां के घाघ कारीगर हथियार खरीदने वालों को भविष्य में हथियार की रिपेयरिंग तक का भरोसा देते हैं।

By Dilip ShuklaEdited By: Publish:Wed, 03 Oct 2018 11:04 PM (IST) Updated:Thu, 04 Oct 2018 02:32 PM (IST)
AK 47 : रूसी मेक हो या लोकल मेड, मुंगेरिया कारीगर के पास सबका जुगाड़
AK 47 : रूसी मेक हो या लोकल मेड, मुंगेरिया कारीगर के पास सबका जुगाड़

भागलपुर (कौशल किशोर मिश्र)। अवैध हथियारों के निर्माण में मुंगेर जिले के बरदह गांव के कारीगरों की जुगाड़ बड़े-बड़े हथियार सौदागरों के धंधे की कमर तोड़ दी और धंधे पर कब्जा बरकरार रखा है। हथियारों के धंधे में वर्चस्व बरकरार रखने के लिए यहां के घाघ कारीगर हथियार खरीदने वालों को भविष्य में हथियार की रिपेयरिंग तक का भरोसा देते हैं। एके-47 जैसे घातक हथियारों की बिक्री के पूर्व उन्हें कारतूस और उसके पार्ट्स भी मुहैया कराने में अपने डिलीवरी ब्वॉय और हथियार के पार्ट्स कंडम होने पर उन्हें बदलने के लिए कारीगर भी उनके ठिकानों तक भेज देते हैं।

इसके बदले में उन्हें हथियार खरीदने वालों की तरफ से अच्छी रकम भी मिलती है। खुफिया विभाग बरदह गांव में लगातार दी जा रही दबिश में बरामद हो रही एके-47 और उसके पार्ट्स को लेकर जांच का दायरा बढ़ा दिया है। आतंकियों और नक्सली गतिविधि पर नजर रखने वाली सुरक्षा एजेंसियों के भी कान खड़े हो गए हैं। इन एजेंसियों का ध्यान बिहार, झारखंड और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ अपराध ग्रस्त जिलों की हालिया गतिविधियों पर टिक गई है। कहा जा रहा है कि बिहार, झारखंड और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के एक दर्जन से अधिक जिलों में बरदह गांव के कारीगर प्रवास किए हुए हैं। वहां रहकर एके-47 जैसे घातक हथियार की लोकल मेड का निर्माण और पूर्व में बेचे गए हथियारों की रिपेयरिंग के काम में लगे हुए हैं। एके-47 की बरामदगी को लेकर दिन-रात एक करने वाली टीम को बरदह में दबिश के दौरान ऐसे कई चौंकाने वाले सुराग हाथ लगे हैं जिससे एक बड़े नेटवर्क का खुलासा जल्द हो सकता है। बिहार के बेगूसराय, लखीसराय, मोकामा, मुजफ्फरपुर, बेतिया,चंपारण, गोपालगंज, दरभंगा, पूर्णिया, फारबिसगंज, अररिया, किशनगंज के अलावा झारखंड के धनबाद, जमशेदपुर, उत्तरप्रदेश के गोरखपुर, गाजीपुर में मुंगेर से घातक हथियार की आपूर्ति किए जाने की चर्चा है।

घातक हथियार के इन कल-पुर्जे की जरायम दुनियां में बढ़ी डिमांड
रूसी एके-47 की नकल कर मुंगेर के बरदह गांव में तैयार लोकल मेड 47 की खरीद करने वालों को उसके कल-पुर्जे की डिमांड होने की बात सामने आ रही है। कहा जा रहा है कि रूसी एके-47 हो या लोकल मेड, ऐसे हथियारों के खराब होने पर झट से यहां के कारीगर उसके पार्ट्स भी तैयार कर फिट कर देते हैं। कहा जाता है कि इस घातक हथियार के लोक लीवर, बैरल पिन, बैरल बुशिंग लॉक स्प्रिंग, रियर साइड लीफ स्प्रिंग, रियर साइड बेस लॉक स्प्रिंग जैसे पार्ट्स आसानी से तैयार कर दिए जाते हैं।

chat bot
आपका साथी