सुखाड़ की स्थिति में हमारी सरकार किसानों के साथ : डॉ. प्रेम

हमारा राज्य सामान्य वर्षा के अभाव में मुश्किल दौर से गुजर रहा है। खरीफ फसल के निर्धारित लक्ष्य की पूर्ति नहीं हो पा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 18 Jul 2018 05:40 AM (IST) Updated:Wed, 18 Jul 2018 05:40 AM (IST)
सुखाड़ की स्थिति में हमारी सरकार किसानों के साथ : डॉ. प्रेम
सुखाड़ की स्थिति में हमारी सरकार किसानों के साथ : डॉ. प्रेम

भागलपुर। हमारा राज्य सामान्य वर्षा के अभाव में मुश्किल दौर से गुजर रहा है। खरीफ फसल के निर्धारित लक्ष्य की पूर्ति नहीं हो पा रही है। परिस्थितियां अगर सामान्य नहीं हुई तो हम और हमारी सरकार किसानों के साथ खड़ी है और हर संभव मदद को तैयार है।

उक्त बातें मंगलवार को संयुक्त कृषि विभाग परिसर में नवनिर्मित मूल्यांकन भवन का उद्घाटन के उपरांत प्रेसवार्ता में राज्य के कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार ने कही।

इसके उपरांत उन्होंने आत्मा द्वारा आयोजित विभिन्न किसान समूहों के लिए कार्यशाला का दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारंभ किया। उन्होंने किसानों से कहा कि आपके श्रमशक्ति की बदौलत ही राज्य को विभिन्न उत्पादों में राष्ट्रीय स्तर पर कृषि कर्मण्य पुरस्कार प्राप्त हुआ है।

मौके पर उन्होंने मधुमक्खी पालक किसान संजय चौधरी एवं जैविक खेती के लिए वेद व्यास चौधरी को पुरस्कृत भी किया।

इसके पूर्व संयुक्त कृषि निदेशक शंकर कुमार चौधरी, जिला कृषि पदाधिकारी संजय कुमार ने मंत्री सहित नगर विधायक का गर्मजोशी से स्वागत किया। कार्यक्रम का संचालन आत्मा के एपीडी प्रभात कुमार सिंह कर रहे थे। मौके पर नगर विधायक अजीत शर्मा, बीएयू के निदेशक प्रसार शिक्षा डॉ. आरके सोहाने, उप निदेशक पौधा संरक्षण कन्हैया सिंह, उपनिदेशक उद्यान पवन कुमार, सहायक निदेशक रविंद्र कुमार सहित बड़ी संख्या में किसान उपस्थित थे। ---------------------

समेकित कृषि प्रणाली आय वृद्धि के लिए बनेगा वरदान

--------

फोटो : 17अजी50 : केवीके में गव्य सेंटर का उद्घाटन करते कृषि मंत्री

मंगलवार की सुबह कृषि मंत्री ने बिहार कृषि विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों के साथ-साथ कृषि विज्ञान केंद्र में बने समेकित कृषि प्रणाली मॉडल का निरीक्षण किया। वहां बने गव्य सेंटर के साथ-साथ केंद्र में समेकित कृषि प्रणाली पर प्रशिक्षण सह सेमिनार का भी उद्घाटन किया। मंत्री डॉ. प्रेम कुमार ने कहा कि समेकित कृषि प्रणाली किसानों की आय वृद्धि में वरदान साबित होगा। जैविक खेती को बढ़ावा देने की अपील :

कृषि मंत्री ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि भागलपुर के किसान जागरूक हैं। आवश्यकता सिर्फ इस बात की है कि खेती में कम लागत पर बेहतर उत्पादन के लिए मिट्टी का जांच कराने के बाद ही आवश्यकतानुसार रसायनिक उर्वरक का प्रयोग करें। उन्होंने किसानों को कृषि यंत्र बैंक से जुड़ने एवं जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए आगे आने का भी आहन।

मौके पर किसान किरण राजहंस, मु. इरफान, सुमन, मृगेंद्र एवं मुसरत परवीन ने भी अपने-अपने अनुभव शेयर किए वरीय वैज्ञानिक एवं प्रधान ने कृषि विज्ञान केंद्र के कार्यो की विस्तार से जानकारी दी। कार्यक्रम का संचालन डॉ. होदा एवं धन्यवाद ज्ञापन उद्यान वैज्ञानिक डॉ. ममता कुमारी ने की।

मौके पर बीएयू के कृषि अधिष्ठाता डॉ. अरुण कुमार, निदेशक बीज एवं प्रक्षेत्र डॉ. आरआर सिंह, निदेशक प्रसार शिक्षा, बीएसी के प्राचार्य डॉ. आरपी शर्मा सहित अन्य उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी