बांका में रेलवे टिकट की अवैध हेरा फेरी में एक युवक गिरफ्तार

बांका में भी रेलवे टिकट में हेराफेरी का धंधा फलफूल रहा है। हालांकि गुप्‍त सूचना के आधार पर रेल प्रशासन कड़ी कार्रवाई कर रही है। इसी कड़ी में एक युवक को गिरफ़तार किया गया है। इस दिशा में भ्रष्‍टाचार रोकने के लिए योजनाबद्व तरीके से अभियान चलाया जा रहा है।

By Amrendra TiwariEdited By: Publish:Sat, 28 Nov 2020 07:04 PM (IST) Updated:Sat, 28 Nov 2020 07:04 PM (IST)
बांका में  रेलवे टिकट की अवैध हेरा फेरी में एक युवक गिरफ्तार
रेलवे टिकट की हेराफेरी से यात्रियों को हो रही परेशानी

बांका, जेएनएन। अवैध रूप से रेलवे टिकट में हेरा फेरी को लेकर रेलवे पुलिस ने स्थानीय पुलिस की मदद से बाराहाट बाजार निवासी मनीष चौधरी को गिरफ्तार किया है। मनीष का तार रेलवे टिकट कारोबार से जूड़ा है। पुलिस सूत्रों ने बताया कि गिरफ्तार युवक के विरुद्ध किसी ने रेलवे से ऊंची कीमत पर टिकट की खरीद-फरोख्त करने का आरोप लगाकर शिकायत की थी। इस शिकायत को विभाग ने गंभीरता से ली है। ऐसे अवैध करोबार करने वालों पर रेल पुलिस की कड़ी नजर है। गुप्‍त सूचना पर छापेमारी अभियान भी चलाया जा रहा है। 

दर्जन भर दुकानों में अवैध राशि लेकर बनाया जा रहा टिकट 

चर्चा है कि बाराहाट ,बौंसी, पंजवारा आदि बाजारों में दो दर्जन से अधिक दुकानों में अवैध रूप से रेलवे टिकट बनाने को लेकर अधिक राशि की उगाही की जा रही है। जीआरपी एएसआई बसंत कुमार ने बताया कि युवक के विरुद्ध पूर्व में शिकायत दर्ज है। इसी आरोप में युवक की गिरफ्तारी की गई है। इधर, जानकारों की माने तो कोरोना काल को लेकर ऑनलाइन बुक कराने के लिए अभी अधिकतर लोग स्थानीय एजेंट का सहारा ले रहे हैं। लेकिन इस दौरान एजेंट मनमाने तरीके से

दाम के अलावा अतिरिक्‍त पैसे की उगाही 

टिकट के दाम के अलावा अतिरिक्त पैसे उगाही कर रहे हैं । खासकर यहां तत्काल टिकट लेने के लिए स्थानीय एजेंट मुंह बोली कीमत लगाता है। प्रत्येक टिकट पर पांच सौ से लेकर दो हजार रुपये तक की उगाही जाती है । यह हाल पिछले आठ -नौ महीने से लगातार चलते आ रहा है।

जानकारों ने बताया कि लॉकडाउन के बाद से ही टिकट में हेरा फेरी का लंबा गेम खेला जा रहा है। वहीं लगातार पिछले आठ माह से 200 की टिकट को 2000 में बेचा जा रहा है। जो टिकट का दाम वास्तविक के 500 है। उस टिकट को 5000 में बेचा जा रहा है ।

chat bot
आपका साथी