भूकंपरोधी बनेंगे हाउसिंग बोर्ड के नए आवासीय टावर

भागलपुर। हाउसिंग बोर्ड की ओर से 272 फ्लैट को बनाए जाने की तैयारी अब अंतिम चरण में पहुंच गई है। बोर्ड

By Edited By: Publish:Wed, 22 Feb 2017 02:04 AM (IST) Updated:Wed, 22 Feb 2017 02:04 AM (IST)
भूकंपरोधी बनेंगे हाउसिंग बोर्ड के नए आवासीय टावर
भूकंपरोधी बनेंगे हाउसिंग बोर्ड के नए आवासीय टावर

भागलपुर। हाउसिंग बोर्ड की ओर से 272 फ्लैट को बनाए जाने की तैयारी अब अंतिम चरण में पहुंच गई है। बोर्ड के वरीय अधिकारियों के पास से फाइल लौटते ही इसे टेंडर के लिए भेजा जाएगा। खास यह कि नए आवासीय टावर भूकंपरोधी बनाए जाएंगे।

कैबिनेट के फैसले के मुताबिक ये फ्लैट छह टावर की शक्ल में होंगे। दो जी प्लस 13 मंजिल के होंगे, दो जी प्लस आठ मंजिल के और दो जी प्लस छह मंजिल के। यह हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी के सेक्टर छह के लीची बगान के निकट होगा। इसके लिए तीन एकड़ 28 डिसमल जमीन चिह्नित कर लिया गया है। इसमें आवासीय क्षेत्र के मुकाबले खुला क्षेत्र अधिक होगा, जिसमें बागवानी की जाएगी। फ्लैट में रहने वालों के लिए एक सामुदायिक भवन भी होगा। सारे टावर में लिफ्ट होगा और इसे हमेशा कारगर रखने के लिए पावर बैक सिस्टम भी लगाया जाएगा।

हाउसिंग बोर्ड के कार्यपालक अभियंता गुलाम सरवर ने बताया कि सारे टावर आरसीसी स्ट्रक्चर या मोनोलेथिक शेयरवाल तकनीक से बनाए जाएंगे। यह दोनों तकनीक भूकंपरोधी माना जाता है। टेंडर के बाद तय होगा कि किस तकनीक से आगे काम होगा। टावर निर्माण के लिए संबंधित सभी विभागों से एनओसी ली जा चुकी है। काम पूरा करने के लिए संबंधित एजेंसी को तीन वर्ष का समय दिया जाएगा। शेष अन्य प्रक्रिया के लिए शुरुआत में नौ महीने लगेंगे। इस प्रकार उम्मीद है कि टेंडर के 45 महीने बाद सभी छह टावर बन जाएंगे।

chat bot
आपका साथी