कहीं रिमझिम बारिश तो कहीं बूंदाबादी

भागलपुर । पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से एक बार फिर सोमवार को जिले में कहीं रिझमझिम तो कहीं हल्की

By Edited By: Publish:Tue, 09 Feb 2016 02:23 AM (IST) Updated:Tue, 09 Feb 2016 02:23 AM (IST)
कहीं रिमझिम बारिश तो कहीं बूंदाबादी

भागलपुर । पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से एक बार फिर सोमवार को जिले में कहीं रिझमझिम तो कहीं हल्की बूंदाबांदी हुई। हालांकि इस दौरान तापमान में ज्यादा गिरावट नहीं हुई। दिनभर आसमान बादलों से ढंका रहा। मौसम के बदले मिजाज को देख ठंड से लोग सहमे रहे। आकाश में बादल होने के कारण दिनभर लोगों को भगवान भास्कर का दर्शन नहीं हो पाया। हालांकि मंगलवार से मौसम साफ हो जाएगा। धूप भी खिलेगी और गर्मी का अहसास होगा। वहीं इस दौरान तापमान में थोड़ी गिरावट भी आ सकती है। इससे पहले सोमवार को

बूंदा-बांदी का कारण

यह पश्चिमी विक्षोभ का असर था। जो दिल्ली-उत्तरप्रदेश होते हुए रविवार की रात बिहार में प्रवेश किया है और पूरब की ओर निकल रहा है। इस दौरान कही बूंदा-बांदी तो कहीं-कहीं जिले में रिमझिम बारिश भी हुई है।

रबी फसल को फायदा

हल्की बूंदा-बांदी से खेतों में नमी की मात्रा बढे़गी। तापमान में भी गिरावट की उम्मीद है। जिसका सीधा लाभ रबी फसल को होगा। इस मौसम से किसानों के चेहरे खिल उठे हैं। गेहूं, मक्का, दहलनी एवं तेलहनी फसल के लिए फायदेमंद होगा।

पूर्वानुमान

बिहार कृषि विश्वविद्यालय के मौसम कृषि वैज्ञानिक प्रो. सुनील कुमार ने पूर्वानुमान में बताया कि पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव देर रात तक पूरब की ओर आगे बढ़ जाने की उम्मीद है। मंगलवार को बादल छंट जाएंगे और धूप खिलेगी। लेकिन तापमान में थोड़ी कमी आने की उम्मीद है।

सोमवार का तापमान

अधिकतम - 26.0 डिग्री सेल्सियस

न्यूनतम - 9.6 डिग्री सेल्सियस

आर्द्रता - 86 फीसद

हवा की गति - दो किलोमी. प्रतिघंटा-पछुवा

chat bot
आपका साथी