रात में बारिश, दिन में प्रचंड धूप से लोग परेशान

विगत एक सप्ताह से चिलचिलाती धूप के साथ बह रही गर्म हवाओं के झोंके लोगों को परेशान कर रहे हैं ।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 17 May 2017 03:03 AM (IST) Updated:Wed, 17 May 2017 03:03 AM (IST)
रात में बारिश, दिन में प्रचंड धूप से लोग परेशान
रात में बारिश, दिन में प्रचंड धूप से लोग परेशान

बेगूसराय । विगत एक सप्ताह से चिलचिलाती धूप के साथ बह रही गर्म हवाओं के झोंके लोगों को भयानक गर्मी का अहसास कराने लगी है। मंगलवार को अधिकतम तापमान 39 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। इस बीच देर शाम में आंधी के साथ हुई झमाझम बरसात से लोगों को कुछ राहत मिली। वहीं मंगलवार को भीषण धूप में लोग लगातार लू का शिकार बनते रहे। प्रत्येक दिन दर्जनों लोग लू लगने से बीमार हो रहे है। मरीजों की परेशानी भी बढ़ गई है। लोग धूप के कारण घरों से निकलने में परहेज करने लगे हैं। लोगों का सामान्य जनजीवन तेज धूप एवं गर्मी से प्रभावित हो रहा है। लोगों के साथ-साथ पशु-पक्षी भी इस गर्मी से बेचैन हैं। पशुपालकों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वहीं, लेयर के नीचे चले जाने से पेयजल की भी विकट स्थिति हो गई है। ताल तलैया सूख चुके हैं। चापाकल जवाब दे रहा है।

छिन गया चैन

ना घर के अंदर आराम मिल रहा है ना बाहर चैन। पंखे भी गर्म हवा दे रहे है। पूरी रात लोग गर्मी के मारे गहरी नींद से सो नहीं पाते। दिन में जरूरी काम से ही लोग घर से निकल रहे हैं। सोमवार-मंगलवार को पूरे दिन गर्म हवा के झोंके के साथ सूरज का कहर सुबह से ही जारी रहा। धूप के प्रभाव से त्वचा का कालापन, सिरदर्द, गैस, बदहजमी आदि का सामना लोगों को करना पड़ रहा है। डॉ. संजीव कुमार पोद्दार कहते हैं कि अस्पतालों में एवं डॉक्टरों के यहां धूप के कारण बीमार हुए मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। च्

बच्चों पर आफत

स्चूली बच्चे चिलचिलाती धूप में झुलस जाते हैं। सरकारी एवं निजी स्कूलों में 12:30 बजे छुट्टी होती है। सूरज की तपिश इस समय अपने चरम पर होती है। ऐसी आग उगलती धूच् में बच्चे पैदल घर जाते हैं। धूप एवं गर्म हवा के झोंके उनकी कोमल त्वचा को जला दे रहे हैं।च्कई बच्चे धूप के कारण बीमार हो गए हैं। लोगों ने डीएम से तेज धूप एवं गर्म हवा के झोंकों को देखतेच्हुए बच्चों के स्कूलों में छुट्टी देने की मांग की है।

आंधी से परेशानी

उमस भरी गर्मी एवं हवा में उड़ रही धूल से परेशान लोगों ने सोमवार की देर शाम बारिश से राहत महसूस की है। देर शाम के साढ़े सात बजे के आसपास 25 से 30 किलोमीटर की रफ्तार से आई आंधी के साथ झमाझम बारिश से फायदा एवं नुकसान दोनों हुआ। यह बारिश जिले के किसानों के लिए काफी लाभदायक रहा। वहीं मौसम भी कुछ देर के लिए खुशनुमा हो गया। लेकिन तेज आंधी के कारण फसल को भारी नुकसान पहुंचा। आम-लीची के फलों पर इसका सर्वाधिक प्रभाव पड़ा है। कृषि वैज्ञानिक डॉ. राम कृपालु ¨सह बताते हैं कि खेतों में लगी मूंग, सब्जी, गरमा मक्के तथा बगीचे में लगी आम और लीची के पेड़ को काफी लाभ पहुंचा है। वहीं आम और लीची के फल को नुकसान भी हुआ है। छौड़ाही के पतला के किसान रामबदन महतो आदि बताते हैं कि हमारे यहां ओलावृष्टि नहीं हुई है, लेकिन आंधी से आम और लीची को व्यापक क्षति पहुंची है। वहीं मालपुर के किसान लेखनारायण राम बताते हैं कि सब्जी एवं पिछला मक्का को काफी लाभ हुआ। लेकिन कटने को तैयार मक्के की बाली को काफी नुकसान पहुंचाया।

डॉक्टर का सुझाव :

पीएचसी छौड़ाही के मेडिकल ऑफिसर डॉ. कमलेश कुमार बताते हैं कि धूप में जाने से पहले ऐसे कपड़े पहने जो पूरे शरीर को ढकच्रहा हो। अच्छी तरह पानी पी कर हीं निकलें। पैदल निकल रहे हों तो छाता अवश्य लेकर निकले। सिर पर टोपी या रूमाल लगाएं। हल्के रंग का कॉटन शर्ट पहनें। अधिक समय धूप में नहीं रहें। अगर अधिक समय धूप में रहना पड़े तो पेड़ की छाया की शरण में रहें।

मौसम एर्लट

डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा के मौसम विभाग द्वारा जारी अगले तीन दिनों के लिए जारी मौसम पूर्वानुमान के अनुसार तेज पुरवा हवा चलेगी। कभी-कभी पछुआ हवा भी चल सकती है। तापमान 40 डिग्री अधिकतम के करीब रहेगा। शाम के समय तेज हवा के साथ बरसात हो सकती है। मौसम पूर्वानुमान के अनुसार इस समय नार्वेस्टर रेन पूरी तरह सक्रिय है। इस कारण अभी लगातार बारिश होने के आसार हैं। दक्षिण पश्चिम मानसून अरब सागर में पूरी तरह सक्रिय है। आसमान में कभी कभी बादल भी दिखेंगे। आमतौर पर मौसम गर्म रहेगा।

chat bot
आपका साथी