देर रात खुला मां दुर्गा का पट, खोइछा भरने पहुंचे श्रद्धालु

बेगूसराय मां दुर्गे की आराधना में शहर से लेकर गांव तक पूरा जिला डूबा हुआ है। मंगलवार

By JagranEdited By: Publish:Tue, 12 Oct 2021 09:54 PM (IST) Updated:Tue, 12 Oct 2021 09:54 PM (IST)
देर रात खुला मां दुर्गा का पट, खोइछा भरने पहुंचे श्रद्धालु
देर रात खुला मां दुर्गा का पट, खोइछा भरने पहुंचे श्रद्धालु

बेगूसराय : मां दुर्गे की आराधना में शहर से लेकर गांव तक पूरा जिला डूबा हुआ है। मंगलवार की देर रात पूजा अर्चना एवं जागरण के उपरांत मां का पट खुल गया। दुर्गा मां का पट खुलते ही खोइछा भरने के लिए श्रद्धालु पहुंचने लगे। शहर की बड़ी दुर्गा माता, कर्पूरी स्थान, गोशाला रोड, पोखरिया, पावर हाउस रोड, लोहियानगर, पन्हास, विशनपुर आदि जगहों पर विधि विधान से माता का जागरण किया गया तथा अष्टमी के व्रतियों ने विशेष पूजा-अर्चना की।

इस वर्ष कोविड गाइडलाइन को लेकर जिला प्रशासन के द्वारा विशेष थीम पर पंडाल निर्माण की अनुमति नहीं मिलने के कारण पूजा समितियों द्वारा मंदिर परिसर में ही सीमित सजावट की गई है। मंदिरों में आकर्षक लाइटिग लगाई गई है। बड़ी दुर्गा माता मंदिर के पुजारी राजीव मिश्रा ने बताया कि माता की विशेष पूजा अर्चना उपरांत दो बजे रात में पट खोल दिया गया। खुलने के बाद तीन बजे सुबह से खोइछा भरने की शुरुआत होगी। पूजा समिति के अध्यक्ष रामप्रताप चौधरी ने बताया कि सरकार के निर्देश के मुताबिक सभी व्यवस्था की गई है। महिला श्रद्धालुओं के खोईछा भरने को ले उमड़ने वाले भीड़ से निपटने के लिए श्रद्धालुओं को कतार में लगाने एवं बैरिकेडिग की व्यवस्था की गई है।

महाष्टमी व्रतियों ने की विशेष आराधना :

महिला श्रद्धालुओं के द्वारा नवरात्र में महाष्टमी व्रत करने की परंपरा है। इस व्रत को करने वाले श्रद्धालु सप्तमी तिथि को नहाय खाय के बाद खरना और अष्टमी व्रत करते हैं। आचार्य अविनाश शास्त्री ने बताया कि एक तिथि बुधवार को महाअष्टमी व्रत, महानिशा पूजा, जागरण, रात्रि बेला संधि पूजन, अ‌र्द्ध रात्रि से खोइछा भरने का काम शुरू हो जाएगा। गुरुवार को महानवमी, हवन, बलि प्रदान, कुंवारी कन्या पूजन, कन्या भोजन, त्रिशूलनी पूजन, देवी दर्शनम होगा। दशहरा के अंतिम दिन शुक्रवार को विजयादशमी, चतुर्दिशी यात्रा, अपराजिता पूजन-धारण, देवी विसर्जनम, जयंती धारण, नीलकंठ दर्शन एवं नवरात्र व्रत का पारण होगा।

कोविड प्रोटोकाल की है व्यवस्था : दुर्गा पूजा को ले जिला प्रशासन द्वारा जारी आदेश का अनुपालन पूजा समितियां कर रही है। विभिन्न पूजा समितियों द्वारा कोविड प्रोटोकाल की व्यवस्था की गई है। इसके तहत पूजा व दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं के लिए मास्क अनिवार्य किया गया है। नगर पालिका चौक स्थित दुर्गा मंदिर के मुख्य पुजारी सुरेश प्रसाद सिंह ने कहा कि समिति द्वारा सैनिटाइजर की भी व्यवस्था की गई है। पूजा के लिए आने वाले सभी श्रद्धालुओं को सैनिटाइज किया जा रहा है। शहर के डमरूलाल, कचहरी रोड, स्टेशन रोड, चट्टी रोड आदि जगहों दुर्गा पूजा समिति के पदाधिकारियों ने श्रद्धालुओं से मास्क पहनकर ही पूजा व दर्शन के लिए घर से निकलने की अपील की है।

chat bot
आपका साथी