योग साधना में डूबा रहा बांका का जनमानस

बांका : विश्व योग दिवस पर मंगलवार को सुबह होते ही गांव की गलियों से शहर के पार्क और मंि

By Edited By: Publish:Tue, 21 Jun 2016 10:16 PM (IST) Updated:Tue, 21 Jun 2016 10:16 PM (IST)
योग साधना में डूबा रहा बांका का जनमानस

बांका : विश्व योग दिवस पर मंगलवार को सुबह होते ही गांव की गलियों से शहर के पार्क और मंदिरों में तैयारी तेज हो गई। पूरा जनमानस सुबह-सुबह अनुलोम-विलोम पर ेसांस छोड़ने लगा। शिक्षण संस्थान से लेकर हर सामाजिक संगठनों ने भी निर्धारित जगह पर योग किया।

........

युवा व बुजुर्गो ने भी लिया भाग

चांदन: प्रखंड के कलुआ घाट पर योग शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें बड़ी संख्या में युवा, बुजुर्ग एंव बच्चों ने उपस्थित होकर योग का प्रदर्शन किया। इस अवसर पर योगस्थल को अच्छी तरह सजाया गया था। शिविर में सुबह चार बजे से ही लोग जमा होने लगे थे। आयोजन में मुख्य रूप में योगगुरु मनोज वर्णवाल, गणेश वर्णवाल, हरिकिशोर पोद्दार, बमबम पोद्दार, पवन पाण्डेय, मनीष शर्मा, निरंजन वर्णवाल, विकास अग्रवाल का योगदान रहा।

.......

बच्चों ने सीखा योग

शंभूगंज: प्रखंड में कई शिक्षण संस्थानों में बच्चों को योग कराया गया। जिस क्रम में एम्बीशन पब्लिक स्कूल में निदेशक कौशल कुमार ¨सह ने बच्चों से कहा कि योग से शरीर स्वस्थ रहता है। विद्यालय के शिक्षक अशोक कुमार व चंचल कुमार ने बच्चों को योगा सिखाया।

........

स्कूली बच्चों ने भी लिया भाग

धोरैया: प्रखंड क्षेत्र के आरएम मिशन स्कूल में बच्चों के बीच योग शिविर का आयोजन किया गया। इस मौके पर नौनिहालों को योग साधक ललन कुमार ने अपने-अपने घर में प्रतिदिन सुबह योग करने की बात कही। कार्यक्रम में आरएम मिशन स्कूल के चेयर पर्सन सुरेन्द्र कुमार ¨सह ने कहा कि सर्वांगीण विकास के लिए योगाभ्यास अति आवश्यक है। आज भारत के अलावा 56 देश के लोग योग से जुड़ गये हैं। इस मौके पर सिद्धार्थ शंकर पांडा, नीरज कुमार, दिलीप कुमार, चांदनी कुमारी, सुरज कुमार झा, विश्वजीत भारती, राजीव कुमार, सुभाष कुमार आदि उपस्थित थे।

.......

विभिन्न जगहों पर हुआ योगाभ्यास

रजौन: प्रखंड क्षेत्र के सरकारी गैर सरकारी शिक्षण संस्थानों, आरएसएस की शाखा, सरस्वती शिशु मंदिर, गायत्री परिवारों आदि द्वारा प्रभात फेरी सह योगाभ्यास कार्य से प्रखंड पटा रहा। गायत्री परिवार ने डीएन ¨सह कॉलेज भूसिया रजौन, एडुकेशन सेंटर रजौन, आरएसजे चौधरी इंटर कॉलेज धौनी, हाईस्कूल धौनी ने प्रभात फेरी निकाली। गायत्री परिवार के प्रवक्ता कुवेश प्रसाद सहयोगी ने कहा कि शरीर, बल, मनोवल, आत्मबल और ब्रह्माबल का आधार योग है। संघ के योग में स्वयंसेवक रंजीत कुमार, संजीत कुमार, अमरजीत कुमार, दिलीप कुमार मंडल, अजय कुमार ने भाग लिया।

----------

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ ने लगाया शिविरे

अमरपुर: योग दिवस पर क्षेत्र के विभिन्न विद्यालयों सहित राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के कार्यकर्ताओं ने शिविर आयोजित कर योग अभ्यास किया । शहर के पानी टंकी परिसर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का शिविर में शहर के गणमान्य लोग शामिल हुए। जबकि एमडीएन उच्च विद्यालय डुमरामा में एनसीसी शिक्षक रविशंकर कुमार ने अगुवाई में विद्यालय के एनसीसी कैडेटों ने ने सूर्य नमस्कार के साथ योग शिविर शुरूआत किया । जिसमें विद्यालय के शिक्षक सहित भागलपुर से पहुंचे एनसीसी पदाधिकारी ने योग शिविर में भाग लिया।

------------

योग से मिलता है रोग से छुटकारा

कटोरिया: परमहंस स्वामी निरजानंद सरस्वती योग विश्व विद्यालय मुंगेर के गुरु चैतन्य एवं बाल योगी मित्र के सौजन्य से मंगलवार को महात्मा गांधी शिक्षण प्रशिक्षण महाविद्यालय मुक्ति निकेतन में योग शिविर आयोजित हुआ। श्री चैतन्य ने कहा कि गंभीर बीमारी का योग के माध्यम से छुटकारा मिल जाता है। कार्यक्रम में सचिव डॉ. चिरंजीव कुमार ¨सह, राष्ट्ीय मुक्त विद्यालय के समन्यवक चन्द्रभूषण ¨सह, संजय ¨सह, मोहन पाण्डेय, बिजेन्द्र ¨सह, रंजीत कुमार ¨सह, रोमा आदि उपस्थित थे।

-------------

गांवों में भी योग के प्रति दिखा उत्साह

बेलहर : शहर के साथ-साथ गांवों में भी योग देखने को मिला। प्रखंड मुख्यालय के सीआरपीएफ कैंप, थाना, चंदेश्वरी ¨सह महाविद्यालय,आइडियल इंग्लिश स्कूल धौरी, प्रोन्नत मध्य विद्यालय चौरा, जीवनदीप पब्लिक स्कूल, बेलहर प्लस टू उच्च विद्यालय राजपुर, सार्वजनिक पुस्तकालय धौरी, कस्तूरबा विद्यालय राजपुर आदि में योग हुआ।

-------------

विभिन्न आसनों की दी गई जानकारी

फुल्लीडुमर: विभिन्न शिक्षण संस्थानों में बच्चों को योग का प्रशिक्षण दिया गया ।इस अवसर पर मार्शल एकेडेमी खेसर, संत विनोवा एकेडेमी भीतिया, उच्च विद्यालय पिपरा भागवतचक में योग का महत्व की जानकारी देते हुए शरीर को निरोग रखने के लिए योग के विभिन्न आसनों का प्रशिक्षण भी दिया गया। जानकारी के अनुसार मार्शल एकेडेमी में पतंजलि योगपीठ हरिद्वार के स्वामी रामदेव के परम शिष्य बाबा जयदेव जी महाराज ने बच्चों को योग के कई महत्वपूर्ण आसनों की जानकारी दी। श्री महाराज ने बच्चों को पद्मासन, भ्रामरीएवं एक पद गर्दनासन की जानकारी दी। जबकि उच्च विद्यालय गुलनी कुसहा, उच्च विद्यालय शाहपुर सहित पिपरा के करीब 250 छात्रों को योग का प्रशिक्षण दिया गया। मानव जीवन में योग के महत्व की विस्तृत जानकारी देते हुए कहा की अगर विद्यार्थी जीवन में योग प्रारम्भ किया जाय वह सदा निरोग रहता है। भीतिया में प्राचार्य दीपक उपाध्याय, सूरज कुमार उपाध्याय,सुभाष कुमार दास,बेबी कुमारी,कल्पना देवी,आदित्य कुमार, गनौरी कुमार, मधु उपाध्याय वीरेंद्र कुमार आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी