प्रवचनकर्ता के निधन पर निकली शव यात्रा

संवाद सूत्र, धोरैया, बाका : अखिल भारतीय संतमत सत्संग समिति के जिला उपाध्यक्ष सह संरक्षक सह सेवानिवृत

By Edited By: Publish:Wed, 28 Jan 2015 09:54 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jan 2015 04:14 AM (IST)
प्रवचनकर्ता के निधन पर निकली शव यात्रा

संवाद सूत्र, धोरैया, बाका : अखिल भारतीय संतमत सत्संग समिति के जिला उपाध्यक्ष सह संरक्षक सह सेवानिवृत्त शिक्षक वृंदानंद महाराज का निधन हो गया। उन्हें इलाज के लिए पटना ले जाया रहा था। इसी क्रम में उसकी मौत हो गयी। वे चंदाडीह पंचायत के जगता गांव के रहने वाले थे। मनियारपुर के दर्जनों साधु संत व सत्संग्र प्रेमियों ने बुधवार को उनके निधन पर शव यात्रा निकाली। शव को सत्संग भवन के समीप उनके पुत्र किशोर कुमार ने मुखाग्नि दी। उनका जन्म 14 नवंबर 1947 में हुआ था। उनका असली नाम विंदेश्वरी मंडल था। वे शिक्षक रहने के बावजूद सत्संग से जुड़े रहे और सत्संग प्रेमियों के बीच सत्संग बाटने का भी कार्य करते थे। वृंदानंद जी शिक्षक कार्य से 2007 में सेवानिवृत हो गये। सेवानिवृत्त के बाद उन्होंने गाव-गाव जाकर सत्संग प्रेमियों के बीच सत्संग बाटने का कार्य।

---------

चश्मा का वितरण

संवाद सूत्र, धोरैया, बाका : भागलपुर के स्वास्थ उपनिदेशक डॉ. सुधीर कुमार ने गणतंत्र दिवस के मौके पर अतिरिक्त प्राथमिक उपस्वास्थ केन्द्र अहिरो एवं मंदार डेरू गाव के महादलित परिवारों के बीच चश्मा का वितरण किया। इसकी जानकारी पीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. विनय कुमार ने दी। उन्होंने बताया कि 103 महादलित परिवारों के बीच चश्मा का वितरण किया गया। इस मौके पर स्वास्थ प्रबंधक अवश किशोर श्यामला, बीसीएम विष्णुदेव कापरी, एएनएम सरिता सिंह, भारती कुमारी, पुष्पलता कुमारी, करूणा कुमारी, लेखापाल श्याम किशोर आदि मौजूद थे।

--------------

एसएफसी डीएम ने किया धान क्रय केन्द्र का जायजा

फोटो-28 बीएएन 15

संवाद सूत्र, धोरैया, बाका : प्रखंड में धान अधिप्राप्ति सुस्त रहने के कारण बुधवार को एसएफसी डीएम सुशील कुमार ने धान क्रय केन्द्र का जायजा लिया। उन्होंने बीएओ मनोज कुमार से दोनों गोदाम पर चल रहे धान अधिप्राप्ति में सुस्ती पर तेजी लाने को निर्देश दिया। साथ ही उन्होंने कुरमा व अहिरो में गोदाम किराये पर लेकर धान अधिप्राप्ति कार्य चालू करने का निर्देश दिया।

मौके पर मौजूद पैक्स अध्यक्ष ने एसएफसी डीएम से गोदाम के अभाव में धान अधिप्राप्ति में कठिनाई के बारे में जानकारी दी। साथ ही पैक्स अध्यक्षों ने शिकायत की कि को-ऑपरेटिव बैंक द्वारा बोनस नहीं दिया जा रहा है ना ही सरकार द्वारा बोरा मुहैया कराया जा रहा है।

इस पर एसएफसी डीएम ने किया कि सभी पैक्स किसान से ही बोरा लें। बोरा के बदले में किसानों को दस रूपया प्रति बोरा की दर से राशि उपलब्ध कराएं। एसएफसी डीएम ने पैक्स अध्यक्ष से कहा कि जिन किसानों का डाटा बैस में नहीं नहीं है। उनका नाम बीसीओ व पैक्स अध्यक्ष नाम जोड़ने का काम करें। किसानों का डाटाबेस रहने से को-ऑपरेटिव बैंक से किसानों को सीधे लाभ मिल जाएगा। उन्होंने कहा कि जिन पैक्स पर विवाद चल रहा है। वहा के किसान सीधे व्यापार मंडल या मुख्यालय में धान बेंचे।

मौके पर एसएफसी के लेखापाल अखिलेश कुमार, पैक्स अध्यक्ष अनिरूद्ध प्रसाद सिंह, मंदारेश्वर यादव, अभय कुमार यादव, अरूण कुमार सिंह, मंजूर आलम, संतोष कुमार आदि मौजूद थे।

-----------

80 का बंध्याकरण

धोरैया : प्राथमिक स्वास्थ केन्द्र में माह के अंतिम बुधवार को महिला बंध्याकरण शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. विनय कुमार, डॉ. अवध किशोर सिन्हा, डॉ. एमएम राय, डॉ. प्रकाश कुमार आदि द्वारा 80 महिला का सफल ऑपरेशन किया गया। पीएसची के स्वास्थ प्रबंधक अवध किशोर श्यामला ने बताया कि सभी महिलाओं को प्रोत्साहन राशि भी दी जायेगी।

chat bot
आपका साथी