जागरण शिविर : जहां पीड़ा कम होते ही कांवरियों को मिलती है उर्जा

By Edited By: Publish:Wed, 23 Jul 2014 06:11 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jul 2014 06:11 PM (IST)
जागरण शिविर : जहां पीड़ा कम होते ही कांवरियों को मिलती है उर्जा

अरविन्द कुमार सिंह, संवाद सूत्र, कटोरिया, बांका : अहर्निशं सेवा की भावना का मूल मंत्र लिए प्रतिवर्ष बाबाधाम मार्ग पर जागरण कांवरिया शिविर शिव भक्तों की सेवा में जुटा रहता है। जहां पीड़ा कम होते ही कांवरियों के शरीर में उत्साह का संचार होने लगता है। फिर वे संगीत की धुन पर अपने-आपको नहीं रोक पाते। शिव भजनों पर जमकर ठुमके लगाते हैं। यकीनन कांवरिया पथ के अबरखा के समीप दैनिक जागरण व आईबीएस सेवा शिविर में शिवभक्तों को राहत महसूस होती है। तभी तो प्रत्येक दिन लगभग दो हजार कांवरिया शिविर में पड़ाव डालते हैं।

बुधवार को शिविर में गर्म पानी में पांव सेकते हुए पटना के शिव बम, अरूण बम, दीपक बम व पंकज बम ने कहा कि आगे चला नहीं जा रहा था। सूईया के बाद नजरें ऐसे पड़ाव की तलाश में थी जहां सुकून महसूस हो। ऐसे में जागरण शिविर पर नजर पड़ी। शिविर में पहुंचते ही जो राहत मिली उसे बयां करना मुश्किल है। शिविर में प्रवेश करते ही ठंडा जल से स्वागत किया गया। उसके बाद नींबू पानी पीने के बाद काफी राहत मिली। वहीं गर्म पानी में पांव सेकते ही आराम मिला। फिर शुरू हुआ भजन का दौर।

शिविर में प्रतिदिन मंदार म्युजिकल गु्रप के कलाकार अशोक सिंह के नेतृत्व में जब भजनों का सिलसिला चलता है। कलाकार अर्चना स्नेही, प्रियंका मिश्रा, रोजी, शिवांगी व मुरारी के शिव भजन पर तो कांवरिया झूमने लगते हैं। प्रस्तुत भजन के दौरान नाल पर मिथुन शर्मा, पैड पर गणेश कुमार, आर्गन पर कुशेश्वर मंडल साथ देते हैं। बुधवार को काफी देर तक कांवरिया भजनों पर झूमते रहे। वहीं शिविर में चिकित्सा शिविर में भी कांवरियों का इलाज कर दर्द कम किया गया। शिविर में आईबीएस तिलकामांझी भागलपुर, हरिओम होमियो कल्याणपुर, एडमिशन इंडिया घंटाघर, डीप्रो भागलपुर, बिजेंद्र पब्लिक स्कूल पूर्णिया, भागलपुर डेयरी के सहयोग से कांवरियों को सुविधा मुहैया करायी जा रही है।

chat bot
आपका साथी