समारोहपूर्वक मनाई गई बाबा साहब की जयंती

अरवल। बाबा साहेब डॉ भीमराव अंबेदकर की जयंती पर रविवार को जिला मुख्यालय के अलावा विभिन्न प्रखंडों में समारोह का आयोजन किया गया। सदर प्रखंड के प्रांगण में अनुसूचित जाति जनजाति कर्मचारी संघ के तत्वावधान में 128 वीं जयंती मनाई गई।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 15 Apr 2019 01:20 AM (IST) Updated:Mon, 15 Apr 2019 06:34 AM (IST)
समारोहपूर्वक मनाई गई बाबा साहब की जयंती
समारोहपूर्वक मनाई गई बाबा साहब की जयंती

अरवल। बाबा साहेब डॉ भीमराव अंबेदकर की जयंती पर रविवार को जिला मुख्यालय के अलावा विभिन्न प्रखंडों में समारोह का आयोजन किया गया। सदर प्रखंड के प्रांगण में

अनुसूचित जाति जनजाति कर्मचारी संघ के तत्वावधान में 128 वीं जयंती मनाई गई। कार्यक्रम का शुभारंभ पुलिस अधीक्षक उमाशंकर प्रसाद तथा विकास आयुक्त राजेश कुमार ने उनकी आदमकद प्रतिमा पर माल्यार्पण कर किया। इस दौरान भाकपा माले के जिला सचिव महानंद, बसपा जिलाअध्यक्ष मनोज यादव, अजय कुमार, तपसी राम सहित अन्य लोगों ने भी माल्यार्पण किया। आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए रघुवर रजक ने कहा कि उनके विचारों को अपनाकर हम सब आगे बढ़ सकते हैं। बच्चों को शिक्षा देने पर बल दिया गया, क्योंकि बगैर शिक्षा का जीवन अधूरा है। इस अवसर पर लोकतंत्र को सफल बनाने के लिए 19 मई को अधिक से अधिक लोगों को मतदान में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने का आह्वान किया गया। समारोह को कुमार अमरेंद्र प्रसाद, देवकांत कुमार, इंद्रजीत राम, राजदेव राम, नन्हक रंजन, तपेश्वर धाम, बैजनाथ रजक, डॉ रामनाथ प्रसाद, हरेंद्र कुमार, जय कुमार निराला, सुभाष राम, महेंद्र कुमार निराला के अलावा अन्य लोगों ने संबोधित किया। उधर प्रखंड क्षेत्र के कोरियम में लोक जनशक्ति पार्टी के प्रदेश संगठन सचिव सत्येंद्र रंजन की अध्यक्षता में समारोह धूमधाम से मनाई गई। समारोह को संबोधित करते हुए रंजन ने कहा कि डॉ आंबेडकर कुशल राजनीतिज्ञ, विधि वेता एवं लोकप्रिय समाज सुधारक थे।उनके द्वारा दलित बौद्ध आंदोलन को प्रेरित कर सामाजिक भेदभाव के विरोध में अभियान चलाया गया था। इस मौके श्रमिक संघ टीयूसीसी के अध्यक्ष अजय शर्मा, राजेश्वर पासवान, राजेंद्र ठाकुर, उदय कुमार रंजन, दीपक चंद्रवंशी, विशाल कुमार, सिकंदर पासवान, रामप्रवेश पासवान सहित दर्जनों लोग उपस्थित थे। उधर करपी प्रखंड मुख्यालय अवस्थित स्वच्छता भवन में समारोह का आयोजन किया गया।इस अवसर पर उनके चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की गई। मौके पर प्रखंड समन्वयक झलकदेव पासवान ने कहा कि बाबा साहब के बताए हुए रास्ते पर चलने की जरूरत। बाबा साहेब ने भारतीयों को तीन मंत्र दिये थे। जिसे हमे अपने जीवन में उतारने की आवश्यकता है। इस अवसर पर डीआरपी शंकर कुमार राय, आरिफ हुसैन, मास्टर ट्रेनर अजेश कुमार, स्वच्छाग्रही जितेंद्र कुमार, सुरेश कुमार, रंजीत चौधरी, रंजन कुमार तथा श्रीकांत कुमार ने आदि ने अपना विचार व्यक्त किया।

ज्योति नगर में इंडियन होमियोपैथिक ऑर्गेनाइजेशन के जिला प्रवक्ता सह जद यू0 अतिपिछड़ा प्रकोष्ठ के प्रदेश सचिव डॉ. ज्योति प्रसाद उर्फ शत्रुघन पंडित के नेतृत्व में समारोह का आयोजन हुआ। मौके पर उपस्थित महिलाएं पुरुषों ने बाबा साहेब की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। इस मौके पर डॉ.ज्योति प्रसाद ने कहा कि बाबासाहेब के जीवन के संघर्षों से सीखते हुए निम्न वर्ग के लोग हमेशा आगे बढ़ेंगे ।कलेर में शिक्षक कृष्णा प्रसाद की अध्यक्षता में समारोह का आयोजन किया गया। इस मौके पर अंबेदकर नवयुवक संघ मधुश्रवां चौकी महेंदिया के अध्यक्ष सत्येंद्र कुमार,दिलीप कुमार, लक्ष्मण कुमार, आशुतोष कुमार आदि लोग मौजूद थे। मुख्य अतिथि के रूप में पूर्व जिप अध्यक्ष रंजय यादव ने बाबा साहेब के जीवनकृत्यों पर प्रकाश डाला। मुखिया विमला देवी ने कहा कि उनके बताए रास्ते पर चलकर ही देश का विकास संभव है।

chat bot
आपका साथी