Araria News: स्कूल से एमडीएम खाकर घर लौटे 3 दर्जन से अधिक बच्चे हुए बीमार, मचा हड़कंप, सांसद-एसडीपीओ पहुंचे अस्पताल

Araria News Today बिहार के अररिया के खवासपुर पंचायत के वार्ड संख्या 6 में गोढ़ी टोला पलासी के तीन दर्जन से अधिक स्कूली बच्चों की तबीयत बुधवार को स्कूल से घर लौटने के बाद 4 बजे के बाद से बिगड़ने लगी। सभी बच्चे उत्क्रमित मवि जितवारपुर में पढ़ाई करते हैं। सभी बीमार बच्चे एक ही वार्ड छह के रहने वाले हैं। सभी का इलाज चल रहा है।

By Prashant Prashar Edited By: Sanjeev Kumar Publish:Thu, 14 Mar 2024 07:46 AM (IST) Updated:Thu, 14 Mar 2024 07:46 AM (IST)
Araria News: स्कूल से एमडीएम खाकर घर लौटे 3 दर्जन से अधिक बच्चे हुए बीमार, मचा हड़कंप, सांसद-एसडीपीओ पहुंचे अस्पताल
अररिया में मिड डे मिल खाने से बच्चे हुए बीमार (जागरण)

HighLights

  • सभी बीमार बच्चे अररिया प्रखंड के किस्मत खवासपुर पंचायत के वार्ड छह अंतर्गत गोढ़ी टोला पलासी के हैं।
  • सीएस ने कहा बच्चों के इलाज में आधा दर्जन चिकित्सक और 35 स्टाफ लगे हुए हैं,कहा स्थिति नियंत्रण में है

जागरण टीम, ताराबाड़ी/अररिया। Araria News: अररिया प्रखंड के किस्मत खवासपुर पंचायत के वार्ड संख्या छह अंतर्गत गोढ़ी टोला पलासी के तीन दर्जन से अधिक स्कूली बच्चों की तबीयत बुधवार को स्कूल से घर लौटने के बाद चार बजे के बाद से बिगड़ने लगी। ग्रामीणों के अनुसार सभी बच्चे उत्क्रमित मवि जितवारपुर में पढ़ाई करते हैं। सभी बीमार बच्चे एक ही वार्ड छह के रहने वाले हैं।

बच्चों की तबीयत बिगड़ने के बाद उन्हें एंबुलेंस से देर संध्या 8.30 बजे के आसपास सदर अस्पताल लाया गया। जहां चिकित्सक की निगरानी में सभी बच्चों का इलाज चल रहा है। बच्चों में सिर दर्द, पेट दर्द, उल्टी की शिकायत है। बच्चों ने स्कूल में एमडीएम में खिचड़ी चोखा खाया था।

यह भी पढ़ें

Muslim in Bihar: ये हैं बिहार के टॉप 5 मुस्लिम आबादी वाले जिले, इस शहर में तो हिंदू से भी अधिक है जनसंख्या

ये है बीमार बच्चों की लिस्ट

बीमार बच्चों में मुख्य रूप से शंकर सिंह के दो पुत्री वर्ग दो की छात्रा प्रियंका व वर्ग तीन की प्रिया, मनी सिंह की पुत्री आचल, धर्मचंद की पुत्री सोनाक्षी व पुत्र रौशन, पटेगना पलासी के उपेंद्र सिंह के पुत्र कक्षा पांच के करण व कक्षा एक के कार्तिक, अनिल सिंह की पुत्री साक्षी, शिवानी, करमचंद सिंह की पुत्री सपना, प्रीति व पुत्र कन्हैया, अनिल सिंह के पुत्र करण, मिथुन सिंह के पुत्र अनिकेत, शम्भू सिंह की पुत्री प्रीति, योगी सिंह के पुत्री सोनाक्षी, योगेंद्र सिंह के पुत्र कोमल, राजकुमार सिंह के पुत्र पवन कुमार 12 वर्ष, पुनम कुमारी 10 वर्ष, सपना कुमारी 9 वर्ष आदि शामिल हैं।

अभिभावक उपेंद्र सिंह ने बताया कि बच्चों को चार बजे सीना में दर्द और उल्टी की शिकायत हुई। सखी देवी ने बताया कि उनकी नतिनी अमृता कुमारी की चार बजे के बाद तबीयत बिगड़ने लगी।

घर लौटने के बाद कुछ बच्चे उल्टी व दस्त के शिकार होने लगे

जानकारी के अनुसार स्कूल से घर लौटने के बाद कुछ बच्चे उल्टी व दस्त के शिकार होने लगे। धीरे धीरे गोढ़ी टोला पलासी में शाम करीब सात बजे तक तीन दर्जन से अधिक बच्चे इसकी चपेट में आ गए। जिसके बाद स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने एसडीओ अररिया व सांसद प्रदीप सिंह को तत्काल घटना की सूचना दी।

जिसके बाद एसडीओ अनिकेत कुमार व सदर बीडीओ धीरज कुमार के पहल पर तीन एम्बुलेंस भेजकर तत्काल बच्चे को सदर अस्पताल में भर्ती कराया। इस तरह की घटना से अभिभावकों के बीच अफरा तफरी का माहौल बना रहा, जबकि खबर लिखे जाने तक सदर अस्पताल में बच्चों का इलाज जारी था। सीएस स्वयं चिकित्सकों के साथ डटे थे। अस्पताल में सांसद प्रदीप कुमार सिंह, एसडीपीओ रामपुकार सिंह आदि मौजूद थे।

प्रधानाध्यापक ने दी अजब सफाई

पूछने पर विद्यालय के प्रधानाध्यापक अभिनंदन ऋषिदेव ने बताया कि 437 नामांकित बच्चों में 227 ने मध्याह्न भोजन में खिचड़ी चोखा खाया था। लेकिन एक ही टोले के बच्चों की तबीयत बिगड़ी है। बताया कि जिस टोले के बच्चों की तबीयत बिगड़ी है, वहां दो दिन पूर्व से भोज का भी आयोजन हुआ था। ऐसे में कुछ कहना सही नहीं होगा।

इधर सीएस डा विधानचंद्र सिंह ने बताया कि बच्चों में सिम्टम के हिसाब से इलाज किया जा रहा है। अस्पताल में किसी बच्चे को उल्टी नहीं हुआ है। बच्चों के इलाज में आघा दर्जन चिकित्सक और 35 स्वास्थ्य कर्मी लगे हैं। सभी बच्चों का ओब्जरवेसन किया जा रहा है। इधर अस्पताल के शिशु रोग विशेषज्ञ डा शाकिब अहमद ने बताया कि कई बार स्टेप ओरियस इंफेक्सन के कारण भी ऐसा होता है। सभी बच्चों पर नजर रखी जा रही है।

यह भी पढ़ें

Tejashwi Yadav: 'मैं नीतीश कुमार के साथ केवल...', तेजस्वी यादव ने गिनवाई मजबूरी, पिछली सरकार की खोल दी पोल


chat bot
आपका साथी