मन की बात: कहीं बच्चों ने सुना तो कई रहे वंचित

-प्रधानमंत्री का बच्चों के साथ संबोधन कार्यक्रम पूरी तरह से नहीं हो सका -कई स्कूलों में विभाग द्व

By Edited By: Publish:Fri, 04 Sep 2015 08:37 PM (IST) Updated:Fri, 04 Sep 2015 08:37 PM (IST)
मन की बात: कहीं बच्चों ने सुना तो कई रहे वंचित

-प्रधानमंत्री का बच्चों के साथ संबोधन कार्यक्रम पूरी तरह से नहीं हो सका

-कई स्कूलों में विभाग द्वारा रेडियो व टीवी उपलब्ध नहीं कराए जाने से बच्चे रह गए वंचित

-इंतजार करते रहे बच्चे, बारिश व जल जमाव के बीच नहीं आई रेडियो-टीवी

फोटो- 04 एआरआर- 14, 15

कैप्शन-

संवाद सहयोगी, अररिया :

अररिया। प्रधानमंत्री का भाषण रेडियो पर सुनने के लिए जिले में स्कूली बच्चे कहीं इंतजार करते रह गए तो कहीं बच्चों को पीएम का भाषण सुनने का मौका मिल गया। शहर से लेकर गाव तक के दर्जनों विद्यालय में शुक्रवार को प्रधानमंत्री का बच्चों के साथ संबोधन कार्यक्रम पूरी तरह से सफल नहीं हो सका। कहीं विभाग द्वारा रेडियो व टीवी उपलब्ध नहीं कराया गया तो कहीं बारिश के कारण बच्चे विद्यालय नहीं पहुंचे। कहीं- कहीं तो विद्यालय परिसर व कक्षा तक जल जमाव के कारण बच्चों को बैठने की जगह नहीं मिल पाई।

मुख्यालय स्थित बालिका उच्च विद्यालय व कन्या मध्य विद्यालय सहित अन्य स्कूलों में बच्चे प्रधानमंत्री के आवाज में संबोधन सुनने विद्यालय गए थे लेकिन विद्यालय में विभाग द्वारा विद्यालय में टीवी-रेडियो की व्यवस्था नहीं रहने के कारण वे पीएम के संबोधन से वंचित रह गए। इसी प्रकार रानीगंज, जोगबनी, भरगामा आदि के कई विद्यालयों में जलजमाव के कारण बच्चे विद्यालय नहीं पहुच पाए।

क्या कहते हैं जनप्रतिनिधि व अधिकारी

जिला शिक्षा समिति के जिला अध्यक्ष प्रिंस विक्टर की माने तो भरगामा, रानीगंज व नरपतगंज के कुछ विद्यालयों में कहीं जल जमाव व सुबह से हो रहे बारिश के बच्चे विद्यालयों नहीं पहुंच सका था। कुछ विद्यालयों में रेडियों टीबी की व्यवस्था प्रधानाध्यापकों द्वारा नहीं कराया गया था।

जबकि बालिका उच्च विद्यालय अररिया के सहायक शिक्षिका डा. फरहत आरा, अतुल कुमार आदि ने बताया कि विभाग द्वारा रेडियो, टीबी का व्यवस्था नहीं कराया गया था। बच्चों को जितनी जानकारी चाहिए उतनी मौखिक ही जानकारी दी गई। नगर- पंचायत प्रारंभिक शिक्षक संघ के जिला अध्यक्ष प्रशात कुमार ने बताया कि जिस विद्यालय में शुक्रवार को सप्ताहिक अवकाश रहता है उस विद्यालय में प्रधानमंत्री कार्यक्रम नहीं हो सका है। प्रधानाध्यापकों को विभाग द्वारा कोई लिखित कार्यक्रम की कोई लिखित सूचना नहीं दीगई थी।

जबकि जिला शिक्षा पदाधिकारी फैयाजुर्रहमान ने बताया कि सभी विद्यालयों के प्रधान को कार्यक्रम को सफल बनाने का आदेश दिया गया था। विद्यालयों में कार्यक्रम आयोजित किए गये थे। इसके मनोटरिंग के लिए अधिकारी को नियुक्त किया गया था। इसके बाबावजूद किसी विद्यालयों में कार्यक्रम नहीं हुए हैं तो जाचकर विद्यालय प्रधान पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

कार्यक्रम नहीं होने वाले विद्यालयों की सूची

बालिका उच्च विद्यालय अररिया, कन्य मध्य खरैया बस्ती, प्रावि एकरा, प्राथमिक विद्यालय धमदाहा, प्रावि दूर्गापूर मुशहरी, उमवि फरकिया, प्रावि नंदनपुर, प्रावि घघरी, प्रावि शेख टोला फरकिया सहित जोगबनी, नरपतगंज के कई विद्यालयों में कार्यक्रम नहीं हो पाया।

chat bot
आपका साथी