Honda CB200X या Royal Enfield Himalayan, जानें कौन सी एडवेंचर मोटरसाइकिल आपके लिए है बेस्ट

Honda ने अपनी एडवेंचर मोटरसाइकिल CB200X ADV को लॉन्च कर दिया है जिसकी कीमत काफी कम है। इस मोटरसाइकिल को बेहतरीन फीचर्स के साथ उतारा गया है। भारत में इसका मुकाबला Royal Enfield Himalayan से होने वाला है।

By Vineet SinghEdited By: Publish:Fri, 20 Aug 2021 08:13 AM (IST) Updated:Fri, 20 Aug 2021 09:02 AM (IST)
Honda CB200X या Royal Enfield Himalayan, जानें कौन सी एडवेंचर मोटरसाइकिल आपके लिए है बेस्ट
Honda CB200X और Royal Enfield Himalayan का कम्पैरिजन

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में एडवेंचर बाइकिंग के चलन को देखते हुए ऑटोमोबाइल कंपनियां अब किफायती एडवेंचर बाइक्स लेकर आ रही हैं। Honda ने भी भारत में अपनी एंट्री लेवल एडवेंचर मोटरसाइकिल CB200X ADV को लॉन्च कर दिया है जिसकी कीमत काफी कम रखी गई है। इस मोटरसाइकिल को बेहतरीन फीचर्स के साथ उतारा गया है। भारत में इसका मुकाबला Royal Enfield Himalayan से होने वाला है। ऐसे में आप भी एक एडवेंचर बाइक खरीदने का मन बना रहे तो आज हम आपके लिए इन दोनों ही मोटरसाइकिल्स का कम्पैरिजन लेकर आए हैं जिससे आप समझ सकें कि आपके लिए कौन सा ऑप्शन बेस्ट है।

Honda CB200X ADV

Honda ADV में कंपनी ने 184 cc, सिंगल-सिलेंडर, एयर-कूल्ड इंजन दिया है, जो 17 hp की अधिकतम पॉवर और 16 Nm का टार्क जेनरेट करता है। यह इंजन 5-स्पीड गियरबॉक्स से जुड़ा है। इस बाइक के अन्य फीचर्स में पूरी तरह से डिजिटल लिक्विड क्रिस्टल मीटर कंसोल है, जो गियर पोजीशन इंडिकेटर, सर्विस ड्यू इंडिकेटर और 5-लेवल एडजस्टेबल ब्राइटनेस के साथ बैटरी वाल्टमीटर जैसी जानकारी प्रदान करता है। इस मोटरसाइकिल को 1.44 लाख (एक्स-शोरूम) की कीमत पर लॉन्च किया गया है। बता दें, यह नई मोटरसाइकिल कंपनी की हॉर्नेट 2.0 पर आधारित है। फीचर्स की बात करें तो इस मोटरसाइकिल में ग्राहकों को टेल लैंप और स्लीक टर्न इंडिकेटर्स सहित चारों ओर एलईडी लाइटिंग मिलती है। अगर बात करें रियर की तो इसमें हॉर्नेट 2.0 की तरह एक एक्स-आकार का टेल लैंप लगाया गया है जो इस मोटरसाइकिल को स्पोर्टी लुक देता है।

Royal Enfield Himalayan

Royal Enfield Himalayan में 411cc सिंगल-सिलेंडर ऑयल कूल्ड इंजन लगाया गया है जिसकी मदद से ये धाकड़ एडवेंचर मोटरसाइकिल 24.3bhp की मैक्सिमम पावर और 32nm का टार्क जेनरेट करने में सक्षम है। यह इंजन 5-स्पीड गियरबॉक्स के साथ आता है। बात करें फीचर्स की तो कंपनी ने इसमें कम्फर्टेबल सीट, फ्रंट रैक और नया विंडस्क्रीन दिया है। इतना ही नहीं लंबी राइड पर निकल रहे हैं तो कंपनी ने इसमें एक 7 KG लोड वाला रियर कैरियर भी दिया है। इस दमदार एडवेंचर मोटरसाइकिल का वजन 199 kg है और इसमें 15 लीटर का फ्यूल टैंक लगाया गया है। इसके फ्रंट में 41 mm टेलिस्कॉपिक फॉर्क्स के साथ 200 mm ट्रैवल और रियर में एक मोनोशॉक के साथ 180 mm का ट्रेवल दिया गया है। फ्रंट में 300 mm सिंगल फ्रंट डिस्क के साथ टू-पिस्टन फ्लोटिंग कैपिलर और एक 240 mm का रियर डिस्क के साथ एक सिंगल-पिस्टन कैपिलर मिलता है। इसमें ग्राहकों को डुअल चैनल ABS मिलता है और ऑफ-रोडिंग पर आप रियर व्हील पर ABS को डिएक्टिवेट भी कर सकते हैं। 

chat bot
आपका साथी