अब इलेक्ट्रिक कारें भी होंगी फास्ट चार्ज, जानिये

भविष्य में अब स्मार्टफोन की तरह इलेक्ट्रिक कारें भी होगी फास्ट चार्ज, टोयोटा अब ऐसी ही एक कार पर काम कर रही है

By Bani KalraEdited By: Publish:Thu, 03 Aug 2017 12:56 PM (IST) Updated:Thu, 03 Aug 2017 03:00 PM (IST)
अब इलेक्ट्रिक कारें भी होंगी फास्ट चार्ज, जानिये
अब इलेक्ट्रिक कारें भी होंगी फास्ट चार्ज, जानिये

नई दिल्ली (जेएनएन)। चूंकि अब आने वाला दौर इलेक्ट्रिक कारों का होगा और अभी से तमाम ऑटो कंपनियां इसकी तैयारी में लगी हैं। आजकल स्मार्टफोन में फास्ट चार्जिंग की सुविधा आ रही है, ठीक वैसे ही इलेक्ट्रिक कार्स भी फास्ट चार्जिंग के साथ आएंगी। जापानी कार निर्माता कंपनी टोयोटा अपनी नई इलेक्ट्रिक कार पर काम कर रही है और इसमें पॉवर के लिए एक सॉलिड-स्टेट बैटरी पर भी काम किया जा रहा है। वहीं इसमें फास्ट चार्जिंग पर भी फोकस किया जायेगा और फुल चार्ज होने में कार को केवल 30 मिनट का समय लगेगा। साथ ही यह माइलेज को भी बढ़ाएगी।

सॉलिड-स्टेट बैटरी से लैस यह नई इलेक्ट्रिक कार एक नए प्लेटफॉर्म पर भी बेस्ड होगी। फुल चार्ज पर ये बैट्री करीब 400 किलोमीटर चलेगी। लिथियम आयन बैटरी की तुलना में यह सॉलिड-स्टेट बैटरी ज्यादा सेफ होती है। लिथियम आयन बैटरी में प्रयुक्त तरल इलेक्ट्रोलाइट्स की तुलना में सॉलिड-स्टेट बैटरी सॉलिड इलेक्ट्रोलाइट्स का उपयोग करती है। मौजूदा दौर में इलेक्ट्रिक कारें लिथियम आयन बैटरी से लैस हैं और इनमें भी फास्ट चार्ज की सुविधा है जो करीब 30 मिनट का टाइम लेती हैं।

आपको बता दें की टोयोटा ने 2022 तक जापान में फुल बैटरी के साथ नई इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने का फैंसला किया है। वहीं कंपनी 2019 में चीन में बिजली से चलने वाली कारों का बड़े पैमाने पर उत्पादन शुरू करने की योजना बना रही है। सॉलिड-स्टेट बैटरी को बड़े पैमाने पर विकसित करना एक सराहनीय कदम है।

chat bot
आपका साथी