नई टोयोटा फॉर्च्यूनर का वेटिंग पीरियड बढ़ा, जानिये क्यों?

हालही में लॉन्च हुई नई टोयोटा फॉर्च्यूनर को काफी अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है

By Ankit DubeyEdited By: Publish:Thu, 24 Nov 2016 04:47 PM (IST) Updated:Thu, 24 Nov 2016 04:57 PM (IST)
नई टोयोटा फॉर्च्यूनर का वेटिंग पीरियड बढ़ा, जानिये क्यों?

नई दिल्ली: हालही में लॉन्च हुई नई टोयोटा फॉर्च्यूनर को काफी अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है। लॉन्च होने के केवल तीन हफ्तों में ही इसका वेटिंग पीरियड दो महीने तक पहुंचने लगा है। नई टोयोटा फॉर्च्यूनर खरीदने वाले ग्राहकों में व्हाइट कलर की मांग सबसे ज्यादा और ग्रे मैटेलिक कलर की मांग सबसे कम है। नई फॉर्च्यूनर की शुरूआती कीमत 25.92 लाख रूपए है, जो 31.12 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तक जाती है।

डीलरों की मानें तो नई फॉर्च्यूनर के पेट्रोल और डीज़ल दोनों ही वर्जन की अच्छी मांग आ रही है। डीलरों का कहना है कि उनके पास मौजूदा स्टॉक से दोगुनी बुकिंग आ रही हैं।

पावर स्पेसिफिकेशन की बात करें तो नई फॉर्च्यूनर एसयूवी 2.8 लीटर के डीज़ल और 2.7 लीटर के पेट्रोल इंजन में उपलब्ध है। पेट्रोल इंजन की पावर 166 पीएस और टॉर्क 245 एनएम है। इसमें 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प मिलेगा। पेट्रोल वेरिएंट में केवल टू-व्हील ड्राइव की सुविधा मिलेगी। डीज़ल इंजन 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स विकल्प के साथ उपलब्ध है। इसके मैनुअल वर्जन में 177 पीएस की पावर और 420 एनएम का टॉर्क मिलेगा, वहीं ऑटोमैटिक में 177 पीएस की पावर और 450 एनएम का टॉर्क मिलेगा। डीज़ल वेरिएंट में टू-व्हील ड्राइव के अलावा ऑल व्हील ड्राइव का विकल्प भी मिलेगा।

नई फॉर्च्यूनर में एलईडी लाइटें, टू-व्हील ड्राइव वर्जन में 17 इंच के अलॉय व्हील, ऑल व्हील ड्राइव वर्जन में 18 इंच के अलॉय व्हील, स्मार्ट-की और पावर टेलगेट जैसे कुछ नए फीचर जोड़े गए हैं। ऊपर-नीचे और आगे पीछे होने वाला एडजस्टेबल स्टीयरिंग व्हील, पावर एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, ड्राइव मोड और नेविगेशन सपोर्ट वाला एडवांस टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट भी इसमें दिया गया है।

सुरक्षा के लिए इसमें सात एयरबैग, एबीएस के साथ ईबीडी, व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल (वीएससी), हिल-स्टार्ट असिस्ट और हिल डेसेंट कंट्रोल जैसे फीचर दिए गए हैं।

chat bot
आपका साथी