अब स्मार्टफोन की तरह इलेक्ट्रिक बाइक में मिलेगी फास्ट चार्जिंग की सुविधा

जिस तरह मोबाइल फ़ोन में फ़ास्ट चार्जिंग की सुविधा आ रही है ठीक वैसे ही अब इलेक्ट्रिक वाहनों में भी फास्ट चार्जिंग की सुविधा देखने को मिल रही है लोहिया ऑटो ने अपनी नई ई-बाइक ‘ओमा स्टार’

By Bani KalraEdited By: Publish:Sat, 29 Apr 2017 10:09 AM (IST) Updated:Sun, 30 Apr 2017 12:00 AM (IST)
अब स्मार्टफोन की तरह इलेक्ट्रिक बाइक में मिलेगी फास्ट चार्जिंग की सुविधा
अब स्मार्टफोन की तरह इलेक्ट्रिक बाइक में मिलेगी फास्ट चार्जिंग की सुविधा

नई दिल्ली (बनी कालरा)। जिस तरह मोबाइल फ़ोन में फ़ास्ट चार्जिंग की सुविधा आ रही है ठीक वैसे ही अब इलेक्ट्रिक वाहनों में भी फास्ट चार्जिंग की सुविधा देखने को मिल रही है लोहिया ऑटो ने अपनी नई ई-बाइक ‘ओमा स्टार’ को अब कुछ नई खूबियों को शामिल किया है जिनमें से सबसे खास फीचर इसमें लगी फ़ास्ट चार्ज टेक्नोलॉजी है। दिल्ली में इसकी कीमत 40,850 रुपए रखी गयी है। आइये जानते हैं इस बाइक में और क्या खास खूबियां हैं।

लिथियम-आयन बैट्री
नई ओमा स्टार में अब लिथियम-आयन बैट्री लगी है जोकि नार्मल बैट्री के मुक़ाबले कही ज्यादा चलती है। यानी अब आप काफी लम्बा सफर तय कर पाएंगे और बार–बार इसको चार्जिंग की जरूरत नहीं पड़ेगी। वही लिथियम-आयन बैट्री ज्यादा किफ़ायती भी होती है।

फ़ास्ट चार्जिंग
इस तेज़ भागती दुनिया में जहां स्मार्टफ़ोन फ़ास्ट चार्जिंग में आने लगे है वही लोहिया की e-बाइक ओमा स्टार में भी अब फ़ास्ट चार्जिंग की सुविधा है। दूसरी e-बाइक के मुक़ाबले यह बाइक आधे समय में फुल चार्ज हो सकेगी । यानी डेली यूज़ के लिए अब यह ज्यादा बेहतर साबित होगी। 6 से 8 घंटे में यह फुल चार्ज हो जाती है और करीब 60 किलोमीटर का सफर तय कर सकती है। ओमा स्टार की टॉप स्पीड 25km/hr है।

स्टाइलिश लुक्स
लोहिया की ओमा स्टार अपने स्टाइलिश डिजाइन से यूथ के साथ-साथ फैमिली क्लास को भी आकर्षित करती है, कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए यह एक अच्छा विकल्प साबित हो सकती है क्योकि इससे न केवल आपकी जेब खर्च बचेगा बल्कि प्रदूषण पर भी रोक लगेगी। यह चार कलर्स में मौजूद है। साथ ही डिजिटल स्पीडोमीटर, स्टाइलिश एलॉय व्हील्स, बड़ी स्टोरेज क्षमता, हाई ग्राउंड क्लीयरेंस,टेलीस्कोपिक सस्पेंशन जैसे फीचर्स इसमें मिलेंगे।

ना रजिस्ट्रेशन और ना लाइसेंस
ओमा स्टार को चलाने के लिए रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस की जरूरत ही नहीं है लोहिया की ओमा स्टार एक पैसा वसूल सवारी है ई-बाइक अपना कर आप शहर को प्रदूषण मुक्त बना सकते हैं।

जरूरी है इलेक्ट्रिक वाहनों
प्रदूषण पर काबू पाने के लिए सरकार अब ज्यादा सीरियस होती जा रही है। प्रदूषण को बढ़ाने में टू-व्हीलर्स का भी बड़ा हाथ होता है इनसे निकलने वाला धुँआ काफी खतरनाक है। ऐसे में ई-बाइक /स्कूटर या CNG से चलने वाले टू-व्हीलर्स बहुत अच्छा विकल्प साबित होते है। CNG से चलने वाले टू-व्हीलर्स के आने में अभी कुछ वक़्त ओर लगेगा लेकिन इसकी शुरुआत हो चुकी है। लेकिन मौजूदा ई-बाइक/स्कूटर से आप प्रदूषण पर काफी नियंत्रण कर सकते है।
 

chat bot
आपका साथी