जीप की छोटी एसयूवी भारत में जल्द होगी लॉन्च, मुकाबले में होगी हुंडई क्रेटा

भारत में बनने वाली रेनेगेड में 140 hp वाला 2.0 लीटर डीजल और 1.4 लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन होगा। इसमें 2-व्हील ड्राइव के साथ फॉर-व्हील ड्राइव का ऑप्शन भी दिया जाएगा

By Ankit DubeyEdited By: Publish:Mon, 28 May 2018 06:13 PM (IST) Updated:Mon, 28 May 2018 06:13 PM (IST)
जीप की छोटी एसयूवी भारत में जल्द होगी लॉन्च, मुकाबले में होगी हुंडई क्रेटा

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। जीप अपनी सबसे छोटी एसयूवी रेनेगेड को अपडेट करने जा रही है। यह अपडेटेड मॉडल आने वाले कुछ महीनों में लॉन्च किया जा सकता है। हाल ही में इसकी कुछ तस्वीरें लीक हुई थीं। इन तस्वीरों के मुताबिक, इसके नए मॉडल में रिवाज्ड एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट के अलावा कुछ और छोटे-मोटे बदलाव किए गए हैं। यह फेसलिफ्ट वर्जन भारत में भी लॉन्च किया जा सकता है।

इंटीरियर की बात करें तो इसके मौजूदा 6.5 इंच इंफोटेनमेंट स्क्रीन की जगह बड़ी स्क्रीन लगाई जाएगी। नए मॉडल में 48V माइल्ड हाईब्रिड सिस्टम वाला 2.0 लीटर, 4 सिलेंडर टर्बो-पेट्रोल इंजन लगाया जाएगा। यूरोप में बेचे जा रहे जीप के अधिकतर मॉडल्स में यही तकनीक इस्तेमाल हो रही है। कंपनी के प्रवक्ता ने बताया कि जीप का यह अपडेटेड मॉडल सितंबर 2018 में एक मोटर शो में प्रदर्शित किया जाएगा और 2019 के मध्य से पहले इसे लॉन्च कर दिया जाएगा।

जीप की सबसे छोटी एसयूवी रेनेगेड 2014 में लॉन्च की गई थी और इसे कई अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में बेचा गया था। माना जा रहा है कि इसका नया मॉडल भारत में बनाया जाएगा। भारत में बनने वाली रेनेगेड में 140 hp वाला 2.0 लीटर डीजल और 1.4 लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन होगा। इसमें 2-व्हील ड्राइव के साथ फॉर-व्हील ड्राइव का ऑप्शन भी दिया जाएगा। बाजार में इसका मुकाबला हुंडई क्रेटा, रेनो कैप्टर और निसान की आने वाली गाड़ी किक्स से होगा। इसकी कीमत के बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं मिल पाई है।

हुंडई क्रेटा से होगा मुकाबला

जीप रेनेगेड फेसलिफ्ट का मुकाबला हुंडई क्रेटा से है। हुंडई ने भारत में अपनी पॉपुलर एसयूवी क्रेटा का फेसलिफ्ट अवतार लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इसके पेट्रोल वेरिएंट की शुरुआती कीमत 9.43 लाख रुपये और डीजल वेरिएंट की शुरुआती कीमत 9.99 लाख रुपये (एक्स शोरूम) रखी है। हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट में पुराने स्टाइल के साथ इंटीरियर को अपडेट किया गया है। पुराने मॉडल के मुकाबले नई क्रेटा करीब 15,000 रुपये महंगी है। वहीं, इसका टॉप वेरिएंट SX (O) पेट्रोल करीब 57,000 रुपये महंगा है।

दूसरी ओर क्रेटा के डीजल वेरिएंट की कीमत समान रखी गई है, जबकि डीजल के टॉप वेरिएंट SX (O) ट्रिम की कीमत 44,000 रुपये ज्यादा है। हुंडई ने SX+ ट्रिम को हटा दिया है और SX (O) को नए टॉप वेरिएंट रेंज में शामिल किया है, जिसमें 1.6 लीटर पेट्रोल और डीजल इंजन दिया गया है। 1.4 लीटर डीजल क्रेटा के E+ और S ट्रिम्स में दिया गया है।

chat bot
आपका साथी