जैगुआर लैंड रोवर के वाहनों में होगा ब्लैकबेरी सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल

जैगुआर लैंड रोवर अपने वाहनों में ब्लैकबेरी के इंफोटेनमेंट और सिक्योरिटी सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करेगी

By Ankit DubeyEdited By: Publish:Thu, 22 Mar 2018 06:35 PM (IST) Updated:Thu, 22 Mar 2018 06:36 PM (IST)
जैगुआर लैंड रोवर के वाहनों में होगा ब्लैकबेरी सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल
जैगुआर लैंड रोवर के वाहनों में होगा ब्लैकबेरी सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल

नई दिल्ली (रॉयटर्स)। लग्जरी कार निर्माता कंपनी जैगुआर लैंड रोवर अपने वाहनों में ब्लैकबेरी के इंफोटेनमेंट और सिक्योरिटी सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करेगी। यह जानकारी कंपनी ने खुद दी है। इस लाइसेंस डील के साथ टाटा मोटर्स के स्वामित्व वाली जैगुआर लैंड रोवर क्वालकॉम इंक, बायदू इंक और एप्टिव पीएलसी के बाद ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री की लेटेस्ट कनाडाई फर्म बन गई है।

इस डील के तहत जिन शर्तों की जानकारी नहीं दी थी उनमें ब्लैकबेरी अपने ONX सॉफ्टवेयर को JLR की कारों को प्रमाणिकता सुरक्षा तकनीक का लाइसेंस देगा। वाटरलू, ऑन्टारियो बेस्ड कंपनी ने अपने स्मार्टफोन बिजनेस के पतन के बाद खुद को फिर से बदलने की इच्छा जाहिर की है। अब कंपनी तेजी से बदलते ऑटो इंडस्ट्री पर ध्यान केंद्रित कर रही है ताकि ऑटोनॉमर और अल्टीमेट्ली बिल्ड सेल्फ-ड्राइविंग कारों में नए फीचर्स जोड़ सके।

पिछले एक साल में ब्लैकबेरी के शेयर टोरंटो में 80 फीसद से ज्यादा बढ़ गए हैं। QNX यूनिट जो लंबे समय से कार में इंफोटेनमेंट कंसोल प्रदान कर रहा है और वह 2019 से अपने राजस्व को बढ़ाना शुरू कर देगा।

ब्लैकबेरी QNX के महाप्रबंधक जॉन वाल ने कहा, "कनेक्टेड और ऑटोनॉमस वाहन मजबूत डेटा के आधार पर प्रतिक्रिया और ड्राइव करेंगे। हमारे प्लेटफॉर्म पर डेटा को कुशलता से प्रोसेस किया जा सकता है और यह सुरक्षित और भरोसेमंद है।"

JLR, जिसे 2008 में टाटा समूह ने खरीदा था, ने कहा कि पिछले साल 2020 से सभी नई कारें इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड वर्जन में उपलब्ध होंगी। 

chat bot
आपका साथी