अब सभी नए और पुराने वाहन पर जरूरी होगा FASTag, जानें कहां से मिलेगा और कितनी होगी कीमत

FASTag को किसी भी बैंक से 200 रुपये में खरीद सकते हैं। इसके साथ ही इसे आप कम से कम 100 रुपये से रिचार्ज करा सकते हैं। बात करें इसकी वैधता की तो यह तब तक काम करेगा जब तक इसे स्कैनर द्वारा स्कैन किया जा रहा है।

By BhavanaEdited By: Publish:Wed, 18 Nov 2020 10:09 AM (IST) Updated:Wed, 18 Nov 2020 10:09 AM (IST)
अब सभी नए और पुराने वाहन पर जरूरी होगा FASTag, जानें कहां से मिलेगा और कितनी होगी कीमत
FAStag को दर्शाती तस्वीर (फोटो साभार: जागरण फाइल फोटो)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। FASTAGs: नेशनल हाईवे पर वाहनों की लंबी कतार और लगातार टोल देने में आनाकानी करते लोग दोनों से ही अब छूटकारा मिलने वाला है। दरअसल, भारत में 1 जनवरी से FASTag को सभी वाहनों के लिए अनिवार्य कर दिया गया है। जिसके तहत सरकार एक ऐसी प्रणाली की ओर बढ़ने के लिए उत्सुक है, जहां टोल किराया 100 प्रतिशत फैस्टैग के माध्यम से वसूला जाएगा। यानी टोल पर किसी भी तरह की कोई कैश हैंडलिंग नहीं होगी।

रिपोर्ट के मुताबिक सरकार का लक्ष्य प्रतिदिन टोल से करीब 100 करोड़ की राशि वसूलना है, जो वर्तमान में 93 करोड़ रुपये प्रतिदिन पर सीमित है। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि पहले से ही राष्ट्रीय राजमार्गों पर लगभग 80 प्रतिशत से टोल FASTag के माध्यम से लिया जा रहा है। यानी अगर आपके वाहन पर 1 जनवरी के बाद FASTag है, और आप राष्ट्रीय राजमार्ग पर सफर कर रहे हैं, तो यह आपके लिए आपके लिए आने वाले समय में असुविधाजनक साबित हो सकता है।

क्या है FASTag : FASTag एक स्टिकर या एक टैग है जिसे आमतौर पर कार की विंडस्क्रीन पर चिपकाया जाता है। जब आप नेशनल हाईवे से जाते हैं, तो टोल प्लाजा पर स्थापित स्कैनर वाहन पर लगे स्टीकर से डिवाइस रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) तकनीक का उपयोग करता है, और जगह के हिसाब से राशि अपने आप बैंक खाते से काट ली जाती है। इसके जरिए वाहनों को बिना रोक-टोक के प्लाजा से चलाया जा सकता है। यदि आपका टैग किसी प्रीपेड खाते जैसे वॉलेट या डेबिट/क्रेडिट कार्ड से जुड़ा हुआ है, तो मालिकों को टैग को रिचार्ज या टॉपअप करना होगा।

कहां मिलता है FASTag : इस स्टीकर को आप प्रमुख खुदरा प्लेटफार्मों जैसे अमेज़न, पेटीएम, स्नैपडील आदि पर ऑनलाइन खरीद सकते हैं। इसके अलावा देश के 23 बैंकों द्वारा भी इसे उपलब्ध कराया जा रहा है। वहीं सड़क परिवहन प्राधिकरण कार्यालय भी इन टैगों को बेचते हैं। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) अपनी सहायक भारतीय राजमार्ग प्रबंधन कंपनी लिमिटेड (IHMCL) के माध्यम से FASTag की बिक्री और संचालन करता है। जानकारी के लिए बता दें, एक बैंक से लिया गया FASTag दूसरे बैंक के खाते के साथ उपयोग नहीं किया जा सकता है। इसलिए उपयोगकर्ता उसी बैंक से FASTag खरीदना पसंद करते हैं जिसमें उनके बैंक खाते हैं।

कीमत और वैधता: NHAI के मुताबिक फास्टैग को किसी भी बैंक से 200 रुपये में खरीद सकते हैं। इसके साथ ही इसे आप कम से कम 100 रुपये से रिचार्ज करा सकते हैं। बात करें इसकी वैधता की तो इस पर अभी कोई खबर नहीं है। लेकिन यह तब तक काम करेगा जब तक इसे स्कैनर द्वारा स्कैन किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी