Bajaj का इलेक्ट्रिक स्कूटर आज होगा लॉन्च, जानें क्या होगा खास

बजाज ऑटो इस वक्त Urbanite ब्रांड को उतारने की योजना बना रही है और ऐसे में कंपनी अब नए वर्टिकल के साथ ईवी डेवेलपमेंट में कदम रखने जा रही है

By Ankit DubeyEdited By: Publish:Wed, 16 Oct 2019 08:50 AM (IST) Updated:Wed, 16 Oct 2019 08:50 AM (IST)
Bajaj का इलेक्ट्रिक स्कूटर आज होगा लॉन्च, जानें क्या होगा खास
Bajaj का इलेक्ट्रिक स्कूटर आज होगा लॉन्च, जानें क्या होगा खास

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। आखिरी बार बजाज ऑटो ने एक स्कूटर बनाया था जो 2010 में Kristal नाम से जाना जाने लगा और यह एक एंट्री-सेवल स्कूटर था। हालांकि कंपनी ने अपने साम्राज्य का निर्माण प्रतिष्ठित बजाज चेतक स्कूटर के साथ किया था, जो आखिरी बार 2005 में चला था। लेकिन, अब मोटरसाइकिल पर पूरी तरह फोकस करने के बाद बजाज स्कूटर बाजार में फिर से कदम रखने जा रही है। बजाज ऑटो इस वक्त Urbanite ब्रांड को उतारने की योजना बना रही है और ऐसे में कंपनी अब नए वर्टिकल के साथ ईवी डेवेलपमेंट में कदम रखने जा रही है। अर्बनाइट ब्रांड के स्कूटर कई बार टेस्टिंग के दौरान देखे गए हैं और कंपनी अब इसे 16 अक्टूबर को लॉन्च करने जा रही है।

बजाज अर्बनाइट एक इलेक्ट्रिक स्कूटर होगा और यह रेट्रो-स्टाइल के डिजाइन के साथ आएगा। कंपनी इसमें 12-इंच के एलॉय व्हील के साथ ट्यूबलेट टायर्स, कर्व्ड बॉडी पैनल्स, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल दे सकती है। सस्पेंशन की बात करें तो इसमें टेलेस्कॉपिक फॉर्क्स अप फ्रंट और रियर में एक सिंगल शॉक देगी। वहीं, ब्रेकिंग परफॉर्मेंस की बात करें तो इसमें डिस्क-ब्रेक के साथ e-ABS या CBS दिया जा सकता है।

अर्बनाइट स्कूटर में कई सारी टेक्नोलॉजी भी शामिल की जा सकती है और कंपनी इसमें स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, ओवर-द-एयर अपडेट्स, जियोफेंसिंग में इंटरनेट ऑफ थिंग्स, लोकेशन ट्रैकिंग, फाइंड माय व्हीकल और रिमोट स्टार्ट शामिल करेगी।

पावर फिगर्स की बात करें तो इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की सिंगल चार्ज पर रेंज 100 किलोमीटर के आसपास हो सकती है। भारतीय बाजार में आने के बाद इसका मुकाबला हीरो इलेक्ट्रिक, एम्पेरे इलेक्ट्रिक स्कूटर्स और ओकीनावा ऑटोटेक से होगा। इसके अलावा इस मार्केट में एथर एनर्जी भी शामिल है। बजाज अर्बनाइट FAME II सब्सिडी के तहत आएगा, जिसके चलते इसकी कीमत काफी प्रतिस्पर्धी हो सकती हैं।

ये भी पढ़ें:

Yamaha FZ, FZ-S के BS6 इंजन में क्या होगा खास, पावर आंकड़े हुए लीक

क्या Maruti Suzuki लॉन्च कर सकती है अपनी सबसे सस्ती और छोटी ऑफ-रोड कार ?

chat bot
आपका साथी