वेकेशन का मतलब ही होता है रिलैक्स करना, नए-नए एडवेंचर ट्राय करना जो दो से चार दिनों की छुट्टियों में बेशक पॉसिबल नहीं, लेकिन कुछ ट्रैवलर्स ऐसे भी होते हैं जो घूमने में यकीन रखते हैं न कि किसी जगह जाकर रिजॉर्ट के पूल या बेडरूम में रिलैक्स करना। और साथ ही ऐसे ट्रैवलर्स के घूमने-फिरने का बजट भी बहुत हाई-फाई नहीं होता। तो अगर आप भी उनमें से ही एक हैं जो शॉर्ट वेकेशन में किसी ऐसी जगह का प्लान कर रहे हैं जो बजट में होने के साथ ही एडवेंचर के लिहाज से भी बेस्ट हो, तो एक नजर डालें इन डेस्टिनेशन्स पर....  

श्रीलंका

इंडिया के आसपास मौज-मस्ती और शॉर्ट वेकेशन के लिए श्रीलंका जाने का आइडिया रहेगा बेस्ट। यहां आप बीच पर रिलैक्स करने के साथ, कसीनो, सफारी और वाइल्ड लाइफ जैसी कई एक्टिविटीज का फायदा उठा सकते हैं। एडवेंचर के अलावा ऐतिहासिक और धर्मिक दृष्टि से भी श्रीलंका काफी खास है। 

 

भूटान

भूटान की खूबसूरती और यहां का खास कल्चर, दुनियाभर के सैलानियों को अपनी ओर आकर्षित करता है। भूटान घूमने के लिए 2 से 3 दिन का समय काफी है। जिसमें आप लगभग हर तरह के एडवेंचर का लुत्फ उठा सकते हैं। खानपान से लेकर शॉपिंग तक, हर एक चीज़ बजट में अवेलेबल है।

 

नेपाल

नेपाल छोटा जरूर है लेकिन देखने वाले नज़ारों की यहां कोई कमी नहीं। धार्मिक से लेकर एडवेंचरस हर तरह के घुमक्कड़ों के लिए परफेक्ट जगह है नेपाल। जहां आप 3 से 4 दिनों की छुटिट्यां आराम से कर सकते हैं एन्जॉय, वो भी बजट में। फ्लाइट के अलावा आप नेपाल रोड ट्रिप की भी प्लानिंग कर सकते हैं।

थाईलैंड

हां, ये कहना गलत होगा कि 3 से 4 दिनों की छुट्टी में आप किसी जगह की हर एक चीज़ को कवर कर सकते हैं, लेकिन प्लानिंग करके आप उस जगह के खास नज़ारों के दर्शन तो कर ही सकते हैं। वैसे तो थाईलैंड में इतने आईलैंड्स हैं जिन्हें घूमने के लिए आपको काफी वक्त चाहिए, लेकिन बजट के साथ छुट्टियां भी हैं कम तो यहां की खास जगहों को एक्सप्लोर करना भी काफी रहेगा।   

 

कंबोडिया

ऐतिहासिक जगहों के अलावा कंबोडिया में मंदिरों की भी कमी नहीं। यहां के खास जगहों को कवर करने के लिए 3 से 4 दिनों की छुट्टियां काफी हैं। घूमने के अलावा कंबोडिया में शॉपिंग और खानपान की भी इतनी वैराइटी है जो बनाती है इस जगह को बहुत ही अलग और खास।

Posted By: Priyanka Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप