Move to Jagran APP

इन जगहों पर जाते ही आपको 'दिलवाले दुल्‍हनिया' की आ जाएगी याद

अगर आप 'दिलवाले दुल्‍हनिया ले जाएंगे' के डाई-हार्ड फैन हैं तो फिर जरूर इन जगहों पर जाएं, जहां इस ब्‍लॉकबस्‍टर की फिल्‍म को बेहद खूबसूरती से फिल्‍माया गया था।

By Pratibha Kumari Edited By: Published: Mon, 09 Jan 2017 01:00 PM (IST)Updated: Tue, 10 Jan 2017 12:28 PM (IST)
इन जगहों पर जाते ही आपको 'दिलवाले दुल्‍हनिया' की आ जाएगी याद
इन जगहों पर जाते ही आपको 'दिलवाले दुल्‍हनिया' की आ जाएगी याद

जिस फिल्‍म ने नब्‍बे के दशक के युवाओं को प्‍यार करना सिखाया, उस फिल्‍म का जादू अब भी बरकरार है। बात कर रहे हैं शाहरुख खान को बॉलीवुड का किंग ऑफ रोमांस और काजोल को सबके ख्‍वाबों की रानी बनाने वाली ऑल टाइम हिट फिल्‍म 'दिलवाले दुल्‍हनिया ले जाएंगे' की, यह फिल्‍म जितनी बार देखो उतनी ही रोमांटिक और फ्रेश लगती है। देखने वाले राज और सिमरन की फिल्‍मी दुनिया में ही खो जाते हैं।

loksabha election banner

अब अगर आप भी 'दिलवाले दुल्‍हनिया ले जाएंगे' के डाई-हार्ड फैन हैं तो फिर इस एहसास को सिर्फ पर्दे पर ही क्‍यों असल जिंदगी में भी क्‍यों ना करीब से महसूस किया जाए और ये मुमकिन है उन जगहों पर जाकर जहां इस ब्‍लॉकबस्‍टर फिल्‍म की शूटिंग हुई थी, खास तौर से वो खूबसूरत विदेशी लोकेशन जहां शाहरुख खान और काजोल ने अपनी लव स्‍टोरी की शुरुआत की थी और कई शरारतें भी।


फिल्‍म का पॉपुलर ओपनिंग सीन ट्राफलगर स्क्वायर पर फिल्‍माया गया था, यह लंदन का लोकप्रिय टूरिस्‍ट प्‍लेस है। 'दिलवाले दुल्‍हनिया ले जाएंगे' एनआरआई बलदेव सिंह के किरदार में अमरीश पुरी कबूतरों को दानें खिलाते हैं। भीड़भाड़ से बचने के लिए बिल्‍कुल सुबह सीन को शूट किया गया था। हालांकि अब यहां इस तरह की एक्टिविटीज पर प्रतिबंध लग गया है। यानि अगर आप भी यहां अमरीश पुरी स्‍टाइल में कबूतरों को दाना खिलानेे की ख्‍वाहिश रखते हैं तो यह पूरी नहीं हो सकती।


वैसे फिल्‍म में लंदन की बिन बेन, टॉवर ऑफ लंदन और बंकिंघम पैलेस जैसी लोकप्रिय जगहों को भी दिखाया गया है।


यह सिमरन के घर और उनके पिता बलदेव सिंह के स्‍टोर का लोकेशन था। लंदन की इस जगह पर भारी संख्‍या भारतीय समुदाय के लोग रहते हैं। माहौल भी पूरा भारतीय है, यहां कई भारतीय रेस्‍टोरेंट, पब्‍स और शाॉप्‍स हैं, यहां तक कि हिमालया पैलेस नामक एक सिनेमाहॉल भी है जहां बॉलीवुड फिल्‍में दिखाई जाती हैं।


किंग्‍स क्रॉस रेलवे स्‍टेशन लंदन के प्रमुख रेलवे स्‍टेशन में शुमार है, यहीं से राज और सिमरन अपने यूरोप ट्रिप के लिए ट्रेन पकड़ते हैं। वो सीन जिसमें सिमरन अपनी ट्रेन मिस करने ही वाली होती है कि तभी राज हाथ पकड़कर ट्रेन में खींच लेता है। यह फिल्‍म का आइकॉनिक सीन है। वापस भी दोनों इस स्‍टेशन पर ही लौटते हैं।

समुद्र पर बने देश के इस सबसे खतरनाक पुल पर क्‍या कभी किया है सफर?


फिल्‍म में सबसे ज्‍यादा जो जगहेें दर्शकों को आकर्षित करती हैं वो स्विट्जरलैंड की खूबसूरत वादियों में स्थित हैं। राज और सिमरन के रोमांस के एक बड़े हिस्‍से को यहां फिल्‍माया गया है। यह चर्च तो आपको याद ही होगा जहां राज और सिमरन प्रार्थना करते हैं, यह सानेन स्थित मॉरिशस चर्च है। 13वीं शताब्‍दी में इसे बनाया गया था और 15वीं शताब्‍दी में इसका विस्‍तार किया गया। वहीं जहां चर्च के अंदर का हिस्‍सा दिखता है, उसे मॉन्‍टबोवोन गांव के सेंट ग्रेट चर्च में फिल्‍माया गया था।


वो सीन भी याद होगा जहां राज और सिमरन अपनी ट्रेन मिस कर देते हैं, जी हां यह वही गस्‍ताद के समीप स्थित Zweisimmen नामक स्‍टेशन है। मगर सिमरन जहां ट्रेन पकड़ने के लिए भागती है, उसे इस स्‍टेशन के पास पार्किंग वाली जगह पर फिल्‍माया गया था।


ये है स्विट्जरलैंड का छोटा सा मगर बेहद ही खूबसूरत गांव गस्‍ताद, जहां 'दिलवाले दुल्‍हनिया ले जाएंगे' का रोमांटिक सॉन्‍ग 'जरा सा झूम लूंं मैं' फिल्‍माया गया था। स्विट्जरलैंड के पश्चिमी हिस्‍से में स्थित यह गांव पॉपुलर स्‍पोर्ट्स डेस्टिनेशन भी है।


यह स्विट्जरलैंड का खूबसूरत ग्रीन लेक है, जिसे Lake Lungeren कहते हैं। 'दिलवाले दुल्‍हनिया ले जाएंगे' के यादगार गाने 'तुझे देखा तो ये जाना सनम' में यह दिखाया गया है, जिसके राज-सिमरन फिशिंग करते दिखते हैं और जूता निकलता है।

यह भी पढ़ें- पहाड़ पर बना येे हिंदू मंदिर दिखता है एक खूबसूरत द्वीप की तरह


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.