Move to Jagran APP

पार्टनर से झगड़े के बाद कभी भी न करें ये गलतियां, जिससे बढ़ सकती है बात

पार्टनर से झगड़े के बाद चाहते हैं हो जाए जल्दी निपटारा तो इसके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है जिस पर ज्यादातर लोग गौर ही नहीं करते। सुलह करने के चक्कर में कई बार बात बिगड़ जाती है और फिर अफसोस के सिवाय कुछ नहीं हाथ लगता। आज के लेख में हम इन्हीं चीज़ों के बारे में बात करेंगे।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Published: Sun, 24 Mar 2024 11:45 AM (IST)Updated: Sun, 24 Mar 2024 11:45 AM (IST)
झगड़े के बाद न करें ये गलतियां

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। रिलेशनशिप में नोक-झोंक होना आम बात है और इसका होते रहना भी जरूरी है। हां, बस इससे बातचीत न बंद हो जाए, एक-दूसरे की शकल देखना पसंद न आए, वैसी नौबत नहीं आनी चाहिए। झगड़े के बाद जाने-अंजाने में की जाने वाली कुछ चीज़ों की वजह से ऐसी प्रॉब्लम देखने को मिलती है। आज हम कुछ ऐसी चीज़ों के बारे में जानेंगे, जिन्हें आपको झगड़े के बाद करने से बचना है, तभी मामला शांत होगा वरना। 

loksabha election banner

झगड़े की शुरुआत पर ज़्यादा फ़ोकस न करें

अगर आप बहसबाजी को खत्म करना चाहते हैं, तो झगड़े की शुरुआत कहां से हुई, इसपर तो बिल्कुल भी बात न करें स्पेशली तब जब आपकी ज्यादा गलती हो या जिससे चिंगारी फिर से भड़क सकती है। झगड़ा कहां से शुरू हुआ इस पर डिस्कशन करके अगर आप सुलह की सोच रहे हैं, तो गलती कर रहे हैं। कई बार इससे पार्टनर का गुस्सा और ज़्यादा बढ़ जाता है। 

सुलह का दिखावा न करें

झगड़े को रफा-दफा कर सुलह करने की सोच रहे हैं, तो दिल से करें न कि दिखावा करें। क्योंकि कई बार दिखावे वाले इमोशन्स बाहर आ ही जाते हैं और फिर इसपर लड़ाई हो सकती है। गलती आपकी है, तो सहजता से स्वीकार करें, सॉरी बोल दें और अगर सामने वाले की है, तो भी चीज़ों और स्थिति को समझते हुए बात को खत्म करने की सोचें, लेकिन ज्यादातर कपल्स सुलह का दिखावा ही करते हैं। रिलेशनशिप एक्सपर्ट्स मानते हैं कि ये आपके रिश्ते के लिए सही नहीं होता, अगर आपको पार्टनर से किसी तरह की दिक्कत है, तो उस पर बातचीत करके हल निकालें। 

जल्दबाज़ी तो बिल्कुल न करें

झगड़े को सुझलाने के लिए जल्दबाज़ी भी ठीक नहीं। अगर किसी गंभीर मुद्दे पर बहसबाजी हुई है, तो पार्टनर के दिमाग को ठंडा होने का मौका दें। बातचीत कर सॉल्यूशन निकालना सही तरीका है, लेकिन इसके लिए सही मौके का इंतजार करें। गुस्से में सही बात भी गलत ही लगती है और सही डिसीजन लेना मुश्किल होता है। झगड़े के बाद ताने मारने, भिगभिगाने की आदत छोड़कर एक-दूसरे को कुछ देर के लिए अकेला छोड़ दें। 

ये भी पढ़ेंः- डेटिंग एप्स के जरिए कर रहे हैं राइट पार्टनर की तलाश, तो प्रोफाइल बनाते वक्त इन बातों को न करें नजरअंदाज

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.