Move to Jagran APP

Divorce Causes: क्या आप भी रिलेशनशिप की इन चीज़ों को लेते हैं हल्के में, तो जान लें ये बन सकती हैं तलाक की वजह

रिलेशनशिप को अच्छी तरह से चलाने के लिए सिर्फ प्यार भरोसा ही काफी नहीं होता बल्कि और भी कई चीज़ें मायने रखती हैं। इन चीज़ों के बारे में या तो लोगों को पता नहीं होता या वो इसे इग्नोर करते रहते हैं। जो आगे चलकर तलाक की वजहें बन सकती हैं। आज हम ऐसी ही कुछ बातों और आदतों के बारे में जानेंगे।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Published: Wed, 07 Feb 2024 11:31 AM (IST)Updated: Wed, 07 Feb 2024 11:31 AM (IST)
तलाक के बढ़ते मामलों के पीछे की वजहें

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। शादी को लेकर सुनहरे सपने बुनने वाले लोगों के लिए ये जानना जरूरी है कि ये एक बहुत बड़ा डिसीजन होता है। जीवन में पार्टनर के साथ कुछ जिम्मेदारियां भी साथ आती हैं। कई सारे एडजस्टमेंट्स करने होते हैं, तो कई बार आपको मैच्योरिटी के साथ जीवन के अहम फैसले लेने होते हैं, लेकिन यहां इन सारी बातों को बताने का मतलब आपको शादी से डराना नहीं है, बल्कि इस रिलेशनशिप में जाने के लिए तैयार करना है। 

loksabha election banner

भारत में जिस तरह से तलाक के मामले बढ़ रहे हैं, उसे देखते हुए इन बातों पर चर्चा करना जरूरी है। हाल ही में हेमा मालिनी की बेटी एशा देओल शादी के पूरे 12 साल बाद पति भरत तख्तानी से अलग हो गई हैं। एशा देओल ने 29 जून 2012 को बिजनेसमैन भरत तख्तानी से शादी की थी। इन दोनों की राध्या और मिराया दो बेटियां हैं। कपल ने बताया कि उन्होंने आपसी सहमति से अलग होने का फैसला लिया है। अपनी दोनों बेटियों को ध्यान में रखते हुए यह बड़ा कदम उठाया है।

इससे कुछ समय पहले एक्ट्रेस ईशा कोप्पिकर के पति टिम्मी नारंग से शादी के 14 साल बाद तलाक लेने की खबरें आई थीं। इस लिस्ट में आमीर खान- किरण राव, मलाइका अरोड़ा- अरबाज खान, ऋतिक रोशन-सुजैन खान जैसे और भी कई नाम शामिल हैं। जिन्होंने कई साल साथ गुजारने के बाद अपनी राहें अलग कर लीं।

कम्युनिकेशन गैप

अगर आप साथ तो रह रहे हैं, लेकिन एक-दूसरे से बात ही नहीं करते, तो साथ रहने का क्या मतलब। एक वक्त तो इसे झेला जा सकता है, लेकिन लंबे वक्त तक नहीं। अगर आपको लगता है कि चुप्पी साधकर आप पार्टनर को उसकी गलती का एहसास करा सकते हैं, तो आप गलत सोच रहे हैं। इस कम्युनिकेशन गैप से तलाक की नौबत जरूर आ सकती है।  

ईगो 

ईगो सिर्फ शादीशुदा ही नहीं, बल्कि और भी दूसरे रिलेशनशिप में खटास की वजह बन सकता है। ईगो पालकर बैठने वाले लोग खुद को ही ऊपर रखते हैं। क्या सही है क्या गलत इसकी भी पहचान नहीं कर पाते। अगर आप नहीं चाहते आपकी शादी, तलाक तक पहुंचे, तो ईगो को साइड में रखना होगा।

पजेसिव नेचर

पार्टनर का पजेसिव नेचर भी शादी को तलाक के मोड़ तक पहुंचा सकता है। प्यार और पागलपन में अंतर समझना जरूरी है।ऐसे लोगों के साथ कुछ घंटे ही गुजारना मुश्किल हो जाता है, तो जिंदगी गुजारने के बारे में तो कल्पना करना ही मुश्किल है। अगर आप भी इस नेचर के हैं, तो संभल जाएं।

ये भी पढ़ेंः- शादीशुदा जिंदगी को हंसी-खुशी गुजारने के लिए जान लें ये '3 C' का फॉर्मूला

Pic credit- freepik  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.