Move to Jagran APP

Parenting Tips: बच्चे को बनाना चाहते हैं क्रिएटिव, तो समर वेकेशन में कराएं ये 5 एक्टिविटीज

Parenting Tips अगर आप भी अपने बच्चे को स्मार्ट और इंटेलिजेंट बनाना चाहते हैं तो गर्मियों में छुट्टियों के दौरान आप अपने बच्चे को कुछ ऐसी एक्टिविटीज सिखा सकते हैं जिससे बच्चों का समय भी बर्बाद नहीं होगा और उनकी पर्सनालिटी में निखार आएगा।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayPublished: Tue, 06 Jun 2023 04:38 PM (IST)Updated: Tue, 06 Jun 2023 04:38 PM (IST)
Parenting Tips: बच्चे को बनाना चाहते हैं क्रिएटिव, तो समर वेकेशन में कराएं ये 5 एक्टिविटीज
Parenting Tips: बच्चों को बनाना चाहते हैं क्रिएटिव, तो फॉलो करें ये टिप्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Parenting Tips: लगभग सभी स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां शुरू हो गई हैं। स्कूल बंद होने से बच्चे काफी खुश है । वे छुट्टियों के दौरान अपना मनपसंद काम करते हैं और पूरा दिन उनका समय खेलने में ही बित जाता है। लेकिन गर्मी की छुट्टियों में मौज-मस्ती के अलावा भी ऐसे कई एक्टिविटीज कर सकते हैं। जिनक फायदा उन्हें आगे करियर बनाने में मिलेगा। इस आर्टिकल में आपको कुछ ऐसी एक्टिविटीज के बारे में बताएंगे, जिन्हें बच्चे समर वेकेशन में कर सकते हैं। आइए जानते हैं...

loksabha election banner

म्यूजिक या डांस

बच्चों की गर्मियों की छुट्टियों में आप उन्हें ऐसी एक्टिविटी कराएं, जो उन्हें पसंद हों। बच्चों को डांस करना बेहद पसंद होता है। ऐसे में आप बच्चे को कोई विशेष डांस सीखने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। इससे उनका आत्मविश्वास बढ़ेगा और उनमें नई कला का भी विस्तार होगा।

स्पोर्ट्स की ट्रेनिंग

गर्मियों की छुट्टियां मतलब बच्चों के लिए खेलने-कूदने के दिन। ऐसे में आप उन्हें किसी खास स्पोर्ट्स की ट्रेनिंग दिला सकते हैं। जिससे उनके शारीरिक और मानसिक विकास में मदद मिलेगा। इसके अलावा बच्चे को जिस स्पोर्ट में ज्यादा रुचि हैं, उसे उस गेम की ट्रेनिंग जरूर दें।

लैंग्वेज कोर्स

आप अपने बच्चे को हिंदी और अंग्रेजी के अलावा कोई और भाषा सिखा सकते हैं। इसमें भी उनकी रुचि का जरूर ख्याल रखें। आप बच्चे को विदेशी भाषा जैसे फ्रेंच, जर्मन आदि सिखा सकते हैं।

सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग

बच्चे को सुरक्षा देना हमारी जिम्मेदारी है। लेकिन उन्हें भी खुद को सुरक्षित रखने के लिए टिप्स देना चाहिए। इसके लिए आप उन्हें सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग दिला सकते हैं। बच्चे को बॉक्सिंग क्लास या कराटे क्लास भी ज्वाइन करा सकते हैं।

ट्रैवल

अक्सर लोग गर्मियों की छुट्टियों के दौरान घूमने का प्लान बनाते हैं। ट्रिप पर बच्चों को खूब मजा आता है। इससे उन्हें बाहर की दुनिया देखने के साथ कई रोचक जानकारियां भी मिलती हैं।

Pic Credit: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.