सपनों की एक अलग ही दुनिया होती है जो पूरी तरह से रहस्‍यों से भरी है। वैसे सामान्‍य तौर पर कहा जाता है कि हम पूरे दिन जिन चीजों के बारे में सोचते हैं वहीं चीजें हमारे सपनों में आती हैं। यह एक तरह से वैज्ञानिक मान्‍यता है, मगर प्राचीन ग्रंथों में इसे भविष्‍य में होने वाली घटनाओं का संकेत बताया गया है। स्‍वप्‍न शास्‍त्र के अनुसार हर एक सपने का कोई ना कोई मतलब होता है। अब जैसे कि फल या अन्‍य खाने वाली चीजों को ही ले लीजिए, आइए बताते हैं कि सपनों में इन चीजों के दिखने का मतलब क्‍या होता है, अब यह शुभ संकेत भी हो सकते हैं और अशुभ भी।

 - चलिए उस फल से शुरुआत करते हैं जिसके बारे में कहा जाता है कि दिन में एक खाएं और डॉक्‍टर से हमेशा दूर रहें। जी हां, सेब की बात कर रहे हैं जिसका सपने में देखना भी अच्‍छा होता है। इसे देखने वाले पुरुष को व्यापार या नौकरी में तरक्की हासिल होती है। वहीं अगर कोई स्त्री सपने में सेब देखे तो इसका मतलब है कि उसे पुत्र की प्राप्ति होगी और वो भाग्‍यशाली भी होगा। 

- इसके बाद बात करते हैं फलों के राजा आम की, जो शायद ही किसी को नापसंद हो और सपने में इसके दिखने का मतलब जरूर आपको पसंद आएगा। कहते हैं कि सपने में आम खाते देखने का मतलब है कि आपको बहुत जल्‍द ढेर सारा धन मिलने वाला है। 

- सपने में अमरूद खाते देखना भी धन पाने का सूचक है। 

- असल जीवन में आपके अंगूर खट्टे भी निकल सकते हैं, मगर सपने में खाते हुए इन्‍हें देखना हमेशा अच्‍छा होता है। इसका मतलब होता है कि आपका स्‍वास्‍थ्‍य अच्‍छा रहता है। 

- यदि कोई व्यक्ति सपने में केला देखे तो यह भी अच्छा सूचक है, किंतु केला खाते हुए देखना अशुभ माना गया है। 

यह भी पढ़ें: उपहार में मिली इन चीजों को भूलकर भी ना रखें घर में, लेकर आती हैं दुर्भाग्‍य

- यदि सपने में केला खाने वाला व्यक्ति शादीशुदा हो, तो यह उसके वैवाहिक जीवन पर मंडरा रहे संकट को दर्शाता है। इसलिए ऐसे व्यक्ति को जल्द से जल्द सचेत हो जाना चाहिए।

- अगर आप सपने में अनानास खा रहे हों तो यह दर्शाता है कि आपके जीवन में कुछ परेशानी आने वाली है, मगर यह परेशानी अधिक समय तक नहीं रहती है।

- यदि कोई कुंवारा व्यक्ति सपने में खुद को अनार खाता देखे, तो इसका मतलब होता है कि उसकी शादी जल्द हो जाएगी, मगर साथ ही यदि उसे यह आभास हो कि वह अनार मीठा भी है तो फिर इसे धन प्राप्ति का सूचक माना गया है।

- यदि कोई सपने में खुद को आंवला खाता देखे तो यह शुभ माना गया है, इसका मतलब है कि जल्द ही आपकी कोई मनोकामना पूरी होने वाली है।

ये सपने भी कुछ कहते हैं

- स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में यदि बादाम दिख जाए, तो यह एक शुभ संकेत माना गया है। सपने में बादाम आने का मतलब है कि आने वाले समय में आपको कोई सुख प्राप्त होने वाला है।

- सपने में मक्खन देखना भी अच्छा माना गया है।

- सपने में अदरक दिखने का मतलब समाज में मान-सम्‍मान मिलने से हैं।

- सपने में अजवायन दिखना भी अच्‍छा होता है।

- सपने में अरहर की दाल खातेे देखने से पेट में दर्द होता है।

- सपने में अचार खाने से भी सेहत पर बुरा असर होता है।

यह भी कहते हें कि यदि सीधे ही आपकी पसंद का कोई पकवान दिखे तो स्‍वप्‍न शास्‍त्र के अनुसार इसे शुभ माना जाता है। वहीं इसका शुभ असर तब और भी बढ़ जाता है, जब आप सपने में स्वादिष्ट पकवान ग्रहण भी कर रहे हों।

यह भी पढ़ें: अगर आपके साथ भी होता है कुछ ऐसा तो समझ लें मिलने वाला है खूब पैसा

Posted By: Pratibha Kumari

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप