नई दिल्ली,जेएनएन।  Daughter's day 2019: डॉटर्स डे (Daughter's day) को मनाने के पीछे का मुख्य वजह परिवार के अंदर लड़िकयों महत्व दिया जाए। सितंबर महीने के चौथे रविवार को भारत में  Daughter's Day के रूप में मनाया जाता है। 22 सितंबर यानी आज इस अवसर कई अहम लोग भी सोशल मीडिया के जरिए इस दिन को सेलिब्रेट कर रहे हैं।

एक तरफ जहां वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बेटी के साथ फोटो ट्वीट किया। वहीं, प्रियंका गांधी ने सिर्फ अपने बेटी की फोटो ट्वीट किया। इसके अलावा गौतम गंभीर और हरभजन सिंह जैसे सेलिब्रिटी ने भी सोशल मीडिया पर Daughter's day को लेकर पोस्ट किए। आइए जानते हैं...

बता दें कि जैसे अलग-अलग दिन  father's day और Mother's day मनाया जाता है वैसे ही बेटियों को प्यार जताने के लिए Daughter's Day मनाया जाता है। भारत में सितंबर के चौथे रविवार को इसे मनाया जाता है, तो वहीं, इस महीने के आखिरी रविवार को World Daughter's Day मनाया जाता है। इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह है लड़कियों जागरूक करना। लड़िकयों पर हो रहे अत्याचार जैसे- दहेज, भ्रूण हत्या, घरेलू हिंसा और यौन उत्पीड़न जैसी घटानाओं से बचाने के लिए उन्हें जागरूक किया जाता है।

Posted By: Rajat Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस